Vegetable Price : कब मिलेगी महंगी सब्जियों से राहत RBI गवर्नर ने दिया जवाब?

Vegetable Price : भारत में आम जनता बढ़ती महंगाई से परेशान है. पिछले दो महीनों में देश में टमाटर, प्याज समेत कई सब्जियों की कीमतों में जबरदस्त इजाफा हुआ है. ऐसे में सवाल उठता है कि सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी से कब तक राहत मिलेगी. कब कम होंगे सब्जियों के दाम?

इस सवाल का जवाब देते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को कहा कि सितंबर तक सब्जियों की कीमत में काफी कमी आ सकती है. महंगाई राहत से जुड़े एक कार्यक्रम में आरबीआई गवर्नर ने कहा कि सरकार ने सही समय पर हस्तक्षेप किया है. इससे देश में खाद्यान्न की कमी नहीं है और पर्याप्त आपूर्ति से कीमतों को नियंत्रण में रखने में मदद मिली है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि महंगाई दर अभी भी उम्मीद से ज्यादा है, लेकिन पिछले कुछ महीनों में ऐसे संकेत मिले हैं कि आने वाले दिनों में सब्जियों के दाम घटेंगे और महंगाई कम हो सकती है.

Free photo fresh vegetables are being sold at the market.

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि भारत में सब्जियों की कीमतें जुलाई से लगातार बढ़ रही हैं. टमाटर की वजह से महंगाई दर में भारी बढ़ोतरी हुई है, लेकिन सरकार ने सही समय पर टमाटर की कीमत को नियंत्रित करने के लिए कई कदम उठाए हैं। इसके साथ ही बाजार में टमाटर की नई फसल आने से इसकी कीमत में भारी गिरावट देखी गई है. प्याज सप्लाई चेन को दुरुस्त रखने के लिए लगातार कई कदम उठाए जा रहे हैं. ऐसे में हमें उम्मीद है कि सितंबर तक सब्जियों की कीमतों में कमी देखने को मिल सकती है.

गौरतलब है कि जुलाई में खुदरा महंगाई दर में तेज बढ़ोतरी दर्ज की गई और यह 15 महीने के उच्चतम स्तर 7.44 फीसदी पर पहुंच गई. जुलाई में महंगाई में तेज बढ़ोतरी का मुख्य कारण सब्जियां हैं।

Abundance of fruits and vegetables

आरबीआई गवर्नर को उम्मीद है कि सब्जियों की कीमतों में गिरावट के बाद निकट अवधि में खुदरा मुद्रास्फीति में भारी गिरावट आएगी और तीसरी तिमाही तक इसके 5.7 प्रतिशत पर आने की उम्मीद है।

वित्त वर्ष 2024 में महंगाई दर 5.4 फीसदी रहने का अनुमान है. इसके साथ ही शक्तिकांत दास ने यह भी कहा कि सितंबर 2022 से आरबीआई ने महंगाई पर कड़ी नजर रखी है और भविष्य में परिस्थितियों के मुताबिक कदम उठाएगा.

Weather Update : 15 दिन तक लगेगा बारिश पर ब्रेक, अब चलेंगी सूखी हवाएं

ISRO के अंतरिक्ष मिशन PhD को लेकर छात्रों में उत्सुकता, पढ़े पूरी खबर