TVS Raider Vs Hero Xtreme 125R – जाने दोनों में कौन है बेस्ट, जाने कीमत और फीचर

एक स्पोर्टी 125cc या एक प्रीमियम कम्यूटर, आपको किसे चुनना चाहिए?

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Hero Motercorp ने हाल ही में एक स्पोर्टी 125cc कम्यूटर बाइक Xtreme 125R लॉन्च की थी। इसका सीधा मुकाबला TVS Raider 125 से है, जो 125cc सेगमेंट में एक अच्छी तरह से स्थापित प्रीमियम कम्यूटर पेशकश है। इस छवि तुलना में हम दोनों के बीच के अंतरों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Hero Xtreme 125R Vs Tvs Raider 125 Full Comparison : कोन किस पर भारी !! Best 125cc Bike ? - YouTube

TVS Raider में भौंरा जैसी एलईडी हेडलाइट्स मिलती हैं जो बाइक को एक विशिष्ट रूप देती हैं, जबकि हीरो एक्सट्रीम 125आर एलियन-दिखने वाली हेडलाइट और तेज और कोणीय रेखाओं के संयोजन वाले डीआरएल के कारण आक्रामक लुक के साथ आती है। हीरो में फुल-एलईडी लाइटिंग मिलती है, जबकि रेडर एलईडी हेडलाइट और बल्ब-प्रकार के संकेतक के साथ आता है।टीवीएस रेडर में भौंरा जैसी एलईडी हेडलाइट्स मिलती हैं जो बाइक को एक विशिष्ट रूप देती हैं, जबकि हीरो एक्सट्रीम 125आर एलियन-दिखने वाली हेडलाइट और तेज और कोणीय रेखाओं के संयोजन वाले डीआरएल के कारण आक्रामक लुक के साथ आती है। हीरो में फुल-एलईडी लाइटिंग मिलती है, जबकि रेडर एलईडी हेडलाइट और बल्ब-प्रकार के संकेतक के साथ आता है।

ALSO READ : TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर पर मिल रहा धांसू डिस्काउंट, यहां जानें सब कुछ

Engine

Hero Xtreme 125R: First Ride Review - BikeWale
TVS Raider 125 Price - Mileage, Images, Colours | BikeWale

एक्सट्रीम का इंजन 11.55PS और 10.5Nm उत्पन्न करता है, जबकि TVS रेडर का इंजन 11.38PS और 11.2Nm उत्पन्न करता है। कागज पर पावर आंकड़ों में अंतर वास्तविक दुनिया के प्रदर्शन में तब्दील हो जाता है, हीरो एक्सट्रीम 125आर शुरू से ही स्पोर्टी और उत्सुक है। निचले सिरे पर अच्छी ग्रंट के साथ इंजन दमदार लगता है, लेकिन जहां यह चमकता है वह मिडरेंज है। यह काफी सुव्यवस्थित है और उच्च गियर में सवारी करते समय धीमी गति पर आसानी से चल सकता है।

दूसरी ओर, TVS Raider में वही इंजन है जो TVS NTorq 125 में इस्तेमाल किया गया है और विश्वसनीय प्रदर्शन प्रदान करता है। हालाँकि यह Xtreme 125R जितना स्पोर्टी नहीं है, लेकिन यह किसी को भी बांधे रखने में कामयाब रहता है। इस इंजन का मुख्य आकर्षण उल्लेखनीय ट्रैक्टेबिलिटी है, यह यातायात में अच्छा प्रदर्शन करता है और तीसरे गियर पर कम गति पर आसानी से चल सकता है। टीवीएस ने बाइक में ग्लाइड थ्रू ट्रैफिक टेक्नोलॉजी (जीटीटी) भी दी है जो एक कम आरपीएम सहायता है जो सवार को थ्रॉटल इनपुट दिए बिना धीमी गति से चलने की अनुमति देती है, बाइक सिर्फ क्लच मॉड्यूलेशन के साथ चलती है

