Vivah Muhurat 2024 : अप्रैल में विवाह के लिए शुभ मुहूर्त कब-कब है? यहां देखें पूरी लिस्ट

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Vivah Muhurat 2024 :- हिंदू धर्म में विवाह, मुंडन, गृहप्रवेश आदि जैसे कार्य हमेशा शुभ समय देखकर ही किए जाते हैं। खरमास के दौरान भूलकर भी कोई शुभ कार्य नहीं किया जाता और एक महीने के लिए इन पर रोक लग जाती है। फिर खरमास खत्म होने के बाद ही मांगलिक कार्य शुरू होते हैं। आपको बता दें कि 14 मार्च 2024 को सूर्य ने कुंभ राशि से मीन राशि में प्रवेश किया था, जिसके बाद खरमास शुरू हो गया था. (Vivah) जो 13 अप्रैल 2024 को समाप्त होगा। ऐसे में 13 अप्रैल तक कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाएगा। आइए जानते हैं कि अप्रैल में शादियां कब से शुरू होंगी और इसके शुभ मुहूर्त क्या हैं?

अप्रैल 2024 में विवाह के लिए शुभ मुहूर्त (Vivah Muhurat 2024)

ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, 13 अप्रैल को खरमास खत्म हो जाएगा और इसके बाद विवाह के शुभ योग बन रहे हैं. अप्रैल में शादी-विवाह जैसे मांगलिक कार्यों के लिए सिर्फ 10 दिन ही मिलेंगे। आपको बता दें कि 18, 19, 20, 21, 22, 23, 24, 25, 26 और 28 अप्रैल शादी के लिए बेहद शुभ हैं। अगर आप शादी के लिए शुभ समय की तलाश में हैं तो किसी पंडित या विद्वान की मदद से इनमें से कोई एक तारीख तय की जा सकती है।

Vivah Muhurat March 2024: मार्च के महीने में ये रहेंगे विवाह के शुभ मुहूर्त, देखें पूरी लिस्ट - March 2024 vivah muhurat hindu wedding muhurat know date muhurat time and nakshatra

यह भी जानें-  Chaitra Navratri 2024 : चैत्र नवरात्रि में भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, वरना होगा बड़ा नुकसान

विवाह शुभ मुहूर्त में करना चाहिए (Vivah Muhurat 2024)

हिंदू धर्म में विवाह को एक महत्वपूर्ण संस्कार माना जाता है और यह काम हमेशा शुभ मुहूर्त में ही करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि अगर विवाह शुभ मुहूर्त में किया जाए तो सभी देवी-देवता इसमें शामिल होते हैं और अपना आशीर्वाद देते हैं। जिससे दांपत्य जीवन में हमेशा खुशियां बनी रहती हैं। यदि बिना शुभ मुहूर्त के विवाह किया जाए तो जीवन में परेशानियों और बाधाओं का सामना करना पड़ता है।

KRK On X: मुझे इस शादी से, 40% OFF

यह भी जानें- MP Famous Dishes : मध्य प्रदेश के फेमस फूड को एक बार टेस्ट करके देखिए, कभी नहीं भूल पाएंगे स्वाद

खरमास में शुभ कार्य नहीं होते हैं (Vivah Muhurat 2024)

पंचांग के अनुसार खरमास 14 मार्च से प्रारंभ होकर 13 अप्रैल को समाप्त होगा. खरमास के दौरान शादी, विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश आदि जैसे कार्य वर्जित होते हैं। इसलिए वे खरमास खत्म होने का इंतजार करते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, खरमास में सूर्य देव की गति धीमी हो जाती है और ऐसे में शुभ कार्य करने पर भी उसका परिणाम अशुभ होता है। इसलिए खरमास में शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं. आपको बता दें कि खरमास 30 दिनों तक चलता है और ऐसे में अगर आप कोई नया या शुभ काम शुरू करने की सोच रहे हैं तो खरमास खत्म होने का इंतजार करें.

यह भी जानें- Gold Silver Rate : जानें आपके शहर में आज क्या हैं 22Kt सोने के रेट?

अस्वीकरण: यहां दी गई सभी जानकारी सामाजिक और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है। betultalks इसकी पुष्टि नहीं करता है. इसके लिए किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button