YouTube से हर महीने होगी अच्‍छी कमाई, जानिए क्या हैं नियम

YouTube Se Paise Kaise Kamaye :- आज के समय में सोशल मीडिया सिर्फ मनोरंजन ही नहीं बल्कि कमाई का भी अच्छा जरिया है। यूट्यूब, इंस्टाग्राम जैसे कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं, जहां से क्रिएटर्स हर महीने लाखों-करोड़ों रुपये कमा रहे हैं। YouTube न सिर्फ मनोरंजन का एक अच्छा प्लेटफॉर्म है, बल्कि इसके जरिए आप हर महीने अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ.

YouTube Channels Blocked: केंद्र सरकार ने ब्लॉक किए पाकिस्तानी समेत 8  यूट्यूब चैनल- दुष्प्रचार फैलाने का है आरोप| Zee Business Hindi

यूट्यूब से कमाई कैसे करें? (YouTube Se Kamai)

अगर आप भी यूट्यूब के जरिए कमाई करना चाहते हैं तो चैनल शुरू करने से पहले आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। यूट्यूब पर कमाई कई चीजों पर निर्भर करती है जिसमें आप किस प्रकार का कंटेंट बना रहे हैं और उसके व्यूज क्या हैं।

यह भी पढ़े : FD Rates : 5 बैंकों ने किया Fixed Deposit के ब्याज दरों में बदलाव

चैनल बनाने से पहले जान लें ये नियम (YouTube Se Kamai)

अगर आप यूट्यूब चैनल से कमाई करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने चैनल को मोनेटाइज करना होगा। यूट्यूब पर चैनल से कमाई करने के लिए आपको कुछ खास नियमों का पालन करना होगा।

Business Idea: केले के पाउडर से करें बंपर कमाई, ऐसे करें शुरू |  Moneycontrol Hindi

कितने सब्सक्राइबर्स की आवश्यकता है? (YouTube Se Kamai)

चैनल को मोनेटाइज करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण शर्त यह है कि चैनल पर कम से कम 1000 सब्सक्राइबर होने चाहिए। 1000 सब्सक्राइबर होने पर ही आप अपने चैनल से कमाई करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : Jio Recharge Plan : Jio के इस प्लान में मिलेगी 90 दिनों की वैलिडिटी, 20GB डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग समेत बहुत कुछ

इस बात का भी ध्यान रखें (YouTube Se Kamai)

सब्सक्राइबर्स के अलावा, आपके चैनल का पिछले 12 महीनों में कम से कम 4,000 घंटे का वॉच टाइम भी होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपके चैनल पर जो भी कंटेंट उपलब्ध है, उसे दर्शकों ने 4,000 घंटे तक देखा होगा।

YouTube की कमाई से चुका दिया 40 लाख का कर्ज, जानिए आप भी कैसे कमा सकते हैं  लाखों रुपये - Technology AajTak

यह भी पढ़े : 50MP कैमरे के साथ दीवाना बनाने आया Samsung का धाकड़ लुक वाला स्मार्टफोन, 5000mAh बैटरी चलेगी पूरे 2 दिन

क्या विचार भी महत्वपूर्ण हैं? (YouTube Se Kamai)

4000 घंटे वॉच टाइम के अलावा एक और विकल्प है जिसके जरिए अपने चैनल से कमाई की जा सकती है। इसके लिए आपके शॉर्ट्स पर पिछले 3 महीने में कम से कम 10 मिलियन व्यूज होने चाहिए। हालाँकि, इसके लिए भी चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स की आवश्यकता होती है।