Weight Loss – इन चटपटे फूड्स को खाकर भी घटाया जा सकता है वजन, जानें कैसे

Body weight, easy tips of weight loss, weight gain causes, Weight loss mistakes, tips of weight loss, Weight loss side effects, Weight loss tips, WEIGHT LOSS, WEIGHT LOSS FRUITS, APPLE, ORANGE, PAPAYA, KIWI, WEIGHT LOSS FOOD, WEIGHT LOSS TIPS, शरीर का वजन, वजन घटाने के आसान उपाय, वजन बढ़ने के कारण, वजन घटाने की गलतियाँ, वजन घटाने के उपाय,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Weight Loss :- वजन कम करना वजन बढ़ाने से भी ज्यादा मुश्किल है, इसके लिए आपको कड़ी मेहनत की जरूरत होती है। वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी बात ये है कि आपको स्ट्रीट फूड से दूरी बनानी होगी. ज्यादातर लोगों को स्ट्रीट फूड खाना इतना पसंद होता है कि वे इसे छोड़ने के बारे में सोच भी नहीं पाते। वजन घटाने की यात्रा के दौरान स्ट्रीट फूड खाना सख्त वर्जित है क्योंकि इसे अस्वास्थ्यकर माना जाता है। स्ट्रीट फूड का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में समोसा, छोले भटूरे, टिक्की, गोलगप्पे का ख्याल आता है। लेकिन कुछ स्ट्रीट फूड्स ऐसे भी हैं जिन्हें खाकर आप अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं। आइए आपको उन हेल्दी स्ट्रीट फूड्स के बारे में बताते हैं। (Weight Loss)

Food Combinations For Weight Loss: Gym-Diet Without Lose Weight With These Food Combos - News जन मंथन

1. ढोकला

गुजरात की फेमस डिश ढोकला हेल्दी स्ट्रीट फूड की लिस्ट में पहले पायदान पर शामिल है. इसे आप वेट लॉस जर्नी में बिना सोचे समझे का सकते हैं. इसे बनाने के लिए बेसन का इस्तेमाल किया जाता है. यह फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है जो अचानक लगने वाली भूख को शांत करने के लिए बेस्ट माना जाता है. इसे फर्मेंटेशन के द्वारा बनाया जाता है इसलिए यह डिश डाइजेशन के लिए फायदेमंद मानी जाती है. अपनी वेट लॉस जर्नी में हेल्दी और चटपटा स्वाद ऐड करना चाहते हैं तो शाम के स्नैक्स में ढोकला खा सकते हैं.

Super Easy 7-Step Khaman Dhokla Recipe, 52% OFF

2. कॉर्न चाट

कॉर्न स्वादिष्ट होने के साथ साथ हेल्दी भी होते हैं. स्ट्रीट फूड के मामले में यह डिश बहुत पॉपुलर है. कॉर्न चाट को आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. प्याज, टमाटर, चाट मसाला, नींबू और कॉर्न को मिलाकर यह चाट तैयार किया जाता है. वेट लॉस के लिए ये डाइट बेहद हेल्दी माना जाता है क्योंकि इसे खाकर आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इसके साथ ही ये पाचन में भी सहायक होता है. कॉर्न चाट के अलावा आप फ्रूट सलाद या फ्रूट चाट भी स्नैक्स में खा सकते हैं. इसमें कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है. इसके साथ ही फ्रूट्स विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं.

रेस्टोरेंट जैसी मसालेदार कॉर्न चाट बनाना है एकदम आसान, खाते ही मुंह से निकलेगी तारीफ, सीखें रेसिपी - How to make restaurant style corn chaat tasty and healthy breakfast and ...

3. स्प्राउट्स या फिर चना चाट

चना चाट चटपटा होने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है. इसमें आप चुकंदर, प्याज, काला नमक, नींबू मिलाकर इसे और हेल्दी बना सकते हैं. इसमें प्रोटीन के साथ फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है. इसके साथ ही इसमें वजन घटाने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Kala Chana Chaat | Recipe Cart

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button