White Hair Problem : कम उम्र में ही बाल हो रहे हैं सफेद तो अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खे

White Hair Problem, bad lifestyle, hormonal changes, Use of wrong hair products, reduction in melanin pigment, Remedies For Itchy Scalp, Home Remedies for Itchy Scalp, Hair Treatment, Hair Care Tips , White Hair Problem Solution, how to use banana for hair, banana for hair, Olive Oil, Castor, coconut oil, Rosemary oil,,Hibiscus, Hibiscus benefits, hibiscus flower, Hibiscus Hair Care, Hibiscus Hair Care mask, Hair Care Tips, White Hair, Fenugreek, White Hair Remedies, Fenugreek For Premature White Hair, Hair Care Tips, Benefits Of Fenugreek, banana,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

White Hair Problem :- एक समय था जब बालों का सफेद होना उम्र से जुड़ा होता था, लेकिन आजकल यह एक आम समस्या है। अब कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। आप देखते हैं कि कम उम्र में ही बच्चों के बाल भी सफेद हो जाते हैं। बालों के सफेद होने का असर हमारे आत्मविश्वास पर भी पड़ता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि समय रहते इन पर ध्यान दिया जाए और इस समस्या को जड़ से खत्म किया जाए। इसके लिए कुछ उपाय आपकी मदद करेंगे.

White Hair : अब सफ़ेद बालों को काला करने के लिए नहीं करनी पड़ेगी ढाई, बस इन आसान तरीके से हो जायेंगे काले

स्वास्थ्य विशेषज्ञ क्या कहते हैं? White Hair Problem

अधिकांश स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, जब जीवन में तनाव बढ़ता है, तो यह न केवल स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि बालों को भी नुकसान पहुंचाता है। हालाँकि, कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं और अपने बालों को फिर से प्राकृतिक रूप से काला कर सकते हैं।

बाल सफ़ेद होने के कारण White Hair Problem

  • खराब जीवनशैली
  • हार्मोनल परिवर्तन
  • गलत हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल
  • मेलेनिन पिगमेंट में कमी
Remedies for Premature White Hair in Hindi| kam umar me baal safed hone se kaise roke | remedies for premature white hair in hindi | HerZindagi

मेलेनिन वर्णक क्या है?

मेलानिन पिगमेंट हमारे बालों की जड़ों की कोशिकाओं में पाया जाता है और यह हमारे बालों को काला बनाने का काम करता है। जब मेलेनिन का उत्पादन कम हो जाता है तो बाल सफेद होने लगते हैं। ऐसे में कुछ जरूरी उपाय करना जरूरी है.

White Hair Problem : कम उम्र में ही बाल हो रहे हैं सफेद तो अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खे

बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के 3 तरीके White Hair Problem

  1. मेथी दाना

आंवले के अलावा मेथी भी बालों को प्राकृतिक रूप से काला कर सकती है। मेथी में कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों को काला बनाए रखने में मदद करते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए दो चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें। सुबह इसे पीसकर बालों की जड़ों में लगाएं। आप चाहें तो इसे नारियल या बादाम के तेल के साथ मिलाकर हेयर पैक की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Fenugreek in Hindi | मेथी के फायदे व नुकसान | Methi Dana ke Fayde
  1. आंवला

बालों की सेहत के लिए आंवला फायदेमंद माना जाता है। आंवले में प्रचुर मात्रा में आयरन, विटामिन सी, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाने, उन्हें काला रखने और बालों को झड़ने से रोकने के लिए आवश्यक तत्व हैं। आंवले का प्रयोग मेहंदी के साथ किया जा सकता है। आप अपने बालों की जड़ों में ताजा आंवले का रस भी लगा सकते हैं। आप इसके पाउडर का पेस्ट बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Benefits of Amla Gooseberry for Women Expert Tips | benefits of amla gooseberry for women expert tips | HerZindagi
  1. चाय की पत्ती

चाय की पत्तियां बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए एक आवश्यक तत्व है। सबसे पहले चाय की पत्तियों को पानी में उबाल लें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे बालों की जड़ों में लगाएं और कुछ देर मसाज करें। करीब एक घंटे बाद बालों को सामान्य पानी से धो लें। इसके बाद अगले दिन आपको अपने बालों में शैंपू जरूर करना चाहिए।

चाय की पत्तियों को बेकार समझ कर फेंकने वाले लोग ये खबर जरूर पढ़ें, इस तरह करें दुबारा उपयोग – LIVE HINDI KHABAR

Disclaimer : हमारी खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद। ये खबर सिर्फ आपको जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसे लिखने में हमने घरेलू उपचार और सामान्य जानकारी की मदद ली है। अगर आप कहीं भी अपनी सेहत से जुड़ी कोई भी बात पढ़ते हैं तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Healthy Tips – 50 की उम्र के बाद ऐसे रखें सेहत का ख्याल, फॉलो करें 8 हेल्थ टिप्स

Pimples: बिगाड़ रहे चेहरे की खूबसूरती मुहांसे, तो घर में करें ये 5 उपाय…

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button