Tube Well Yojana : बोरिंग करवाने के लिए इन तीन योजनाओं में करें आवेदन, मिलेगा लाभ

Tube Well Yojana, Free pump Connection Yojana , pump Connection Yojana , Crop Management, Agriculture News, Agriculture Scheme, PM Yojana , govt yojana , PM kisan Yojana , Free Pump Connection 2023, subsidy, PM Kisan Yojana, Kisan Credit Card, PM Kisan Samman Nidhi Yojana , PM Kisan Samman Yojana, PM Kisan Yojana, PM Kisan , Yojana , PM Kisan Yojana update , PM Kisan Yojana 15th installment

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Tube Well Yojana : किसानों के पास आधारभूत सिंचाई की सुविधा हो तो खेत में अच्छी उपज होती है । बहुत से किसान जिनकी आय कम है, वह सिंचाई की सुविधा विकसित करने के लिए नलकूप करवाना तो चाहते हैं लेकिन कम आय और कम पूंजी की उपलब्धता की वजह से बोरिंग नहीं करवा पाते हैं। यही कारण है, कि सरकार द्वारा छोटे और मध्यम वर्ग के किसानों के लिए बोरिंग करवाने पर अनुदान देने और आर्थिक सहायता दिए जाने का प्रावधान है। PM Yojana सिंचाई की सुविधा विकसित करने के क्रम में सरकार नलकूप तक बिजली की पहुंच भी स्थापित कर रही है ताकि किसान बहुत ही कम लागत में इलेक्ट्रिक पंप से खेत की सिंचाई कर पाएं और खेती में अच्छा मुनाफा कमा सकें। गौरतलब है कि सिंचाई की सस्ती सुविधा न होने पर किसानों को खेत में अच्छी उपज के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। यही वजह है कि उनके लिए बोरिंग करवाना बहुत जरूरी हो जाता है। Yojana बोरिंग करवाने में अच्छी खासी लागत आती है, लेकिन अगर आप सरकार की इन बेहतरीन नलकूप योजनाओं के तहत आवेदन करते हैं और आप इन योजनाओं का लाभ पाने के लिए पात्र होते हैं तो बोरिंग करवाना बेहद सस्ता हो सकता है।

टॉप 3 नलकूप योजना Tube Well Yojana 

बोरिंग के लिए बेहतरीन टॉप योजनाओं में आवेदन करके आप आसानी से अपने खेत में बोरिंग का लाभ उठा सकते हैं। इन टॉप 3 बोरिंग योजना में आवेदन करके आप आसानी से कम लागत में खेतों में बोरिंग करवा सकते हैं। इनमें से कुछ योजनाओं पर 50% अनुदान का प्रावधान है जबकि कुछ योजना में पूरी तरह निःशुल्क बोरिंग का भी प्रावधान है।

1 . उथले / मध्यम गहरे / गहरे नलकूप योजना –

उत्तरप्रदेश सरकार की यह महत्वपूर्ण सिंचाई योजनाओं में से एक है। यह सरकार की एक विभागीय फ्लैगशिप योजना है जिसके तहत व्यापक अनुदान देने का प्रावधान है।

  • उथले नलकूप योजना के तहत किसानों को बोरिंग पर 10000 रुपए देने का अनुदान है। साथ पंप सेट खरीद के लिए भी अधिकतम 9000 रुपए अनुदान देने का प्रावधान है। उथले नलकूप योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इस लिंक https://scheme.jjmup.org/mi/index.php को ब्राउजर में ओपन करें।
  • मध्यम गहरे नलकूप योजना के तहत किसानों को अधिकतम 50% या 75000 रुपए का अनुदान देने का प्रावधान है। नलकूप के विद्युतीकरण के लिए सरकार 68 हजार रुपए अलग से देगी। इस योजना में आवेदन करने के लिए इस लिंक https://scheme.jjmup.org/mi/index.php को ब्राउजर में ओपन करें।
  • गहरे नलकूप योजना में किसानों को 50% यानी अधिकतम 1 लाख रुपए दिए जाने का प्रावधान है। नलकूप के विद्युतीकरण के लिए 68000 रुपए दिए जाने का प्रावधान है। इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इस लिंक https://scheme.jjmup.org/mi/index.php को ब्राउजर में ओपन करें।
Tubewell farmers UP will get free electricity from 1 April mandate may be issued day or two - यूपी के इन किसानों को एक अप्रैल से मिलेगी मुफ्त बिजली, एक-दो दिन में

2. डॉ राम मनोहर लोहिया सामूहिक नलकूप योजना –

डॉ राम मनोहर लोहिया नलकूप योजना के तहत अधिकतम 5 लाख रुपए अनुदान देने का प्रावधान है। जो कि कुल लागत का 100% तक हो सकता है। हालांकि 100% अनुदान केवल एससी और एसटी वर्ग के किसानों को ही दिया जाएगा। सामान्य एवं ओबीसी श्रेणी के लघु एवं सीमांत किसानों को 75% अनुदान यानी अधिकतम 3.92 लाख रुपए का अनुदान देने का प्रावधान है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इस लिंक https://scheme.jjmup.org/mi/index.php को ब्राउजर में ओपन करें।

निजी नलकूप लगाने पर सरकार दे रही है 35 हजार रुपए तक की अनुदान राशि,जानें आवेदन प्रक्रिया

3. ब्लास्टकूप निर्माण योजना –

पहाड़ी एवं पठारी क्षेत्रों में नलकूप के निर्माण की लागत अधिक आती है और नलकूप निर्माण में काफी मुश्किलों का भी सामना करना पड़ता है। झांसी, महोबा, इलाहाबाद, सोनभद्र, चंदौली, ललितपुर, चित्रकूट, मिर्जापुर आदि इलाकों में किसान सामूहिक तौर पर ब्लास्टकूप का निर्माण कर सकते हैं। इसके लिए भी सरकार ने 50% अनुदान देने की व्यवस्था की है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इस लिंक https://scheme.jjmup.org/mi/index.php को ब्राउजर में ओपन करें, अथवा अपने नजदीकी खंड विकास अधिकारी के समक्ष आवेदन प्रस्तुत करें।

PM Kisan Yojana – खुशखबरी; अब हर साल मिलेंगे 12 हजार रुपये

PM Fasal Bima Yojana के तहत सरकार ने दी 3000 करोड़ को मंजूरी

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button