Village Business Ideas : गाँव में किये जाने वाले सबसे बेहतरीन 10 बिज़नेस आइडियाज 

Village Business Ideas : शहरों में भाग-दौड़ ज्यादा होती है क्योंकि गावों के मुकाबले ज्यादा लोग निवास करते है, यही कारण है कि शहरों में जॉब करने के ज्यादा ऑप्शन होते है।

रोजगार की कमी के कारण अक्सर लोग ग्रामीण इलाकों से शहरों की तरफ आते है, ताकि उन्हें जॉब मिल सके, ग्रामीण इलाकों में आज भी जीवन यापन करना आसान है लेकिन जॉब या बिजनेस करने के बहुत कम ऑप्शन होते है।

कुछ ऐसे गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस आइडीयाज के बारे में, जिन्हें गाँव में ही रहकर शुरु किया जा सकता है और गाँव में ही रहकर आसानी से पैसे कमाए जा सकते है।

Tea Shop Business Ideas टी-स्टॉल बिज़नेस आईडिया –

गाँव हो या शहर आज के समय में चाय से दिन की शुरुआत ज्यादातर लोगों की होती है, जो लोग भी चाय पीने के शौकीन होते है उन्हें चाय जरूर चाहिए।

बाकी के रोजगार की तरह चाय की दुकान या टी-स्टॉल शुरू करने का बिज़नेस भी बहुत कम निवेश में शुरू किये जाने वाला जाने व्यापार है, यह आज के समय कोई छोटा बिजनेस नहीं रह गया है, अक्सर लोग इसे समान की नजरों से नहीं देखते लेकिन आज के समय में परिस्थितियाँ बदल गयी इसलिए अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो ये रोजगार का बेहतर माध्यम हो सकता है।

MBA चाय वाला और चाय सुट्टा बार इसके सबसे अच्छे उदाहरण है, आज के समय में केवल चाय बेचकर इनकी आय आज के समय में हर महीने करोड़ों में है, जो हर किसी को हैरान कर सकते है, इसलिए इस बिजनेस कम समझने की भूल न करें, शुरुआत में हो सकता है आपको सही न लगे लेकिन यदि आप इसे बड़े लेवल पर लेकर जा सकते है तो इससे अच्छा बिजनेस कोई नहीं है।

Tea Shop Business Ideas

आप इस गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस के लिए ऊपर बताए गए लोगों के बारे में जरूर पढ़ें, ये एक नई ऊर्जा का संचार करेंगे, जिससे जो भी संकोच आपके मन में है वह दूर हो जाएगा, अगर आप कम पैसों में चाहते है तो Tea Shop एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

किसी भी बिजनेस की तरह चाय की दुकान खोलने से पहले इससे जुड़ी सभी जानकारियां जैसे- चाय के लिए अच्छा कच्चा माल, चाय के साथ क्या नाश्ता रख सकते है, दुकान के लिए जगह आपके इलाके में कहां सबसे बेहतर रहेगा आदि, बातों का ध्यान रखना होगा।

आप अपने शॉप को एक दुकान के तौर पर न रखें इसे एक बिजनेस बनायें, और एक ब्रांड नेम जरूर दें, क्योंकि यही वो चीज है जो बाद में आपको बहुत फायदा दे सकती है।

Sugarcane Village Business Ideas गन्ने के जूस का बिजनेस –

यदि आप सीजनल बिजनेस आईडीया खोज रहे है तो, गन्ने के जुड़ का बिजनेस एक बेहतर विकल्प हो सकता है, इस बिज़नेस की सबसे अच्छी बात है यह की ये बहुत ही आसान बिज़नेस है जिसे कही भी शुरू किया जा सकता है।

गावों में अब आजकल पुराने कोल्हू वाले गन्ने के जूस नहीं देखने को मिलते है, गावों में भी लोगों को ठेले पर बिकने वाले जूस ही पीने पड़ते है।

शहरों में यह बहुत पॉपुलर है, ऐसी जगहें जहां लोगों की भीड़ बहुत ज्यादा होती है जैसे- मॉल, इत्यादि वहाँ पर गन्ने के जूस का एक गिलास 150 रुपये में भी बेचा जाता है और लोग इसे खरीदते है।

आज भी गावों में यह 10 रुपये गिलास में आसानी से मिल जाता है, यदि आप इसकी खेती कर रहे है तो फिर यह बहुत फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि गन्ना इसके लिए कच्चा माल है।

