PM Kisan Yojana के तहत किसानों को वापिस लौटानी होगी किस्त की राशि

PM Kisan Samman Yojana 15th Installment,, PM Kisan Samman Nidhi Scheme, PM Kisan Samman Nidhi Yojana, PM-KISAN, PM Kisan Yojana, Kisan Credit Card, PM Kisan Samman Nidhi Yojana , PM Kisan Samman Yojana, PM Kisan Yojana, PM Kisan , Yojana , PM Kisan Yojana update , PM Kisan Yojana 15th installment , PM Kisan Yojana 15th installment release date, PM Kisan Yojana moblie App,, Tractor Subsidy 2023, PM Kisan Yojana, Subsidy on Rotocultivator, agricultural machinery on subsidy, krishi yantra anudan yojana, subsidy, PM Kisan Yojana, Kisan Credit Card, PM Kisan Samman Nidhi Yojana , PM Kisan Samman Yojana, PM Kisan Yojana, PM Kisan , Yojana , PM Kisan Yojana update , PM Kisan Yojana 15th installment, ,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के अंतगर्त पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ किसानों को दिया जाता है। इसके तहत किसानों को वर्ष में 6000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह राशि 2,000-2000 रुपए की तीन किस्तों में किसानों को दी जाती है। इस योजना के अतंर्गत किसानों के बैंक खाते में पैसा दिया जाता है। हाल ही में इस योजना से जुड़े अपात्र किसानों की पहचान की गई है, जो फर्जी तरीके से पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं। Yojana ऐसे किसानों की संख्या करीब 81,000 बताई जा रही है। यह वे किसान है जो न तो खेती करते हैं और न ही इसके पास खेती योग्य भूमि है। सरकार ने इस किसानों की पहचान कर ली है और इन्हें योजना के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है और इनसे सम्मान निधि की राशि वापिस ली जाएगी। PM Yojana यदि आप भी अपात्र किसानों की लिस्ट में तो शामिल नहीं। इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की पात्रता सूची में अपने नाम की जांच अवश्य कर लेनी चाहिए और साथ ही इस योजना के लिए क्या अपात्रताएं है उनकी जानकारी भी कर लेनी चाहिए ताकि आपको पीएम किसान योजना की किस्त का लाभ बिना किसी रूकावट के मिलता रहे।

81,000 किसान योजना से बाहर

पीएम किसान योजना से जुड़े किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त ट्रांसफर की थी। इसमें देश के 8 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 15वीं किस्त भेजी गई। इसके बाद इस योजना में फर्जीवाड़े की खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत करीब 81,000 से अधिक किसानों ने फर्जी तरीके से योजना का लाभ लिया है। इससे सरकार को करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। अब सरकार ऐसे किसानों से रकम की वसूली करेगी। इन किसानों को योजना से बाहर कर दिया गया है।

अपात्र किसानों के खाते में पहुंचे 81.59 करोड़ रुपए

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कृषि विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही की वजह से 81 हजार 895 अपात्र किसानों ने फर्जी तरीके से पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ उठाया है। इन किसानों के खाते में बैंकों द्वारा करीब 81.59 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर कर दी गई है। इन फर्जी किसानों में ऐसे किसान भी शामिल है जो आयकर दाता है। ऐसे किसानों की संख्या 45 हजार 879 बताई जा रही है। इन आयकर दाता किसानों के खाते में बैंकों की ओर से 44.75 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है। इसमें से अभी तक अपात्र किसानों से करीब 10 करोड़ रुपए की वसूली सरकार ने की है। यह सभी अपात्र किसान बिहार राज्य के हैं।

PM Kisan Yojana के तहत किसानों को वापिस लौटानी होगी किस्त की राशि

योजना के लिए क्या है अपात्रताएं

यदि आपको अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिला है और आप इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो सबसे पहले पीएम किसान योजना के लिए अपनी पात्रता की जांच अवश्य कर लें, ताकि आपको योजना का लाभ बिना किसी रूकावट के मिलता रहे। यहां हम आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए अपत्रताएं बता रहे है, जो इस प्रकार से हैं

