Medicine Price Hike : 1 अप्रैल से 800 जरूरी दवाएं हो जाएंगी महंगी, जान‍िए क्‍या है वजह?

भारत में कुछ प्राचीन काल में 15 से 130 दिन की लागत पर दवाएँ बनाने की योजना बनाई गई थी। पेरासिटामोल की कीमत में 130 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और सहायक पदार्थों की कीमत में 18-262% की वृद्धि हुई है।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Medicine Price Hike :- 1 अप्रैल से दवाओं की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है. कुल 800 दवाओं में कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. इन दवाओं में दर्द निवारक, एंटीबायोटिक्स और संक्रमण-रोधी दवाएं शामिल हैं। इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक, थोक मूल्य सूचकांक (WPI) में बदलाव के बाद सरकार नेशनल एसेंशियल मेडिसिन लिस्ट (NLEM) में आने वाली दवाओं की कीमतों में 0.0055 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी देने जा रही है. पिछले कुछ दिनों से बढ़ती महंगाई के कारण दवा कंपनियों की ओर से कीमतें बढ़ाने की मांग की जा रही है.

Also Read : Petrol-Diesel Rate : MP के कई शहरों में हुआ बदलाव, जानें ताजा भाव

12% और 10% की वृद्धि हुई (Medicine Price Hike)

इससे पहले साल 2022 में दवाओं की कीमत में रिकॉर्ड 12% और 10% की बढ़ोतरी की गई थी। साल में केवल एक बार दवाओं की कीमत में बदलाव को मंजूरी दी जाती है। उद्योग विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले कुछ सालों में दवा बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री की कीमतों में 15 से 130 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है. पेरासिटामोल की कीमत में 130 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और सहायक पदार्थों की कीमत में 18-262% की वृद्धि हुई है। इसके अलावा कई चीजों के दाम दोगुने हो गए हैं.

Also Read : Honda Elevate CVT vs Honda City CVT खरीदने का है इरादा, तो जाने डिटेल 

कीमत बदलने की इजाजत मांगी (Medicine Price Hike)

एक हजार से ज्यादा दवा निर्माताओं का नेतृत्व करने वाले एक लॉबी ग्रुप ने सरकार से कीमतें बदलने की इजाजत मांगी थी. उन्होंने कहा कि उद्योग लागत में बदलाव से गुजर रहा है. पिछले दो बार से दवाओं के दाम दोहरे अंक में बढ़ाए जा रहे हैं. लेकिन अब कीमतों में मामूली बढ़ोतरी से लोगों को राहत मिलेगी. आवश्यक दवाइयों की सूची में ऐसी दवाइयों को शामिल किया जाता है जो अधिकतर लोगों के लिए उपयोगी होती हैं। इनमें पेरासिटामोल, एज़िथ्रोमाइसिन और विटामिन और खनिज आदि शामिल हैं।

Also Read : Holi 2024 : रंगों का त्योहार, इन 4 तरीकों से घर पर होली बनाएं खास

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button