Sugarcane Village Business Ideas

इस तरह के गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस को शुरू करने के लिए इनवेस्टमेंट की बात करें तो जूस निकालने वाली मशीन जो कि आज के समय में 25,000 से 30,000 में आसानी से मिल जाती है, यह बिजली से चलने वाली मशीन है।

यदि हाथ से चलने वाली मशीन लेते है तो यह और कम पड़ेगी इसके अलावा आप, आप छोटे जेनरेटर से चलने वाली मशीन भी ले सकते है, जो कि लगभग 25,000 से 40,000 के आसपास पड़ सकती है।

इस मशीन के अलावा और कोई बड़ा इनवेस्टमेंट इस बिजनेस में नहीं है, यदि आपके पास खुद का कच्चा माल (गन्ना) है और प्रति गिलास अधिकतम 2 रुपये भी कीमत भी आती है तो।

रोज के 10 रुपये के हिसाब से 100 गिलास भी बेच लेते है तो, 1000 रुपये आपका डेली व्यापार हो सकता है।

अब अगर यही जूस किसी बड़े शहर में जाकर 150 रुपये के हिसाब से बेचते है और रोजाना 150 बॉटल जूस भी बेच लेते है और प्रति बॉटल आपका खर्च 20 रुपये आता है तो, इस हिसाब से 3000 रुपये की रोजाना की सेल आप कर सकते है।

और रही बात बॉटल की तो यदि आप इसे कांच की बॉटल में देते है तो ज्यादा खर्च आएगा और यदि प्लास्टिक की बॉटल में जूस देते है तो काफी कम खर्च आयेगा, इस हिसाब से आप अपनी रोजाना की इनकम खुद सोच सकते है।

भीड़भाड़ वाले इलाकों में आसानी से 400 से 1000 बॉटल तक बेचा जा सकता है और ऐसा हमने खुद अनुभव किया है और इस हिसाब से आपकी इनकम कितनी हो सकती है ये खुद अनुमान लगा सकते है।

Papad Business Idea पापड़ उद्योग बिजनेस –

लिज्जत पापड़ का नाम आपने जरूर सुन होगा, आज के समय में यह बहुत बड़ी कंपनी है, लेकिन क्या आप जानते है इसके बने पापड़ किसी मशीन की सहायता से नहीं बल्कि गाँव की महिलाओं के द्वारा बनाए जाते है।

को ऑपरेटिव मूवमेंट के तौर पर महिलाओं के द्वारा यह शुरू की गई यह कंपनी आज के समय में 1700 करोड़ रुपये से भी ज्यादा का टर्नओवर करती है।

आज के समय में मार्केट में बहुत से रेडीमेड कंपनियां है जो पैकेट के रूप में पापड़ बेचती है जिनमें अधिकतर मूंग या उड़द के बने होते है, लेकिन इसके बावजूद आज भी मार्केट में घर के हाथ के बने पापड़ की मांग बहुत है।

Papad Business Idea

घर में लघु उद्योग के माध्यम से आलू के पापड़, मूंग के पापड़ और उड़द के पापड़ आसानी से बनाए जा सकते है, इसके अलावा पापड़ में बहुत सी वैरायटी दे सकते है, जैसे – सादा पापड़, मसाला पापड़, जीरा पापड़ आदि।

सरकार द्वारा पापड़ का बिज़नेस शुरू करने के लिए कई स्कीम चलायी गयी है, जिसके तहत आपको बिज़नेस को शुरू के लिए सरकारी मदद दी जाती है, आप चाहें तो ईन योजनाओं के लिए अपनी योग्यता को पूरा करते हुए, मदद ले सकते है।

Dona Pattal Village Business Ideas दोना पत्तल बिज़नेस आईडिया –

दोना या पत्तल की मांग पूरे साल हमेशा बनी रहती है, चाहे कोई भी खाने-पीने की छोटी बड़ी दुकान हो या शादी विवाह हो इसकी जरूरत पड़ती ही है।

पिछले कुछ समय पहले सरकार ने फ़ोम के बने इस तरह के प्रोडक्टस को बैन कर दिया है, जिससे ग्रामीण स्तर पर इस गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस को करने वाले लोगों के लिए यह बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

यदि आपका बजट लगभग 50,000 से 2 लाख हो सकता है, तो आप इसकी शुरुआत कर सकते है।

इस में बड़ा खर्च मशीन और इसमें लगने वाले कच्चे माल का होता है, इस व्यापार आप हर महीने लगभग 30 से 35 हज़ार रूपए आसानी से कमा सकते है, जैसे-जैसे आपके प्रोडक्ट की मांग बढ़ेगी इसमें इनकम भी बढ़ती जाएगी।

