Ek Parivar Ek Naukri Yojana के तहत हर परिवार के 1 सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरी

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Ek Parivar Ek Naukri Yojana :- सोशल मीडिया यानी यूट्यूब पर एक परिवार एक नौकरी योजना वाला वीडियो खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दावा किया गया है कि मोदी सरकार बेरोजगारी से छुटकारा दिलाने के लिए इस योजना को लेकर आई है। ‌

ऐसे में जो लोग बेरोजगार हैं वे अंधाधुंध इस वीडियो को दूसरों के साथ शेयर कर रहे हैं लेकिन हम आपको बता दें कि यह वीडियो पूरी तरह सेफर्जी है। बता दें कि जब इस वीडियो का पीआईबी ने फैक्ट चेक किया तो इसकी सारी सच्चाई खुलकर सामने आ गई।

तो आखिर इस वायरल वीडियो की पूरी सच्चाई क्या है इसके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे एक परिवार एक नौकरी योजना की वास्तविकता क्या है। इसलिए अगर आप भी इस वीडियो के झांसे में आ गए हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

एक परिवार एक नौकरी योजना फॉर्म (Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2023 Online Apply) - Sarkariresultreports.com

Ek Parivar Ek Naukri Yojana

हमारे देश में बेरोजगारी एक ऐसी समस्या है जिससे लाखों बल्कि करोड़ों लोग परेशान हैं। खासतौर से युवाओं के लिए यह सबसे बड़ी चुनौती है क्योंकि सबसे ज्यादा इसका सामना पढ़े लिखे युवा ही कर रहें हैं। ऐसे में लोगों की जरूरत और स्थिति को देखकर फ्रॉड लोग इसका फायदा उठा लेते हैं।

यह भी पढ़े : Kisan Karj Mafi Yojana – किसानो की बल्ले बल्ले.. KCC वाले किसानो का पूरा कर्ज माफ़, नई लिस्ट में नाम चेक करें

दरअसल ऑनलाइन फ्रॉड के मामले अब बहुत ज्यादा बढ़ते जा रहे हैं जिनमें से एक है एक परिवार एक नौकरी योजना। जानकारी के लिए बता दें कि यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी के साथ फैल रहा है क्योंकि इसमें ऐसा दावा है कि मोदी सरकार हर परिवार के एक सदस्य को नौकरी दे रही है।

Ek Parivar Ek Naukri Yojana की सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक परिवार एक नौकरी योजना वाला जो वीडियो वायरल हो रहा है वह बिल्कुल फर्जी है। इसलिए आपको ऐसे वीडियो से खुद भी बचना चाहिए और दूसरे लोगों को भी ऐसा करने से मना करना चाहिए। यदि आप ऐसे फ्रॉड वीडियो को दूसरों के साथ शेयर करते हैं तो तब उनके साथ धोखा हो सकता है।

यह भी पढ़े : Solar Atta Chakki Yojana : इस योजना के तहत फ्री मिलेगी सोलर आटा चक्की, जाने पुरी जानकारी

इसलिए अगर आपके सामने ऐसा कोई मैसेज आता है तो आपको उस पर विश्वास आंखें बंद करके नहीं कर लेना चाहिए। जरूरी है कि पहले आप इसकी पूरी सच्चाई जानने की कोशिश करें। वैसे यह बात सच है कि हमारे देश में बेरोजगारी की समस्या बढ़ती जा रही है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप किसी भी झूठे पोस्ट पर यकीन कर लें।

Family and social concept. Indian person generations at different ages. Set of people in traditional national clothes: father, mother, boy, girl standing together. Vector illustration.

पीआईबी ने फैक्ट चेक करने पर क्या पाया

जब पीआईबी ने देखा कि सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज और यूट्यूब वीडियो बहुत ज्यादा लोगों के बीच में फैल रहा है तो तब इसका फेक्ट चेक करने का निश्चय किया गया। तो जब इसका फैक्ट चेक करके देखा तो इसकी सच्चाई सबको बताई। जानकारी के लिए बता दें कि पीआईबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस बारे में ट्वीट किया है।

यह भी पढ़े : PM Kisan Yojana 2024 : इस दिन आएंगे 17वीं किस्त के 2000 रुपए, जानें किस दिन जारी होगी नई लिस्ट

ट्वीट में पीआईबी ने बताया है कि इन दिनों जो वीडियो यूट्यूब पर वायरल हो रहा है जिसमें इस बात का दावा किया गया है, कि देश की सरकार एक परिवार एक नौकरी योजना के माध्यम से हर घर के एक सदस्य को सरकारी नौकरी प्रदान करेगी। तो यह दावा बिल्कुल झूठ है और फर्जी है। दरअसल केंद्र सरकार ने ऐसी किसी भी योजना को ना तो आरंभ किया है और ना ही इसके बारे में कोई घोषणा की है। इसलिए लोगों को चाहिए कि वे ऐसे किसी भी मैसेज को दूसरों के साथ बिल्कुल भी शेयर ना करें।

Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2024 Online Application Form

वायरल मैसेज को हमेशा करें क्रॉस चेक

पीआईबी ने एक परिवार एक नौकरी योजना की सच्चाई लोगों के सामने लाकर रख दी है। पीआईबी ने देश के सभी लोगों से कहा है कि वे सावधान होकर रहें और जब आपके सामने कोई फर्जी मैसेज आता है तो उस पर तुरंत भरोसा ना कर लें। किसी भी मैसेज को आगे भेजने से पहले एक बार क्रॉस चेक करके उसकी वास्तविकता जानने की कोशिश करें।

यह भी पढ़े : Silai Machine Yojana : प्रधानमंत्री की इस योजना के तहत महिलाओं को मिल रही फ्री सिलाई मशीन

कभी भी ऐसे लोगों के साथ अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि आपका आधार कार्ड विवरण, पैन कार्ड विवरण, बैंक अकाउंट विवरण शेयर ना करें। ‌किसी भी सरकारी योजना के आरंभ होने के बारे में जब आपको पता चलता है तो आप उसको एक बार वेरीफाई अवश्य कर लें।‌ इसके लिए आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या फिर केंद्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एक परिवार एक नौकरी योजना की कोई वास्तविकता नहीं है और यह एक फर्जी मैसेज है। इसलिए हम आपसे यही कहेंगे कि आप ऐसे धोखेबाजों से खुद भी बचें और दूसरों को भी सुरक्षित रखें। ‌आज भी हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो बहुत सीधे साधे हैं और आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं। ऐसे में इन लोगों के सामने जब ऐसी कोई योजना आती है तो तब वे इसकी सच्चाई जाने बगैर यकीन कर लेते हैं। जिसके कारण कई बार लोगों के साथ धोखा भी हो जाता है।

यह भी पढ़े : Electric Vehicle Yojana के तहत इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सरकार देगी 50 हजार रुपए, आवेदन शुरू

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button