Yoga Session – तनाव भरी ज़िंदगी में रामबाण है सूक्ष्म व्यायाम, जानें अभ्‍यास का सही तरीका

Yoga Session, Benefits of yoga, Lifestyle, Yoga, Yogasan, These yoga asanas for sharp mind, Yoga, , yoga for Arms, Yoga for Thigh, जांघ की चर्बी, बाजू की चर्बी, Yoga Session, Benefits, Energy, Wellness News, health tips, lifestyle news, Health News, health tips, lifestyle News,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Yoga Session :- शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लोग क्‍या कुछ नहीं करते हैं परन्‍तु अगर हम चाहे तो अपने दिनचर्या में योग को शामिल करके अपने शरीर की ज्‍यादा से ज्‍यादा परेशानियों का उपचार योग के माध्‍यम से ठीक कर सकते हैं। तथा कहा जाता हैं कि शरीर की बेहतर फिटनेस के लिए योगा ही सबसे बेहतर ऑप्शन हैं। इसको अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप अनेकों स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं। lifestyle रोज योगाभ्यास करने से शरीर रोगमुक्त हो जाता है। वैसे तो शरीर को फिट रखने के लिए कई योगासन हैं, लेकिन इनकी शुरुआत छोटे-छोटे स्टेप्स से करना चाहिए। Yoga इसका प्रतिदिन अभ्यास मनुष्य के मन और शरीर में ऊर्जा का संचार बढ़ा देता है, ये अभ्यास शरीर की जकड़न दूर करके आपको दिनभर एनर्जेटिक बनाए रखता है, साथ ही आप लंबी उम्र तक निरोगी रह सकते हैं, योग प्रशिक्षका ने योग और उनसे जुड़ी कई जानकारियां दी।

सिर्फ इनरवियर पहनकर योग करने से क्या फायदा? - Quora

योगाभ्यास की इस तरह करें शुरुआत

किसी भी योगाभ्यास को शुरू करने से पहले कुछ जरूरी एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है, इसके लिए सबसे पहले पद्मासन या अर्ध पद्मासन में बैठ जाएं, अब दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में जोड़ते हुए ऊपर की ओर उठाएं और पूरी बॉडी को स्‍ट्रेच करें। इसके बाद 10 तक गिनती गिनेंगे, जिसके बाद धीरे से हाथों को नीचे ले आएं, इन स्टेप्स को करने के बाद अपनी आंखों को बंद करके ध्‍यान की मुद्रा में बैठ जाएं. ध्यान रहे कि इस दौरान ओम शब्‍द का उच्‍चारण करना होगा। ऐसा करने से आप कोई भी योग करने के लिए पूरी तरह तैयार हो चुके होंगे।

सूक्ष्म योगाभ्यास करने के लिए एक जगह पर बैठकर दोनों हाथों को खोलें और फिर बंद करेंगे। इसके बाद सांस छोड़ते हुए दोनों हाथों को जितना हो सके खोलते हुए पीछे की ओर ले जाएं और बंद करते हुए सांस को वापस अंदर लें। अब इस प्रक्रिया को करीब 10-12 बार दोहराना है. इसके बाद अपनी जगह पर खड़े होकर ही रनिंग करें। इस दौरान हाथ को ऊपर उठाते हुए लंबी गहरी सांस अंदर लेना और हाथ को नीचे करते हुए सांस बाहर छोड़ना है, फिर लंबी गहरी सांस लेते हुए अपने दोनों हाथ और पैरों को एक साथ खोलते हुए जम्प करें, सांस को बाहर छोड़ते हुए हाथ नीचे करें और पैरों को वापस अपने स्थान पर ले जाएं। इस अभ्यास को 25 से 30 बार करें. इस अभ्यास को नियमित करने से शरीर को मजबूती मिलेगी, शरीर की अकड़न दूर होगी और आपको लंबी उम्र तक निरोगी रखने में मदद करेंगे।

Yoga Session – तनाव भरी ज़िंदगी में रामबाण है सूक्ष्म व्यायाम, जानें अभ्‍यास का सही तरीका

Yoga Asanas for All Age Groups in Hindi | बच्चों, बड़ों और बुजुर्गों के लिए उनकी उम्र के अनुसार फायदेमंद योगासन | Onlymyhealth | Onlymyhealth

शरीर की फिटनेस बरकरार रखने के लिए प्राणायाम का अभ्यास टॉप पर है। इस अभ्यास को शुरू करने से पहले अपनी आंखों को बंद करके लंबी गहरी सांस लेंगे। अब अपने पेट में हवा भरें कुछ देर तक रुकें उसके बाद हवा निकाल देंगे। ठीक इसी तरह आपको सांसों को इन्हेल और एक्हेल करने की प्रैक्टिस करना है. प्राणायाम करने से हमारा पाचन ठीक रहता है और शरीर से बीमारियां दूर रहती हैं। अब अगले राउंड के लिए आंखों को बंद करेंगे. लंबी गहरी सांस लें और सांस को सीने में भरेंगे। इसके बाद धीरे-धीरे से बाहर निकालेंगे, इस प्रक्रिया को 9 से 10 बार दोहराएं. एक और लेवल बढ़ाते हुए लंबी गहरी सांस लें और छोड़ दें, अब एक ही बार में सांस को पेट, सीने में भरे और उन्हें एक्सहेल करते हुए सांस को इस तरह बाहर निकालें, कि आपका पूरा शरीर खाली हो जाए, इस दौरान सीने और पेट को अंदर की तरफ खींचना है।

केवल सात मिनट में आपको राहत प्रदान करने वाले सूक्ष्म योग अभ्यास | Sukshma Yoga Exercises to Relax you in 7 Minutes |

कैसे करें तितली आसन का अभ्यास

कमर गर्दन सीधी रखते हुए बैठ जाएं, अब अपने पैरों के दोनों तलवों को आपस में जोड़कर दोनों हाथों से पैर के तलवों को पकड़ें। इस दौरान आपके दोनों पैरों को घुटनें मुड़े रहेंगे, अब गहरी सांस लें और छोड़ते हुए तितली आसन का अभ्‍यास शुरू करें। दोनों पैरों के घुटनों को एक साथ ऊपर उठाएं और एक साथ नीचे जमीन की तरफ टच कराएं। इस तरह आप लगातार एक से दो मिनट तक अपने घुटनों को तितली की तरह हिलाते रहें. प्रयास करें कि आपके पैर पूरा उठे और पूरा नीचे जाएं, कमर सीधी रखें। अंत में एक बार दोनों पैरों को जमीन की तरफ दबाते हुए जितना हो सके खिंचाव दें।

सेहत” से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर करें –

Walking Benefits : रोजाना 30 मिनट पैदल चलने से मिलेंगे ये स्वास्थ्य लाभ, जानें

Yoga Tips : दिमाग को तेज करने के लिए रोजाना सिर्फ 5 मिनट करें ये योगासन, जाने करने के तरीके

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button