Health Tips : घरेलू नुस्खा आजमाते ही छूमंतर हो जाएगा सिरदर्द, आजमाएं ये तरीके

Health Tips : सिर में दर्द का होना आम है, लेकिन दिमाग में एक ही जगह पर तेज दर्द का होना माइग्रेन हो सकता है और मनुष्‍य दिमाग की हेल्थ ठीक न होने पर हमारे पूरे शरीर को काम करने में परेशानी होती है, तथा रोजमर्रा के काम प्रभावित होते हैं, तथा हमारे स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है. बैड मेंटल हेल्थ में दिमाग के कमजोर होने के अलावा सिर में दर्द या दूसरी समस्याएं रह सकती हैं। धीरे-धीरे सिचुएशन स्ट्रेस से डिप्रेशन तक पहुंच जाती है, पर क्या आप जानते हैं कि स्ट्रेस, डिप्रेशन और सिर दर्द के अलावा माइग्रेन भी इंसान को हिला सकता है. सीधे के आधे हिस्से में दर्द को माइग्रेन माना जाता है, माइग्रेन के होने पर डॉक्टरी इलाज ही कराना चाहिए पर कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिनके जरिए इसके असर को कम किया जा सकता है। चलिए आपको बताते हैं उन घरेलू नुस्खों के बारे में जो माइग्रेन से राहत पहुंचा सकते हैं-

Migraine को सिर्फ Headache की तरह ट्रीट ना करें, दर्द से बचने के लिए अपनाएं  ये खास टिप्स - symptoms of migraine home remedies to get relief migraine  pain tips to avoid

पूरी नींद की आदत

एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति कई दिनों से पूरी नींद नहीं ले रहा है तो इससे दिमागी समस्याओं के होने का खतरा बढ़ सकता है. अच्छी नींद की आदत न सिर्फ हमारे शरीर बल्कि दिमाग को भी शांत बनाती है. जिन्हें माइग्रेन हो उन्हें भूल से भी बिगड़े हुए नींद के रूटीन को फॉलो नहीं करना चाहिए. हम सभी को कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

बॉडी में पानी का लेवल

पानी की कमी से पेट और स्किन ही नहीं दिमाग की हेल्थ भी प्रभावित होती है. कई रिपोर्ट्स सामने आ चुकी हैं जिनके मुताबिक पानी की कमी से माइग्रेन की बीमारी हो सकती है. रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी पीने की आदत डालें.

डिहाइड्रेशन से जल्दी आराम दिलाते हैं ये 5 आयुर्वेदिक घरेलू उपाय - Tata 1mg  Capsules

मेडिटेशन का रूटीन

एनसीबीआई के मुताबिक मेडिटेशन का भारत से गहरा संबंध है. इसमें सांस लेने, मंत्र का जाप करने और ध्यान लगाने जैसी एक्सरसाइज की जाती हैं. मेंटल पीस के लिए मेडिटेशन एक बढ़िया तरीका है.

मेंटल स्ट्रेस से रहें दूर

काम का बोझ और जिम्मेदारियों या दूसरी वजह से स्ट्रेस हो सकता है. मानसिक तनाव अगर लगातार बना रहे तो सेहत ही नहीं इसका असर त्वचा पर भी नजर आता है. धीरे-धीरे हालात डिप्रेशन या फिर माइग्रेन में बदल जाते हैं. लगातार स्ट्रेस लेने से बचना चाहिए और वो काम करें जिसे करना आपको अच्छा लगता है बशर्ते इससे किसी का नुकसान न हो।

ऐसी स्‍वास्‍थ्‍य से जुडी जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट betultalks.com को फालो करें

Health Tips : जानिए हरी मिर्च खाने के 5 जबरदस्त फायदे

Sleeping Tips : छोड़ दें ये 5 आदतें, बिस्तर पर जाते ही आ जाएगी नींद