Vitamit E Capsule Side Effects: आप बिना सोचे समझे विटामिन ई कैप्सूल लगा रहे हैं तो पहले इसके नुकसान जान लें!

Vitamit E Capsule Side Effects: विटामिट ई स्किन और बालों के लिये काफी जरूरी माना गया है। कई खाद्य पदार्थो में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन कई लोग स्किन पर निखार लाने के लिये विटामिन ई कैप्‍सुल से तेल निकालकर इसे चेहरे पर लगा लेते है। इससे स्किन की सॉफ्टनेस बढ़ती है। साथ ही इससे स्किन मॉश्‍च्‍यूराईज होती है। लेकिन अगर इसका इस्‍तेमाल अधिक मात्रा में किया जाता है तो यह चेहरे के लिये नुकसानदायक भी हो सकती है। दिल्‍ली के कश्‍यम क्लिनिक के डर्मेटोलॉजिस्‍ट एस.के. कश्‍यप बताते है कि लोग विटामिन ई सप्‍लीमेंट्स को स्किन पर लगाते है, अगरआप इसे स्किनपर लगाते है तो इससे फायदे और नुकसान दोनो हो सकते है।

जानिये क्‍या है नुकसान

इसको चेहरे पर लगाने से कई तरह के नुकसान हो सकते है, इससे दाग धब्‍बे खुजली इत्‍यादि की समस्‍या हो सकती है।

सेंसिटिव स्‍कीन

अगर आप भी विटामिन ई लगाते है तो इससे आपकी स्किन पर संवेदनशीलता महसूस होगी, ऐसे में आपको तुरंत अपने चेहरे से विटामिन ई ऑयल हटाना चाहिये , अगर ऐसा नही करते है तो आपको इससे एलर्जी भी हो सकती है।

ध्‍यान रखे की विटामिन ई कैप्‍सुल का इस्‍तेमाल स्किन पर डायरेक्‍ट नही करना चाहिये इससे स्किन पर कई तरह की परेशानी हो सकती है, तो सबसे पहले एक बार डॉक्‍टर से सलाह ले, ताकि आपको सही जानकारी मिल सके।

उम्‍मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा इसी तरह के अन्‍य लेख पढ़ने के लिये betultalks.com पर क्लिक करे।