Yoga Tips : दिमाग को तेज करने के लिए रोजाना सिर्फ 5 मिनट करें ये योगासन, जाने करने के तरीके

These yoga asanas for sharp mind, Yoga, , yoga for Arms, Yoga for Thigh, जांघ की चर्बी, बाजू की चर्बी, Yoga Session, Benefits, Energy, Wellness News, health tips, lifestyle news, Health News, health tips, lifestyle News,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Yoga Session :-  व्‍यक्ति को स्‍वस्‍थ रहने के लिए अच्छे खान-पान के साथ-साथ दैनिक दिनचर्या में योगभ्‍यास बहुत जरूरी है। Yoga Session यह हमारे शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव लाता है, Yoga Tips जिससे उनकी अकड़न-जकड़न दूर होती है और ब्‍लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है! इसके अलावा, Yoga ये शरीर को फिट रखने के साथ एक्टिव रखने में भी मदद करता है, इसके लिए आपको नौकासन के साथ कई सूक्ष्म अभ्यास करना चाहिए। योग से पीठ और कमर को मजबूत बनाने वाले कुछ व्‍यायाम का अभ्‍यास कराया और इसके फायदों की जानकारी दी।

International Day of Yoga 2022 : शरीरच नाही तर मनही तंदुरुस्त, रोज योगाभ्यास केल्याचे ६ फायदे - Marathi News | International Day of Yoga 2022: Not only body but mind as well,

इस तरह करें शुरुआत Yoga Tips

सर्वप्रथम पहले योग मैट पर पद्मासन या अर्ध पद्मासन में बैठें। अब दोनों हाथों की उंगलियों को इंटरलॉक करें। हाथों को ऊपर उठाते हुए बॉडी को स्‍ट्रेच करें। 20 तक की गिनती करें, धीरे से हाथों को नीचे लाएं और रिलैक्‍स हो जाएं। अब आंखों को बंद करें और ध्‍यान की मुद्रा बनाएं। गहरी सांस लें और ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें। एक से दो मिनट के अभ्‍यास के बाद आप सूक्ष्‍म व्‍यायाम करें और जब भी मैट से उठना हो तो बिना हाथ का सहारा लिए ही उठें। विस्‍तार से अभ्‍यास को देखना हो तो आप नीचे दिए गए वीडियो लिंक पर क्लिक करें।

नौकासन का अभ्यास करने के लिए आपको मैट पर नाव की मुद्रा में रहना है, इसको करने के लिए पैरों को आगे की तरफ सीधा करें, कमर को सीधा रखें और हाथों को सामने की तरफ रखें। इसके बाद पैरों को आगे से उठाना है, अब कमर पीछे बेंड करें, कमर सीधी रखें, हाथों को सामने सीधा रखें और नजरें सामने की तरफ रखें। आप शुरुआत में 20 तक की गिनती तक इसी मुद्रा में होल्‍ड करें. आपके शरीर के हर अंग को इससे फायदा मिलेगा।

Yoga Tips : दिमाग को तेज करने के लिए रोजाना सिर्फ 5 मिनट करें ये योगासन, जाने करने के तरीके

ऐसे करें तितली आसन Yoga Tips

कमर गर्दन सीधी रखते हुए बैठ जाएं, अब अपने पैरों के दोनों तलवों को आपस में जोड़कर दोनों हाथों से पैर के तलवों को पकड़ें। इस दौरान आपके दोनों पैरों को घुटनें मुड़े रहेंगे. अब गहरी सांस लें और छोड़ते हुए तितली आसन का अभ्‍यास शुरू करें। दोनों पैरों के घुटनों को एक साथ ऊपर उठाएं और एक साथ नीचे जमीन की तरफ टच कराएं, इस तरह आप लगातार एक से दो मिनट तक अपने घुटनों को तितली की तरह हिलाते रहें। अंत में एक बार दोनों पैरों को जमीन की तरफ दबाते हुए जितना हो सके खिंचाव दें।

योगासन जो इन 8 प्रॉब्लम को करेगा मिन्टों में दूर - benefits of butterfly yoga and how to do it-mobile

मार्जरी आसन करने का तरीका Yoga Tips

मैट पर वज्रासन की मुद्रा में बैठें और गहरी सांस लें। अब अपने हाथों की हथेलियों को आगे की तरफ रखना है, दोनों हाथों की को‍हनियों को घुटनों से लगाते हुए फर्श पर रखें। अब हाथों के बीच थोड़ा सा गैप बनाएं और दोनों हाथों पर वजन देते हुए घुटनों पर खड़े हो जाएं। इस बात का ध्‍यान रखें कि आपके दोनों हाथ एक ही जगह फिक्‍स रहे, अब गहरी सांस लें और कमर को नीचे की तरफ और गर्दन को उठाएं। अब होल्‍ड करते हुए सांस निकालें और कमर को उठाएं, साथ में गर्दन की नीचे की तरफ करें। इसे कैट कैमल पोज कह सकते हैं, यह प्रक्रिया आप 10 चक्र तक करें।

marjari yogasana will relief in back pain and keep bones healthy nsmp | Yoga For Back Pain: रीढ़ की हड्डियों को फौलादी बनाएगा ये आसन, जानें सही तरीका और लाभ | Hindi

आसन करने का तरीका Yoga Tips

कागासन या मलासन की मुद्रा में मैट पर बैठें और हाथों को आगे बांध कर बैठें. पीठ सीधी हो और 20 काउंटिंग करें। हिप्‍स को नीचे की तरफ पुश करें और गर्दन सीधी रखना जरूरी है, इसे करने से कब्‍ज की समस्‍या नहीं रहती. इसके साथ ही कई तरह की परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

मकरासन का अभ्यास Yoga Tips

मैट पर पेट के बल लेट जाएं। सिर को हाथों पर सामने की ओर रखें और दोनों पैरों के पंजों को बाहर की तरफ निकाल कर रखें। गहरी सांस लें और छोड़ें, कुछ देर बाद पंजों को आपस में जोड़ लें और पैरों को उठाते हुए एडि़यों से हिप्‍स को टच करें। ऐसा आप 20 बार करें, इसके बाद गतिशील गरुड़ासन करें।

Benefits of Makarasana Benefits of Crocodile Pose Method and Precautions brmp | Benefits of Makarasana: मकरासन के अभ्यास से ये बीमारियां रहेंगी दूर, जानिए करने का आसान तरीका और ...

सेहत” से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर करें –

Warm Salt Water Benefits : जानें पानी में नमक मिलाकर पीने के अद्भुत फायदे

Benefits of Black Tea – सुबह खाली पेट काली चाय पीने से सेहत को मिलेंगे ये 5 लाभ

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button