Dona Pattal Village Business Ideas

इस व्यापार भी को शुरू करने के लिए सरकार द्वारा मदद के लिए कई स्कीम चलायी गयी है जिसमे सही दामों पर लोन दिया जाता है, या आप चाहे तो मुद्रा लोन योजना के द्वारा कम ब्याज दर पर बैंक से लोन ले सकते है।

मुद्रा लोन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें किसी भी प्रकार के जमानत की जरूरत नहीं पड़ती, योजना की शर्तों के अनुसार यदि आप इसके लिए योग्य होते है तो आपको आसानी से लोन दिया जा सकता है।

Flower Business Idea फूलों का बिज़नेस आईडिया –

चाहे शादी-विवाह हो या कोई फंक्शन हो या कोई प्रचलित मंदिर इन सभी जगहों पर एक सबसे ज्यादा जरूरी चीज है और वह है फूल।

वैसे तो फूल कई तरह के होते है और उनकी खेती भी अलग-अलग तरह की होती है, लेकिन यदि आप ग्रामीण इलाके से है तो फूलों का करना आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

यदि खेत में किसी सब्जी को उगा रहे है तो उसमें मेहनत ज्यादा लगती है, क्योंकि पौधों को मेंटेन करके रखना पड़ता है, लेकिन फूलों की खेती करने के दो ऑप्शन है जिसमें आप दो तरह के पौधे लगा सकते है –

पहला ऐसे पौधे जो समय के साथ खत्म हो जाते है और फिर हर सीजन उन्हें लगाना पड़ता है जैसे- गेंदा, गलेडियस, डहेलिया इत्यादि, इस तरह के पौधों में थोड़ी ज्यादा मेहनत लगती है और मिलने वाली इनकम सीजन के ऊपर निर्भर करती है।

Flower Business Idea

दूसरा कुछ इस तरह के पौधे जिन्हें एक बार लगाना होता है और फिर वे अगले 4 से 5 सालों तक फूल देते है, इस तरह के पौधों में कम मेहनत लगती है और यह थोड़ा आसान रहता है, बस इन्हें खाद और पानी दीकर मेंटेन करके रखना होता है, इसमें चाँदनी, बेला, गुलाब इत्यादि फूलों के पौधे आते है।

अगर आपमें स्किल है तो आप इन फुलों को गुलदस्ते के रूप में, माला बनाकर, अलग-अलग डिजाइन में तैयार करके अपने नजदीकी शहरों में बेच सकते है या चाहे तो शादी विवाह या किसी फंक्शन में कॉन्ट्रेक्ट ले सकते है।

यदि आपका घर किसी मंदिर के पास है, तो वहाँ पर रेगुलर रूप से फूलों की सप्लाइ वहाँ के दुकानदारों को दे सकते है या खुद ही बेच सकते है।

Kirana Store Business Ideas किराना / जनरल स्टोर बिज़नेस –

रोजमर्रा की चीजें हम सभी को खरीदनी ही होती है और ये सारे चीजें हमें अपने आसपास के किराना स्टोर से आसानी से मिल जाती है।

किराना स्टोर/जनरल स्टोर का व्यापार शुरू करना एक फायदेमंद बिज़नेस हो सकता है क्योंकि इसे अच्छे से चलाने पर एक बेहतर लाभ प्रति दिन कमाया जा सकता है।

एक किराना स्टोर या डिपार्टमेंटल स्टोर तभी आपको सफलता दे सकता है जब सही प्रोडक्ट्स को सही मूल्य पर, सही समय पर और सही लोगों तक उपलब्ध करा पायें।

Kirana Store Business Ideas

जनरल स्टोर के व्यापार में लाभ कमाने के लिए दुकान का एक बेहतर लोकेशन में होना जरूरी है, जिस जगह में आप किराना स्टोर शुरू करने की सोच रहे है पहले उस जगह की सभी जानकारी और वहाँ पर लोगो को किस चीज़ की ज्यादा जरुरत है इसका पता करे जिससे लाभ कमाने की सम्भावनाये बढ़ जाती है।

जनरल स्टोर के साथ ही आप चाहें तो स्टेशनरी बिजनेस भी कर सकते है, या फिर यदि इसे अलग से करना चाहे तो किसी ऐसे स्थान को चुने जहां इससे जुड़े ग्राहक आपको रोजाना मिलें जैसे कोई स्कूल, महाविद्यालय, कोई संस्थान इत्यादि।

ऐसी जगहों पर इसके चलने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती है, क्योंकि यही वो लोग है जो इस तरह के सामानों के लिए सबसे सही कस्टमर होते है।