TVS Raider Vs Hero Xtreme 125R: Comparison

Underpinnings

Xtreme 125R को हीरे के फ्रेम पर बनाया गया है और इसे 37 मिमी टेलीस्कोपिक फोर्क और शोवा के 7-स्टेप एडजस्टेबल मोनोशॉक पर लटकाया गया है। टेलीस्कोपिक फोर्क इस सेगमेंट में सबसे बड़ा है और मोनोशॉक एक विशेष इकाई है जिसे विशेष रूप से इस बाइक के लिए शोवा के साथ विकसित किया गया है और दोनों बाइक को लगाए रखकर उच्च गति पर सवारी करते समय अच्छी हैंडलिंग प्रदान करते हैं।

TVS Raider फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क और 5-स्टेप प्रीलोड एडजस्टेबल रियर मोनोशॉक के साथ आता है। सस्पेंशन सेटअप अच्छा है और सड़क पर अधिकांश धक्कों और गड्ढों को अच्छी तरह से संभालने में सक्षम है। यह कॉर्नरिंग करते समय स्थिर हैंडलिंग प्रदान करने में भी सक्षम है।

ALSO READ : Triumph की सबसे किफायती Bike भारत में लॉन्च, 400cc का इंजन और दमदार हैं फीचर्स

Xtreme 125R में 120/80 सेक्शन का रियर टायर भी मिलता है, जो एयर-कूल्ड 125cc सेगमेंट में सबसे चौड़ा है। दूसरी ओर टीवीएस रेडर 80-सेक्शन के फ्रंट और 100-सेक्शन के रियर ट्यूबलेस टायर पर चलता है, जो संकीर्ण प्रोफ़ाइल के बावजूद पर्याप्त पकड़ देने में सक्षम है।

ब्रेकिंग के मामले में, Xtreme 125R 276 मिमी डिस्क ब्रेक के साथ आता है, जो फिर से सेगमेंट में सबसे बड़ा है, यह एक अच्छी शुरुआती बाइक देता है और सिंगल-चैनल ABS (सेगमेंट फर्स्ट) के अलावा भी काफी आत्मविश्वास जगाने में मदद मिली है। ब्रेक लगाना. रेडर सामने 240 मिमी डिस्क और पीछे 130 मिमी ड्रम के साथ आता है, ब्रेक अच्छे हैं लेकिन फ्रंट लीवर से थोड़ा और फीडबैक बेहतर होता।

Features

Images of TVS Raider 125 | Photos of Raider 125 - BikeWale
TVS Raider
Hero Xtreme 125R Price - Mileage, Images, Colours | BikeWale
Xtreme 125R

Xtreme 125R एक नकारात्मक रोशनी वाले एलसीडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ आता है जो गति, ईंधन स्तर, गियर स्थिति के साथ-साथ टैकोमीटर, ओडोमीटर और ट्रिपमीटर जैसे रीडआउट प्रदर्शित करता है। इसमें कॉल और एसएमएस अलर्ट के लिए ब्लूटूथ के जरिए स्मार्टफोन कनेक्टिविटी भी मिलती है।टीवीएस रेडर टॉप एंड एसएक्स वैरिएंट में एक रंगीन टीएफटी डिस्प्ले है जो समान रीडआउट देता है लेकिन इसमें टीवीएस स्मार्टएक्सोनेक्ट के माध्यम से स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन जैसी संबंधित कार्यक्षमताएं जैसी अधिक सुविधाएं मिलती हैं।

Verdict

TVS Raider 125 के ABS वेरिएंट की कीमत 99,500 रुपये है, जबकि TVS रेडर के टॉप एंड SX वेरिएंट की कीमत 102,770 रुपये है। दोनों कीमतें एक्स-शोरूम दिल्ली।
बाइक दो अलग-अलग प्रकार के सवारी अनुभव प्रदान करती हैं, और किसे चुनना है यह इस पर निर्भर करता है कि आप अपनी मोटरसाइकिल से क्या चाहते हैं। अगर आप एक ऐसी बाइक की तलाश में हैं जो स्पोर्टी परफॉर्मेंस और रोमांच प्रदान करे और फीचर्स की ज्यादा परवाह न करे तो Xtreme 125R सही विकल्प है।
लेकिन अगर आप एक ऐसी कम्यूटर बाइक की तलाश में हैं जो शहर में अच्छा प्रदर्शन करती हो और फीचर्स से भरपूर हो तो रेडर आपके लिए सही बाइक है।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button