Free Smartphone Yojana के तहत सरकार द्वारा 25 लाख युवाओं को देंगे स्मार्टफोन, ऐसे मिलेगा लाभ

Free Smartphone Yojana : आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनाव को देखते हुए हर राज्य सरकार वोटरों को रिझाने में लगी हुई है। महिलाओं को free mobile phone दिए जाने के बाद अब युवाओं को smart-phone देने की तैयारी सरकार कर रही है। इसके तहत राज्य के 25 लाख युवाओं को फ्री में स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इस योजना के बजट के लिए 3600 करोड़ रुपए की राशि की मंजूरी दी गई है। अब जल्द ही राज्य के युवाओं को free mobile phone मिल सकेंगे। बता दें की राज्य सरकार डिजिशक्ति योजना के तहत स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना का संचालन कर रही है। इसके तहत 25 लाख युवाओं को फ्री में स्मार्टफोन दिए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

Rajasthan Indira Gandhi Smart Phone Scheme Will Be Launched On August 10  Camp Will Be Held At 16 Places In Bharatpur Ann | Free Mobile Yojana: 10  अगस्त को होगा इंदिरा गांधी

क्या है सरकार की योजना

यूपी की योगी सरकार की ओर से स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना लागू की गई है। इसके तहत प्रत्येक मेधावी छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन और टेबलेट दिए जाएंगे। वित्त वर्ष 2023-24 में इस योजना के लिए 35 लाख छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित किया जाएगा। इसके लिए यूपी कैबिनेट ने 25 लाख युवाओं को स्मार्टफोन वितरित करने के लिए 3600 करोड़ रुपए की राशि को मंजूरी दे दी है।

किन्हें मिलेगा फ्री स्मार्टफोन का लाभ

राज्य सरकार की ओर से इस योजना के तहत उच्च अथवा उच्चतर शिक्षण संस्थाओं जैसे- स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरामैडिकल तथा नर्सिंग आदि विभिन्न शिक्षण/प्रशिक्षण कार्यक्रमों के अंतर्गत अध्ययरत छात्र–छात्राओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। प्रदेश सरकार की ओर से छात्रों को टैबलेट या स्मार्टफोन का वितरण विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, संस्थान के माध्यम से कराया जाएगा।

40 लाख महिलाओं को फ्री मिलेंगे Realme और Redmi फोन, जानें सरकार की Indira  Gandhi Smartphone Yojana

युवाओं को किस कंपनियों के स्मार्टफोन किए जाएंगे वितरित

यूपी सरकार की ओर से अप्रैल 2023 में 10 लाख टैबलेट एवं 25 लाख Smartphone खरीदने के लिए टेंडर जारी किया गया था जिसमें सैमसंग, एसर और लावा कंपनियों के साथ करार किया गया था। यह Smartphone उच्च शिक्षा, प्राविधिक शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, कौशल विकास और व्यावसायिक शिक्षा के स्नातक, स्नातकोत्तर व डिप्लोमा की पढ़ाई कर रहे युवाओं को वितरित किए जाएंगे।

स्मार्टफोन से युवाओं को क्या होगा लाभ

टैबलेट या स्मार्टफोन जरिये छात्रों को सरकार की विभिन्न विभागों की विकासशील योजनाओं के बारे में बताया जाएगा। इसी के साथ छात्रों को इन योजनाओं की नवीनतम अपडेट के साथ ही समय-समय पर नई जानकारी भी मिल सकेगी। इसके अलावा संबंधित विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, संस्थान द्वारा फ्लैश मैसेज के माध्यम से छात्रों को कक्षा, पाठ्यक्रम आदि की जानकारी दी जाएगी। वहीं छात्रों को विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों की सामग्री भी इसके माध्यम से प्राप्त हो सकेगी।

Ladli Laxmi Yojana : बेटी के जन्म से लेकर पढ़ाई तक का खर्चा उठा रही है सरकार, ऐसे उठाएं लाभ

40 लाख महिलाओं को फ्री मिलेंगे Realme और Redmi फोन, जानें सरकार की Indira  Gandhi Smartphone Yojana

फ्री टैबलेट स्मार्टफोन के लिए कहां करें आवेदन

डिजिशक्ति योजना के तहत स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना चलाई जा रही है जिसके तहत छात्रों को फ्री टैबलेट व स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इसके लिए लाभार्थी छात्रों को कही भी पंजीकरण या आवेदन करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए संबंधित कॉलेज विश्वविद्यालय को अपने छात्र नामांकन डेटा प्रदान करना होगा जिसे पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। डेटा अपलोड और सत्यापित होने के बाद छात्र अपने टैबलेट या स्मार्टफोन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। यदि डाटा में किसी भी प्रकार की गलती या गड़बड़ी होती है तो छात्र इसकी सूचना अपने कॉलेज के नोडल अधिकारी को दे सकते हैं। वहीं छात्रों को उनके टैबलेट या स्मार्टफोन की स्थिति के बारे में एसएमएस द्वारा नियमित अपडेट प्राप्त होते रहेंगे।

छात्रों को टैबलेट या स्मार्टफोन के लिए कितना देना होगा शुल्क

डिजिशक्ति योजना के तहत स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना अंतर्गत वितरित किए जाने वाले स्मार्टफोन या टैबलेट के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क छात्रों को देना नहीं होगा, ये पूरी तरह नि:शुल्क है। इसके लिए छात्र को आवेदन भी नहीं करना है और न ही टैबलेट या स्मार्टफोन पर लगने वाली जीएसटी का भुगतान करना है। छात्रों के लिए यह योजना पूरी तरह से नि:शुल्क है।

Free Smart Phone Scheme 2023: इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना 10 अगस्त से  शुरू, 40 लाख महिलाएं होंगी लाभान्वित | Indira Gandhi Smartphone Yojana  Rajasthan

स्मार्टफोन या टैबलेट वितरण के संबंध में अधिक जानकारी के लिए कहां करें संपर्क

स्मार्टफोन या टैबलेट वितरण के संबंध किसी प्रकार की जानकारी के लिए छात्र व स्कूल इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट digishakti.up.gov.in पर जाकर देख सकते हैं। क्योंकि विभिन्न शैक्षिक संस्थानों, स्कूल और कॉलेजों की ओर से अपने छात्रों की डिटेल्स इसी वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। इसके अलावा योजना से संबंधित किसी भी प्रकार के अपटेड की जानकारी भी आपको यहीं पर मिल जाएगी। 

ऐसी योजनाओं से संबंधित जानकारी के लिए betultalks.com को फालो करे –

Fish Farming Subsidy : मछली पालन के लिए मिलेगी 70 प्रतिशत तक सब्सिडी, यहां करें आवेदन

Ladli Behna Yojana :  1.25 करोड़ लाड़ली बहनों के लिए खुशखबरी, रक्षाबंधन से पहले मिलेगा बड़ा तोहफा