  • कोई भी संस्थागत भूमिधारक इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है।
  • ऐसे व्यक्ति जो संवैधानिक पद पर है या रह चुका है, वे इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है, चाहे वे किसान ही क्यूं न हो।
  • ऐसे व्यक्ति जो किसी सरकारी मंत्रालय, विभाग या कार्यालय और इसकी क्षेत्रीय इकाई में कर्मचारियों या अधिकारियों के रूप में सेवा कर रहे है या करते रहे हैं, वे इसके पात्र नहीं है।
  • वे व्यक्ति जिन्होंने सरकार के अधीन किसी केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू) और स्वायत्त निकायों में अधिकारी या कर्मचारी के रूप में काम किया है।
  • स्थानीय सरकारी निकायों के नियमित कर्मचारी सम्मान निधि के लिए पात्र नहीं होंगे।
  • केंद्र और राज्य दोनों सरकारों के वर्तमान और पूर्व मंत्री इस योजना के पात्र नहीं मानें जाएंगे।
  • केंद्र और राज्य दोनों सरकारों के वर्तमान और पूर्व मंत्री इस योजना के लिए अपात्र हैं।
  • लोकसभा और राज्यसभा के वर्तमान और पूर्व सदस्य इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
  • राज्य विधान सभा और राज्य विधान परिषदों के वर्तमान और पूर्व सदस्य इस योजना के लिए अपात्र माने गए हैं।
  • जिला पंचातय का कोई वर्तमान या पूर्व अध्यक्ष इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है।
  • किसी भी नगर निगम के वर्तमान और पूर्व मेयर इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
  • कोई भी वह व्यक्ति जिसने पिछले वित्तीय वर्ष में आयकर दाखिल किया है, उसे या उसके परिवार के किसी भी सदस्य को सम्मान निधि का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • एक व्यक्ति जो सरकारी नौकारी सेवानिवृत्त हो चुका है और हर महीने 10,000 रुपए या उससे अधिक की पेंशन प्राप्त कर रहा है, उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। हांलाकि यह नियम ऐसे पेंशनभोगियों के लिए लागू नहीं होगा जो मल्टी-टास्किंग स्टाफ, चतुर्थ श्रेणी या समूह डी कर्मचारियों से संबंधित हैं।
  • इसके अलावा पेशे से डॉक्टर, इंजीनियर, चार्टर्ड अकाउंटेट, वकील और आर्किटेक्ट लोग भी इस योजना के पात्र नहीं माने गए हैं।

कौन ले सकता है योजना का लाभ

योजना में शामिल होने के लिए कुछ पात्रताएं निर्धारित की गई हैं, योजना के लिए पात्रताएं इस प्रकार से हैं

  • पीएम किसान योजना का लाभ छोटे और सीमांत किसानों को दिया जाता है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाला किसान भारतीय होना चाहिए। 
  • किसान के पास खेती योग्य भूमि होना आवश्यक है।

कैसे चेक करें लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम

आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की पात्रता सूची में अपने नाम की जांच अवश्य करनी चाहिए ताकि आपको आगे बिना किसी रूकावट के योजना का लाभ मिलता रहे, लाभार्थी सूची में नाम देखने की प्रक्रिया इस प्रकार से है

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना  की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां फार्मर कॉर्नर पर जाकर बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमें आप से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक, गांव की जानकारी पूछी जाएगी।
  • आपको यहां अपने राज्य का नाम, जिले का नाम, उप जिले का नाम, ब्लॉक और गांव का नाम चुनकर भरना होगा।
  • इसके बाद आपको गेट रिपोर्ट पर क्लिक करना होगा।
  • ऐसा करते ही आपके सामने आपके जिले या गांव की सूची खुलकर सामने आ जाएगी। इसमें आप पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं।

PM Awas Yojana के तहत गरीबों को सरकार देगी फ्री में नया घर, यहां से करें आवेदन

PM Kusum Yojana : 90% छूट पर लगवाएं Solar Pump, जानिए कैसे करें आवेदन

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button