Weather Update: घने कोहरे की चपेट में पूरा उत्तर भारत; लगातार बढ़ रही ठंड

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Weather Update: अगले 24 घंटों के दौरान भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को कहा कि इस दौरान इन इलाकों में कुछ जगहों पर घना से बहुत घना कोहरा छाया रहेगा। उसके बाद शीत लहर से कुछ राहत मिल सकती है और कोहरे में भी कुछ कमी आने की उम्मीद है। दिल्ली की सुबह अभी भी बहुत ठंडी है। राजधानी में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। ये तस्वीरें दिल्ली के मिंटो रोड की हैं। ठंड से बचने के लिए लोग आग से खुद को गर्म कर रहे हैं।

मंगलवार को पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं से राष्ट्रीय राजधानी समेत उत्तर भारत के ज्यादातर शहर कंपकंपाते रहे। पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत दिल्ली अगले 24 घंटे शीतलहर और घने कोहरे की चपेट में रहेगी। इसके बाद एक-दो दिन कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि नए साल की शुरुआत कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने मंगलवार को बताया कि अगले दो दिनों तक उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में शीतलहर के साथ घना कोहरा छाया रहेगा. इसके बाद कुछ राहत मिल सकती है। इससे न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है। हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ के चलते 29 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर, लेह और हिमाचल में बर्फबारी की संभावना है। उत्तरी पंजाब में भी कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है। तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की जाएगी।

घने कोहरे का असर ट्रेनों पर पड़ा है
राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को घने कोहरे के कारण कई स्थानों पर दृश्यता घटकर 50 मीटर रह गई। इससे दिल्ली जाने वाली 15 ट्रेनें देरी से चलीं, जबकि दो के समय में बदलाव करना पड़ा। लेकिन राजधानी के निवासियों और आसपास के क्षेत्रों में रहने वालों को न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि, हवा में कमी और तेज धूप के कारण कड़ाके की ठंड से कुछ राहत मिली है। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान भी 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा।

कड़ाके की सर्दी में होगा नए साल का स्वागत
हरियाणा के दक्षिणी हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में कड़ाके की ठंड महसूस की गई। उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, उत्तरी राजस्थान में दिन के तापमान में कुछ सुधार हुआ। पश्चिमी विक्षोभ के कारण 29 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर, लेह और हिमाचल में ताजा बर्फबारी की संभावना है। उत्तरी पंजाब में भी कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है।

राजस्थान के कई इलाकों में कड़ाके की ठंड
चूरू, सीकर, पिलानी, नागौर समेत राजस्थान के कई इलाकों में मंगलवार को भी कड़ाके की ठंड पड़ी। हालांकि चूरू में तापमान सोमवार के शून्य डिग्री के मुकाबले थोड़ा बढ़कर 0.5 डिग्री सेल्सियस हो गया। सीकर में 1.5। पिलानी में 1.9 और नागौर में न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

शिंकुला दर्रा बर्फबारी के कारण पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है
हिमाचल प्रदेश में लाहौल-स्पीति घाटी में ताजा बर्फबारी से शिंकुला दर्रे को जोड़ने वाला मार्ग अवरुद्ध हो गया है। अब पर्यटक दारचा से आगे नहीं जा सकेंगे। कोकसर, सिस्सू और बाएं किनारे पर यांगला गांव जैसे पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। माइनस तापमान के बीच पर्यटक यहां बर्फ में जमकर मस्ती कर रहे हैं।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button