Jyotish Tips – चांदी का छल्ला पहनने से होते है ये फायदे…जानें पहनने का तरीका

Jyotish Tips :- चांदी की अंगूठी पहनने से ना सिर्फ आपके हाथों की खूबसूरती बढ़ती है बल्कि इसके कई धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व भी हैं। चांदी की अंगूठी पहनने से चंद्रमा और शुक्र ग्रह मजबूत होते हैं। इतना ही नहीं चांदी की अंगूठी अन्य कमजोर ग्रहों को मजबूत करने के लिए भी लाभकारी मानी जाती है। (Jyotish Tips) यही कारण है कि बहुत से लोग चांदी की अंगूठी पहनते हैं। चांदी की अंगूठी पहनने के कई फायदे और नियम हैं।

Silver Ring Benefits Wear Silver To Shine Your Luck And, 42% OFF

आज हम आपको चांदी की अंगूठी से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं। उदाहरण के तौर पर हाथ के अंगूठे में चांदी का छल्ला पहनने से क्या फायदा होता है? चांदी पहनने के नियम क्या हैं? किन राशियों के लिए चांदी की अंगूठी पहनना शुभ होता है और चांदी की अंगूठी किस दिन पहननी चाहिए? आइए इन सबके बारे में विस्तार से जानते हैं।

चांदी की अंगूठी पहनने के फायदे (Jyotish Tips)

स्वास्थ्य लाभ

सेहत के लिए चांदी पहनना शुभ माना जाता है। चांदी एक ठंडी धातु है जो शरीर के तापमान को नियंत्रण में रखती है। गर्मियों में होने वाली समस्याओं से छुटकारा पाने में चांदी की अंगूठी मददगार हो सकती है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण के खतरे को कम करने में भी मददगार साबित होते हैं।

धार्मिक लाभ

कई धर्मों में चांदी को सबसे पवित्र धातुओं में से एक माना जाता है। हिंदू धर्म में देवी मां को प्रसन्न करने और काम में आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए चांदी की अंगूठी पहनना लाभकारी माना जाता है। ईसाई धर्म में चांदी एक धातु है जो पवित्रता का प्रतीक है।

Also Read : Swapna Shastra : भूलकर भी किसी के साथ शेयर न करें ये 5 सपने, देते हैं आने वाले शुभ समय का संकेत –

ज्योतिषीय लाभ

ज्योतिष शास्त्र में भी ग्रहों को मजबूत करने के लिए चांदी को लाभकारी माना गया है। चांदी की अंगूठी चंद्रमा और शुक्र के लिए लाभकारी मानी जाती है। चांदी पहनने से मन शांत रहता है। मन के कारक चंद्रमा पर शुभ प्रभाव पड़ने से व्यक्ति में एकाग्रता बढ़ती है। साथ ही ग्रहों की नकारात्मक ऊर्जा से भी मुक्ति मिलती है। धन वृद्धि और कार्य में प्रगति के लिए चांदी की अंगूठी पहनना शुभ होता है।

these zodiac people should not wear gold ring know which metal will shine  luck | राशि के हिसाब से पहनें धातु का छल्ला, किस्मत चमकते नहीं लगेगी देर |  Hindi News, धर्म

किस हाथ के किस अंगूठे में चांदी की अंगूठी पहननी चाहिए? (Jyotish Tips)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महिलाओं को बाएं हाथ के अंगूठे में चांदी की अंगूठी पहननी चाहिए। वहीं, पुरुषों को अपने दाहिने हाथ के अंगूठे में चांदी की अंगूठी पहननी चाहिए। माना जाता है कि इससे सूर्य और शनि दोनों ग्रह मजबूत होते हैं। इसके साथ ही भाग्य में वृद्धि, क्रोध पर नियंत्रण, एक काम पर ध्यान केंद्रित करना और आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। मध्यमा उंगली में चांदी की अंगूठी पहनना भी शुभ माना जाता है।

Also Read : Rudraksha Rules : रुद्राक्ष पहनने से पहले जान लें ये 5 खास नियम, वरना भगवान…

चांदी की अंगूठी पहनने के नियम (Jyotish Tips)

  • चांदी की अंगूठी जुड़ी हुई नहीं होनी चाहिए।
  • महिलाओं को बाएं हाथ में चांदी की अंगूठी पहननी चाहिए।
  • पुरुषों को अपने दाहिने हाथ में चांदी की अंगूठी पहननी चाहिए।

किन राशियों के लिए चांदी की अंगूठी पहनना शुभ होता है?

  1. कर्क राशि
  2. वृश्चिक राशि
  3. वृषभ राशि
  4. तुला राशि
  5. मीन राशि
इस उंगली में चांदी का छल्ला पहनने से होते है ये फायदे...

चांदी की अंगूठी किस दिन पहननी चाहिए? (Jyotish Tips)

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार चांदी की अंगूठी पहनने के लिए शुभ दिन सोमवार और शुक्रवार हैं। आप दोनों में से किसी भी दिन चांदी की अंगूठी पहन सकते हैं। ठीक एक रात पहले आपको चांदी की अंगूठी को दूध के कटोरे में मंदिर में रख देना है। उदाहरण के तौर पर अगर आप सोमवार के दिन चांदी की अंगूठी पहनना चाहते हैं तो एक रात पहले यानी रविवार की रात को एक कटोरी में दूध डालें और उसमें चांदी की अंगूठी डालकर मंदिर में रख दें। अगली सुबह यानी सोमवार को स्नान आदि करने के बाद इसे गंगा जल से साफ करके धारण करें।

Also Read : Vastu Tips For Home : घर की छत में गन्दगी रहने से बढ़ता है मानिसक तनाव 

चांदी की अंगूठी ग्रह दोषों को दूर करती है (Jyotish Tips)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चांदी की अंगूठी उन लोगों के लिए फायदेमंद होती है जिनकी कुंडली में ग्रह कमजोर होते हैं। अगर आपकी कुंडली में चंद्रमा, शुक्र, शनि, बुध, राहु या सूर्य आदि ग्रहों के कारण दोष हैं तो आप चांदी की अंगूठी पहन सकते हैं।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है। ये सिर्फ जानकारी के लिए आपके साथ शेयर किया गया है. betultalks इसकी पुष्टि नहीं करता है.