Water Benefits – हमें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए? एक्सपर्ट्स ने बताया गजब फॉर्मूला

Water Benefits :- इन दिनों गर्मी को देखते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों को अधिक पानी पीने की सलाह दे रहे हैं। जब ज्यादा पानी पीने की बात आती है तो कई विशेषज्ञ कहते हैं कि एक सामान्य व्यक्ति को रोजाना 2 से 2.5 लीटर पानी पीना चाहिए। गर्मियों में शरीर से पसीने के रूप में काफी मात्रा में पसीना निकलता है। (Water Benefits) ऐसे में पानी पीने की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। पीने के पानी की मात्रा को लेकर हार्वर्ड मेडिकल स्कूल (हार्वर्ड यूनिवर्सिटी) के डॉक्टरों ने अपनी राय दी है।

Water Health Benefits Know 6 Advantages Of Drinking Water In The Morning  First | सुबह उठते ही सबसे पहले पानी पीने की डालें आदत, हेल्थ में होगा  सुधार, मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे

रोजाना इतने पानी की जरूरत होती है (Water Benefits)

हार्वर्ड हेल्थ (हार्वर्ड मेडिकल स्कूल) का कहना है कि एक सामान्य आदमी को रोजाना 4 लीटर पानी पीना चाहिए। जबकि एक सामान्य महिला को दिन में 3 लीटर पानी पीना चाहिए। हालाँकि इसमें कुछ शर्तें भी हैं. रोजाना 3 या 4 लीटर पानी पीने का मतलब यह नहीं है कि आपको सिर्फ इतना ही पानी पीना चाहिए। अगर आप मौसमी फल, सब्जियां, जूस, चाय-कॉफी आदि ऐसी चीजें पीते हैं जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है तो वह पानी भी कुल सेवन वाले पानी में माना जाएगा। इसका मतलब यह है कि अगर आप इन चीजों का अधिक सेवन करते हैं तो आप सादे पानी की मात्रा भी कम कर सकते हैं। लेकिन कुछ भी हो रोजाना पीने वाले पानी की मात्रा 2 लीटर से कम नहीं होनी चाहिए।

पानी पीने के फायदे - त्वचा, बालों और सेहत के लिए - Skin, Hair And Health  Benefits of Water in Hindi

Also Read – Alsi ke Fayde : औषधीय गुणों का खजाना है अलसी के बीज, रोज खाने से मिलेंगे 6 गजब के फायदे

शरीर फिट रहता है (Water Benefits)

हार्वर्ड हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि पानी पीने से न सिर्फ प्यास बुझती है बल्कि शरीर भी फिट रहता है। साथ ही सही मात्रा में पानी पीने से शरीर डिहाइड्रेट रहता है। यानी शरीर में पानी की कमी नहीं होती. जब शरीर में पानी की कमी नहीं होती है तो शरीर ऊर्जा से भरपूर रहता है।

शरीर के वजन के हिसाब से पीना चाहिए पानी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट –  News18 हिंदी

Also Read – Kishmish ke Fayde – किशमिश के पानी पीने से होंगे ये 5 अद्भुत फायदे

बच्चों पर विशेष ध्यान दें (Water Benefits)

बच्चों को पीने के पानी पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर बच्चा 6 महीने से कम उम्र का है तो उसे पानी नहीं देना चाहिए। मां का दूध ही उसके लिए एकमात्र पौष्टिक आहार है। माँ के दूध में 80% पानी और 20% पोषक तत्व होते हैं जो बच्चे के विकास के लिए आवश्यक होते हैं। 6 महीने के बाद बच्चे को दिन में 2 से 3 बार 1-1 चम्मच सादा और शुद्ध पानी पिलाना शुरू करें। बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से सलाह लें कि बच्चे को कितना पानी देना चाहिए।

Also Read – Dates Jaggery Benefits : इस मीठी चीज से बना गुड़ खाने से होते हैं ये जबरदस्त फायदे

अस्वीकरण: उपरोक्त जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। betultalks की ओर से किसी जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है.