Business Idea: सिर्फ 20 हजार रुपये खर्च कर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों रुपये की कमाई

Business Idea :- अगर खेती सही तरीके से की जाए तो इससे अच्छी कमाई की जा सकती है. दरअसल, कुछ चीजों की खेती करने में ज्यादा लागत नहीं आती है. हां, देखभाल की जरूर जरूरत है. कई फसलें ऐसी होती हैं जिन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती. लेमन ग्रास की खेती भी इसी प्रकार की जाती है। यह खेती महज 20 हजार रुपये में शुरू की जा सकती है. ऐसा करके आप लाखों रुपये कमा सकते हैं. इसकी खेती के लिए सरकार सब्सिडी भी देती है.

किसानो के लिए वरदान- लेमन ग्रास की खेती से कर सकते हैं अधिक कमाई

बाजार में बहुत ज्यादा मांग (Business Idea)

लेमन ग्रास की बाजार में काफी मांग है। इसका तेल निकाला जाता है जिसका उपयोग सौंदर्य प्रसाधन, साबुन, तेल और औषधि बनाने में किया जाता है। कई कंपनियां सीधे किसानों से संपर्क कर लेमन ग्रास खरीदती हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे सूखा प्रभावित क्षेत्रों में भी लगाया जा सकता है। एक हेक्टेयर में इसकी खेती करके आप साल में 4 लाख रुपये तक का मुनाफा कमा सकते हैं. लेमन ग्रास की खेती का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे जंगली जानवर नष्ट नहीं करते हैं।

Cultivating lemon grass in a barren field with the right process will give  good income | Herbal Farming: बंजर खेत से मिलेगी लाखों की कमाई, आज ही से  शुरू करें लेमन ग्रास की खेती, यहां जानें पूरी प्रोसेस

यह भी पढ़े : Gold News : जानें सोने की खरीद और बिक्री पर कितना लगता है टैक्स

शुरुआती लागत 20 से 40 हजार रुपये (Business Idea)

अगर आपके पास एक हेक्टेयर जमीन है तो आपको लेमन ग्रास की खेती के लिए शुरुआत में 20 से 40 हजार रुपये का निवेश करना होगा. इसकी शुरुआत के लिए फरवरी का महीना सबसे अच्छा समय माना जाता है। एक बार लगाने के बाद इसकी कटाई 6 से 7 बार की जा सकती है. साल में 3 से 4 बार कटाई होती है.

GreensFord Lemon Grass Plant Price in India - Buy GreensFord Lemon Grass  Plant online at Flipkart.com

यह भी पढ़े : Haldi Ki Kheti : हल्दी की खेती किसानों के लिए है फायदेमंद, हर महीने होगी 50 हजार रुपये की कमाई

एक हेक्टेयर से साल में 325 लीटर तेल (Business Idea)

अगर आप एक हेक्टेयर जमीन में इसकी खेती करते हैं तो आप इससे एक साल में 325 लीटर तेल निकाल सकते हैं. बाजार में एक लीटर तेल की कीमत लगभग 1000 से 1500 रुपये है। इस तरह आप एक साल में 3 लाख रुपये से 4 लाख रुपये या उससे भी ज्यादा कमा सकते हैं। एक हेक्टेयर खेत में साल भर में 5 टन लेमन ग्रास की खेती की जा सकती है.

यह भी पढ़े : Papite Ki Kheti – पपीता की खेती किसानों को बनाएगी मालामाल, बंपर पैदावार से लाखों की होगी कमाई