Vastu Tips : सूर्यास्त के बाद भूलकर भी न करें इन 4 चीजों का दान, वरना होगा बड़ा नुकसान

Vastu Tips : हमारे हिंदू धर्म में दान को विशेष महत्व दिया गया है। सदियों से माना जाता रहा है कि जो व्यक्ति अपने जीवन में दान-पुण्य जैसे अच्छे कार्य करता है, उसके सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और वह पुण्य का भागी बनता है।

हालाँकि, हमारे कई धार्मिक ग्रंथों में दान को लेकर कई नियम भी दिए गए हैं, जैसे कि व्यक्ति को सिर्फ लाभ पाने के लिए दान नहीं करना चाहिए, लाभ के लिए किए गए दान का फल नहीं मिलता है। इसलिए व्यक्ति को सदैव निःस्वार्थ भाव से परोपकार का कार्य करना चाहिए।

Donation : Why And How One Should Donate In Kaliyuga, Read 5 Big Lessons  Related To It - Donation : कलयुग में क्यों और कैसे दान करना चाहिए, पढ़ें  इससे जुड़ी 5 बड़ी सीख- My Jyotish

हमारे हिंदू धर्म के कई शास्त्रों में यह भी बताया गया है कि सूर्यास्त के समय कुछ चीजों का दान करने से व्यक्ति को फायदे की जगह बहुत नुकसान हो सकता है। इसलिए दान करते समय शास्त्र के नियमों का पालन करना भी जरूरी है।

आइए आज हम आपको ऐसी चार चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका दान शाम को सूर्यास्त के बाद करने से व्यक्ति को दरिद्रता का सामना करना पड़ सकता है।

1- सूर्यास्त के बाद भुगतान करना

शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद किसी को पैसे नहीं देने चाहिए। मान्यताओं के अनुसार शाम के समय घर में देवी लक्ष्मी का आगमन होता है और ऐसे में अगर आप शाम के समय किसी को पैसे देते हैं तो आपके घर की देवी लक्ष्मी किसी और के घर जा सकती है। इसलिए अगर कोई आपसे शाम के समय पैसे मांगता है तो कोशिश करें कि आप उसे सुबह ही पैसे दे दें।

2- सूर्यास्त के बाद दूध का दान

शास्त्रों के अनुसार शाम के समय सूर्यास्त के बाद दूध का दान बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि सूर्य और चंद्रमा दोनों का संबंध दूध से है। इसके अलावा सूर्यास्त के बाद या रात के समय किसी को दूध का दान करने से देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु दोनों नाराज हो जाते हैं और इससे हमारे सुख-सौभाग्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

शाम के समय दूध का दान करने से आर्थिक नुकसान होता है और जीवन में कई परेशानियां भी आती हैं इसलिए सूर्यास्त के बाद दूध का दान करने से हमेशा बचना चाहिए।

Do Not Give These 6 Things After Sunset In Hindi | सूर्यास्त के बाद न करें  इन चीजों का दान | Suryast Ke Baad Na Karen Ye Kaam | never donate these

3- सूर्यास्त के बाद दही का दान

सूर्यास्त के बाद दही का दान करना भी शास्त्रों में वर्जित माना गया है। ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार दही का संबंध शुक्र ग्रह से है और शुक्र ग्रह ही व्यक्ति के भौतिक सुख-समृद्धि को बढ़ाने का कारक माना जाता है। ऐसे में अगर आप शाम के समय किसी को दही का दान करते हैं तो आपकी सुख-समृद्धि में कमी आ सकती है, इसलिए सूर्यास्त के बाद दही का दान नहीं करना चाहिए।

सूर्यास्त के बाद भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन 4 चीज़ों का दान !

4- सूर्यास्त के बाद प्याज और लहसुन का दान करें

शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद प्याज और लहसुन का दान नहीं करना चाहिए। ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार, प्याज और लहसुन का संबंध केतु ग्रह से माना जाता है, जिसे नकारात्मक शक्तियों का स्वामी माना जाता है। सूर्यास्त के बाद ही जादू-टोना करने की भी परंपरा है। इसलिए शाम के समय न तो प्याज और लहसुन का दान करना चाहिए और न ही किसी से मांगकर इसका प्रयोग करना चाहिए।

हालाँकि, शास्त्रों के अनुसार, इन चार चीजों का दान सुबह और दिन के समय करना फायदेमंद होता है, लेकिन सूर्यास्त के बाद इन चीजों का दान करने से आप गरीब और परेशान हो सकते हैं।

Vastu Tips : घर में लगा लें ड्रीम कैचर, नहीं आएंगे रात को डराने वाले सपने

Bel Patra : जानिए कितने तरह के होते हैं बेलपत्र और क्या है इनका महत्‍व