Durba Grass in Puja : दूब के बगैर पूजा है अधूरी, जानें इसके फायदे और धार्मिक महत्व

Durba Grass in Puja, Importance Of Kusha, Kusha ka Mahatva , Astrology, Dharma Aastha, Pitru Paksha, Religion, Durba Grass , doob ghaas religious importance, ganesh puja durba graas, hindu religion, dharam stories in hindi,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Durba Grass in Puja : एक ऐसी घास है जिसके बिना पूजा अधूरी मानी जाती है, इस घास को पवित्र माना जाता है और हर शुभ काम में इसका इस्तेमाल किया जाता है, इसका नाम कुश घास है। इसका प्रयोग अक्सर हिंदू धर्म में अनुष्ठानों में किया जाता है। आज हम आपको उस घास के बारे में बताने जा रहे हैं. Durba Grass in Puja अनुष्ठानों के अलावा श्राद्ध, तर्पण और ग्रहण के दुष्प्रभाव को भी कम किया जा सकता है। मान्यता है कि कुश घास को लाल कपड़े में लपेटकर रखने से घर में बरकत आती है। साथ ही घर में सुख-शांति का माहौल रहता है। इसलिए इस घास को पूजा के लिए सबसे पवित्र माना जाता है।

दूब घास के फायदे और नुकसान – Durva (Doob) Grass Benefits And Side Effects in Hindi

कुश का धार्मिक महत्व
कोई भी पूजा हो उसमें कुश घास का प्रयोग किया जाता है। किसी भी धार्मिक पूजा में कुश घास का आसन बिछाया जाता है, कहा जाता है कि कुश घास के आसन पर बैठकर मंत्र जाप करने से मंत्र सिद्ध होते हैं। इसके अलावा कुश घास का उपयोग प्रदूषित वातावरण को शुद्ध करने के लिए भी किया जाता है।

Durba Grass in Puja : दूब के बगैर पूजा है अधूरी, जानें इसके फायदे और धार्मिक महत्व

Ganesh Puja with Durva: Religious And Scientific Importance, history and significance of Sacred grass Durva | गणेश जी को प्रिय है दूर्वा; अफ्रीकन देवता एशु की पूजा में भी होता है दूब

कुश घास का महत्व
कुश घास का उपयोग श्राद्ध, तर्पण आदि धार्मिक कार्यों में किया जाता है। हिंदुओं के कई धार्मिक कार्यों में कुश का उपयोग अवश्य किया जाता है। कुशा घास के बिना कोई भी पूजा अधूरी मानी जाती है। कुश घास का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। इसका तेल निकालकर औषधियों में भी प्रयोग किया जाता है। इसे शुद्धिकरण कारक माना जाता है।

दरभा घास के फायदे - Pregnancy And Care

कुश घास की अंगूठी
मान्यता है कि कुश घास की अंगूठी बनाकर अनामिका उंगली में पहनने से सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है। जिससे हमें यश और कीर्ति प्राप्त होती है। साथ ही अगर आप अपने हाथ में कुश घास रखते हैं तो आपको किसी की बुरी नजर नहीं लगती है।

Kartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा पर इन राशि वालों को होगा फायदा, देखे

Neelam Ratna : लखपति से बन सकते हैं करोड़पति, धारण कर लें ये चमत्कारी रत्न

PMKSY – कब आ रही है अगली किस्त? किसान यहां जान सकते हैं लेटेस्ट अपडेट

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button