Weight Loss : वजन घटाने में लगे हुए हैं तो रोजाना खाएं ये 4 चीजें

Weight Loss : भारत ही नहीं पूरी दुनिया में लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं, कई देशों में मोटापा एक गंभीर समस्या बन चुका है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपना ठीक से ख्याल नहीं रख पाते हैं, जिसके कारण पेट और कमर की चर्बी तेजी से बढ़ने लगती है। वजन कम करने के लिए सिर्फ जिम जाना या कुछ शारीरिक गतिविधियां करना ही काफी नहीं है, Weight Loss अगर आप अपने आहार पर नियंत्रण नहीं रखते हैं और स्वस्थ चीजों का सेवन नहीं करते हैं तो सारी कोशिशें बेकार हो जाएंगी। आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए आपको क्या खाना चाहिए।

Weight loss tips: Fitness experts share natural ways to get rid of belly fat  | Health - Hindustan Times

घर में चींटियों से छुटकारा पाने का प्राकृतिक तरीका Weight Loss

सूप पिएं
भारत में हम अक्सर ठोस खाना खाना पसंद करते हैं, जिससे इसका पाचन देर से होता है और वजन भी बढ़ता है, इसकी जगह जितना हो सके सूप पिएं, जिससे कुल कैलोरी की मात्रा बढ़ेगी और पाचन भी अच्छा रहेगा। ऐसे में वजन कम करना आसान हो जाएगा.

सर्दियों के लिए सुपरफूड है लेमन-कोरिएंडर वेजिटेबल सूप, सेहत के साथ मिलेगी  डबल इम्युनिटी पावर - Lemon Coriander Soup Recipe in hindi easy to make at  home good for immunity ...

मूली
मूली एक पौधा है जो आमतौर पर सर्दी के मौसम में उगाया जाता है। इस मौसम में इंसान के शरीर की सक्रियता कम हो जाती है जिससे वजन बढ़ने का खतरा रहता है इसलिए हमें मूली खानी पड़ती है। यह कम कैलोरी वाला आहार है, जिससे चर्बी नहीं बढ़ती।

Weight Loss : वजन घटाने में लगे हुए हैं तो रोजाना खाएं ये 4 चीजें

मूली (Radish in Hindi): उपयोग, लाभ, न्यूट्रिशनल वैल्यू और बहुत कुछ! -  PharmEasy Blog

शकरकंद
शकरकंद जमीन में उगने वाला एक बेहतरीन भोजन है, इसे रोजाना खाने से आपका पेट भरा रहता है, जिससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं, इसके अलावा शकरकंद में फाइबर की मात्रा भी मदद करती है वजन घट रहा है। .

health tips consume sweet potato in this way to lose weight shilpa shetty  |Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए इस तरह से करें शकरकंद का सेवन,कुछ  हफ्तों में ही Shilpa

खट्टे खाद्य पदार्थ
शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए विटामिन सी प्राप्त करने के लिए आमतौर पर नींबू, संतरे और कीनू खाए जाते हैं, लेकिन ये वजन घटाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इसलिए इनका नियमित सेवन करें।

यह सब खट्टे फलों और उनके स्वास्थ्य लाभों के बारे में है - फार्मईज़ी ब्लॉग

अस्वीकरण: प्रिय पाठक, हमारी इस खबर को पढ़ने के लिए धन्यवाद। यह खबर केवल आपको जागरूक करने के उद्देश्य से लिखी गई है। हमने इसे लिखने में घरेलू उपचार और सामान्य जानकारी की मदद ली है। आप इससे जुड़ी कोई भी चीज पढ़ सकते हैं आपका स्वास्थ्य कहीं भी। अगर आप पढ़ें तो इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Best Salt For Health – कौन-सा नमक स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है?

Breakfast : भूल कर भी ब्रेकफास्ट करना न भूले, हो सकता है इन बीमारियों का खतरा