RBI Update: RBI गवर्नर ने दी खुशखबरी; UPI यूजर्स को सुनकर खुशी से झूमे ब‍िना नहीं रह पाएंगे आप…

RBI Update: अगर आप भी पेमेंट करने के लिए अक्सर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने खुद मौद्रिक नीति समीक्षा (एमपीसी) की जानकारी देते हुए यूपीआई यूजर्स को नई खुशखबरी दी है। नई सुविधा के तहत, आप जल्द ही अपने खाते में भुगतान को ‘ब्लॉक’ कर सकेंगे और होटल बुकिंग, पूंजी बाजार में शेयरों की खरीद-बिक्री आदि जैसे लेनदेन के लिए यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर सकेंगे।

ई-कॉमर्स और निवेश के लिए भुगतान को आसान बनाया जाएगा
RBI ने UPI में ‘ब्लॉकिंग’ पेमेंट्स और विभिन्न उद्देश्यों (सिंगल ब्लॉक और मल्टीपल डेबिट) के लिए उन्हें काटने की सेवा की घोषणा की है। आप आवश्यकता पड़ने पर पैसे काटने के लिए बैंक खातों में धनराशि जमा करके भुगतान शेड्यूल कर सकते हैं। आरबीआई के मुताबिक, इस सिस्टम से ई-कॉमर्स और अन्य निवेश के लिए भुगतान आसान हो जाएगा।

होटल बुकिंग आदि के लिए भुगतान कर सकते हैं।
आरबीआई गवर्नर ने कहा कि यूपीआई की सीमा बढ़ाकर ग्राहकों के खाते में विभिन्न सेवाओं के लिए भुगतान को ‘ब्लॉक’ करने का फैसला किया गया है. इस सर्विस का इस्तेमाल आप होटल बुकिंग आदि के लिए कर सकते हैं। इससे पहले आरबीआई की तरफ से मॉनेटरी रिव्यू पॉलिसी (एमपीसी) की घोषणा करते हुए रेपो रेट में 35 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी।

लगातार पांचवीं बार रेपो रेट में बढ़ोतरी के साथ यह 6.25 फीसदी पर पहुंच गया है. मई के बाद यह पांचवां मौका है जब रेपो रेट में तेजी देखने को मिल रही है। इसके साथ ही आरबीआई ने उम्मीद जताई है कि आने वाले समय में महंगाई दर में कमी आएगी।