PM Awas Yojana : पीएम आवास योजना के तहत नई ग्रामीण लिस्ट हुई जारी, यहाँ से देखे लिस्ट में नाम

PM Awas Yojana Gramin Beneficiary List 2024 :- वर्तमान समय में PM Awas Yojana देशभर के सभी राज्यों में काफी लोकप्रिय हो चुकी है क्योंकि इसके तहत सामान्य वर्ग के परिवारों के जीवन में काफी विकास हुआ है। इस योजना के तहत देश के लाखों परिवारों के लिए रहने की व्यवस्था की गई है।

PM Awas Yojana के तहत पात्र व्यक्तियों को आपके घर की सुविधा उपलब्ध कराने का काम लगातार शुरू किया जाता है और जैसे ही कोई परिवार पात्र हो जाता है और उसे पक्के मकान की जरूरत होती है तो वह आवेदन कर इस योजना का लाभ उठाता है।

इस योजना के तहत 2024 तक अपना पक्का घर बनाने के लिए कई उम्मीदवारों ने अपने आवेदन भी जमा कर दिए हैं। जिन व्यक्तियों के आवेदन सफल होंगे उन्हें लाभार्थी सूची में प्रकाशित होने के बाद ही लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।

PM Awas Yojana List

PM Awas Yojana Gramin Beneficiary List

जो उम्मीदवार PM Awas Yojana की बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं उनके लिए योजना के अंतर्गत जल्द ही इस लिस्ट को जारी करवाया जाने वाला है। इस बार जारी करवाई जाने वाली बेनेफिस्यारी लिस्ट में सभी राज्यों के आवेदको के नाम जारी होंगे।

Also Read PM Kisan Yojana : किसानो के लिए आई बड़ी खबर.. 2000 रुपए की नई क़िस्त हुई जारी

PM Awas Yojana के अंतर्गत विकसित क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए तो अधिकांश रूप से लाभ उपलब्ध करवा दिया गया परंतु जो व्यक्ति पिछले क्षेत्र से संबंधित है तथा अभी तक उनके लिए इस योजना का लाभ नहीं पहुंच पाया है उन सभी के लिए कार्य किया जा रहे हैं।

PM Awas Yojana की नई लिस्ट

अगर आप PM Awas Yojana की बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए लिस्ट जारी हो जाने पर विशेष सुविधा दी जाने वाली है। हर बार की तरह इस बार भी बेनिफिशियल लिस्ट को ऑनलाइन माध्यम से ही जारी किया जाएगा।

Also Read – Free Silai Machine Yojana : ऐसे करें फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन, देखें पूरी जानकारी

सभी उम्मीदवार अपने मोबाइल फोन की सहायता से क्रोम ब्राउज़र ओपन करके घर बैठे आसानी से लिस्ट का विवरण देख सकते हैं तथा आपस में अपना नाम भी चेक कर सकते हैं। घर बैठे लिस्ट चेक करने के लिए आपको मुख्य सामग्री की आवश्यकता हो सकती है।

PM Awas Gramin List 2024 - प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची

PM Awas Yojana का लक्ष्य

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा PM Awas Yojana को संचालित किए जाने पर देश के सभी पात्र परिवारों के लिए यह आश्वासन लाया गया था कि 2022 तक देश के प्रत्येक परिवारों के लिए पक्के मकान दिए जाएंगे परंतु निश्चित समय पर यह कार्य पूरा नहीं किया जा सका है।

इसी आश्वासन को पूरा करने के लिए 2024 के अंतर्गत योजना को पूरा किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। केंद्र सरकार के द्वारा 2024 के अंत तक देश के सभी व्यक्तियों के लिए इस योजना से लाभार्थी किया जाना है जिसके अंतर्गत हर माह इस योजना का कार्य किया जा रहा है।

PM Awas Yojana की पहली क़िस्त

जो व्यक्ति ऑनलाइन माध्यम से जारी करवाई जाने वाली बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर लेते हैं उनके लिए केंद्र सरकार के द्वारा निश्चित दिनों के अंतर्गत सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाती है। बेनिफिशियरी लिस्ट के बाद आपके लिए पहली किस्त लगभग 15 दिनों के बाद प्रदान की जाएगी।

Also Read – Ayushman Card Yojana : 5 लाख रुपये तक का मिलेगा फ्री इलाज, ऑनलाइन फॉर्म भरना शुरू

ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए किश्तवार राशि के रूप में पहली किस्त लगभग ₹25000 की होती है जो सीधे उम्मीदवार व्यक्ति के चालू खाते में ट्रांसफर की जाती है। जैसे ही आपका इस पैसा से कार्य प्रारंभ किया जाता है आपके लिए आवश्यकता अनुसार अगली किस्तों का भुगतान कर दिया जाएगा।

PM Awas Yojana Beneficiary List: पीएम आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी, चेक  करें नई लिस्ट

PM Awas Yojana के पैसे

PM Awas Yojana के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए अलग-अलग राशि दी जाती है जिसके अंतर्गत ग्रामीण व्यक्तियों के लिए 120000 रुपए एवं शहरी क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए 2 लाख 5 हजार रुपए तक दिए जाते हैं। अनुमानित तौर पर यह राशि मकान निर्माण के लिए पूर्णता होती है।

Also Read – PM Surya Ghar Yojana : अब हर महीने 300 यूनिट मुफ्त मिलेगी बिजली, जानिए प्रोसेस?

PM Awas Yojana बेनिफिशियरी लिस्ट कैसे चेक करें?

  • PM Awas Yojana बेनिफिशियरी लिस्ट देखने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर मेनू ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसमें न्यू में आपके लिए बेनिफिशियरी क्षेत्र में इंटर करना होगा।
  • इसमें आपके लिए जारी करवाई जाने वाली लिस्ट की लिंक उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • आपके लिए इस को सेलेक्ट करना होगा एवं आगे बढ़ना होगा।
  • उसके बाद आपके लिए मुख्य जानकारी के तौर पर आपके राज्य जिला जनपद ग्राम पंचायत इत्यादि का चयन करना होगा।
  • जैसे ही आप यह जानकारी सेलेक्ट करते हैं आपकी लिस्ट को सर्च किया जाएगा।
  • प्रक्रिया पूरी होते ही स्क्रीन पर आपकी इस मुख्य लिस्ट को प्रदर्शित किया जाएगा।
  • आप आसानी से इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं एवं योजना के लाभार्थी हो सकते हैं।

Also Read – PM Mudra Loan Yojana – अब 10 लाख के लोन पर मिलेगी 35% सब्सिडी, जानिए आवेदन कैसे करें?