LPG Price : अच्छी खबर! नए साल में सरकार रसोई गैस की कीमत में कर सकती है बड़ी छूट

LPG Price : महंगे रसोई गैस सिलेंडर का खामियाजा भुगत रहे लोगों को नए साल में बड़ी राहत मिल सकती है. इस साल जुलाई से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में 30 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है. जबकि तब से भारत में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1056 रुपए पर बनी हुई है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि नए साल में सरकार रसोई गैस की कीमत में बड़ी छूट का ऐलान कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो नए साल की शुरुआत में लोगों के लिए यह खबर काफी सुकून देने वाली होगी।

जुलाई 2022 के बाद कीमतों में कोई बदलाव नहीं

बता दें कि भारत में जरूरत के हिसाब से तेल और गैस का पर्याप्त उत्पादन नहीं हो पा रहा है. ऐसे में उसे सप्लाई के लिए विदेशों पर निर्भर रहना पड़ता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के कारण भारत में भी तेल और गैस की कीमतों में उतार-चढ़ाव होता रहता है। तेल और गैस की कीमत तय करने का अधिकार सरकार ने सरकारी कंपनियों (Oil Marketing Company) को दिया है. इन कंपनियों ने 6 जुलाई 2022 के बाद से रसोई गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। जबकि इसी अवधि में अब तक अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल और गैस की कीमतों में 30 फीसदी की गिरावट आई है। यानी कंपनियां बहुत सस्ते में तेल और गैस खरीद रही हैं और महंगे दामों पर लोगों को बेच रही हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में 30 फीसदी तक की कमी आई है

अक्टूबर 2022 में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 85 डॉलर प्रति बैरल हुआ करती थी। उस दौरान देश में रसोई गैस सिलेंडर 899 रुपये में मिलता था। तब से अब तक सरकार इस कीमत में करीब 150 रुपये की बढ़ोतरी कर चुकी है। जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमत अब घटकर 83 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई है। यानी अक्टूबर 2021 से भी तेल की कीमतें कम हुई हैं। इसके मुताबिक माना जा रहा है कि सरकार नए साल में रसोई गैस सिलेंडर पर 150 रुपये तक की कटौती का ऐलान कर सकती है।

राजस्थान सरकार के दांव ने बढ़ाया दबाव

राजस्थान में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इसे देखते हुए गहलोत सरकार ने बड़ा दांव खेला है। सीएम अशोक गहलोत ने घोषणा की है कि 1 अप्रैल, 2023 से राजस्थान में लोगों को घरेलू गैस सिलेंडर 500 रुपये (एलपीजी मूल्य) में उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि जयपुर में एलपीजी सिलेंडर की मौजूदा कीमत 1056 रुपए चल रही है। यानी गहलोत सरकार अगले साल आधे से भी कम कीमत पर लोगों को रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी।

राजस्थान सरकार के इस दांव से केंद्र सरकार पर रसोई गैस के दाम कम करने का दबाव बढ़ गया है. माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में इस संबंध में अहम ऐलान किया जा सकता है। अभी मुंबई में 1052.50 रुपये, कोलकाता में 1079 रुपये, दिल्ली में 1053 रुपये, पटना में 1151 रुपये, लखनऊ में 1090 रुपये और चेन्नई में 1068 रुपये का गैस सिलेंडर मिल रहा है.

Source: Internet