Tent House Business Ideas टेंट हाउस का व्यवसाय –

गावों में लग्न मुहूर्त के समय, पारिवारिक कार्यक्रम, बर्थडे, पार्टियों इत्यादि में उत्सव मनाया जाता है तो हम टेंट हाउस से संपर्क जरूर करते हैं।

इस 24 घंटे के सेटअप के बदले टेंट हाउस हमसे पैसे चार्ज करते हैं, शादी के लिए एक अच्छा टेंट लगाने का खर्च लाखों में हो जाता है।

लेकिन इसकी एक सबसे बड़ी समस्या है कि इस बिजनेस में आपको इनवेस्टमेंट काफी ज्यादा लगने वाली है तो यदि आपके पास 4 से 5 लाख रुपये है तो इसमें शुरुआत कर सकते है।

यह लागत इसमें सामान लाने और ले जाने वाली गाड़ी को छोड़कर है, जिसका खर्च अलग से आपको पड़ेगा, इस कारण से यह बिजनेस इस आर्टिकल में दिखाए गए बाकि के सभी रोजगारों में सबसे ज्यादा महंगा है।

इसमें आने वाली यह कीमत इसमें प्रयोग किये जाने वाले सामानों के कारण है, अगर आप इसमें थोड़ी बहुत जानकारी है और आपका बजट इसे अलाउ करता है तो इस तरह के गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस में शुरुआत कर सकते है।

Pani Puri Business Idea पानी पूरी –

यदि कोई ऐसी जगह जहां पर दिन के किसी समय भीड़ रहती है, जैसे स्कूल, ऑफिस या अन्य कोई इंस्टिट्यूट इत्यादि मौजूद है तो यह बिजनेस काफी काम का हो सकता है।

पानी पूरी एक ऐसा बिजनेस (Village Business Ideas in Hindi) है जो हर जगह डिमांड में रहता है, यदि आपने अपने प्रोडक्ट क्वालिटी से लोगों को आकर्षित कर लिया फिर तो आपकी दुकान हिट होने से कोई नहीं रोक सकता है।

Tent House Business Ideas

समय के साथ अनुभव होने पर आप शादी-विवाह आदि में भी ऑर्डर ले सकते है, जहां से एक्स्ट्रा इनकम कर सकते है।

अन्य फास्ट फूड की तरह पानी पूरी का बिजनेसभी पार्ट टाइम या फुल टाइम किया जा सकता है, वैसे तो किसी भी ग्रामीण मार्केट में शाम के समय लगाना ठीक रहता है, लेकिन इसे आप किसी स्कूल या संस्थान के पास लगाते है, तो फिर आपको उस संस्थान के टाइम से चलना होगा।

Chips and Murmura Business नमकीन चिप्स और मुरमुरे का बिज़नेस –

ताजे भुने हुए मुरमुरे किसे अच्छे नहीं लगते, पहले किसी पैकेट में पैक और तुरंत बने हुए मुरमुरे में बहुत फर्क होता है, इसके पॉपुलर होना कारण भी यही है।

आप चाहें तो मुरमुरे बनाने या पहले से बने हुए चिप्स और नमकीन का बिजनेस कर सकते है, गावों में यह काफी डिमांड में रहते है, पहले यह इस तरह से चलन में नहीं था लेकिन आधुनिकता की दौड़ में वो सब चीजें अब पीछे छूट गयी है।

Chips and Murmura Business

सिलाई कढ़ाई का काम –

पूरे साल चलने वाला यह बिजनेस, महिलाओं के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है, भारत में सिलाई कढ़ाई की परंपरा सालों से चली आ रही है।

सिलाई कढ़ाई में हाथों से बने प्रोडक्ट की हमेशा डिमांड बनी रहती है, खासकर राजस्थान केगावों में जहां की कढ़ाई पूरे भारत में बहुत मशहूर है।

महिलायें चाहें तो इसमें नए कपड़ों पर सिलाई कढ़ाई कर सकती है या फिर इससे जुड़ी चीजों को सीखा सकती है।

सिलाई कढ़ाई का काम

यह दोनों ही काम आज के समय में ग्रामीण भारत की पहले से चली या रही परंपरा को आगे बढ़ाने का काम करते है बल्कि रोजगार देने का भी काम करते है और सबसे बड़ी बात समाजिक रूप से एक दूसरे के प्रति मेलजोल और सौहार्द बना रहे इसके लिए इस तरह के गृह उद्योग का रहना जरूरी है।

Source : Internet

https://betultalks.com/jobs-after-10th-if-you-want-salary-up-to-30-thousand-then-do-this-short-term-course-after-10th/