Tractor Subsidy 2023 : ट्रैक्टर खरीदने पर सरकार देगी सब्सिडी, जानें कैसे मिलेगा लाभ

Tractor Subsidy 2023 : देश में फार्म मशीनरी या (कृषि यंत्रों) पर सरकार द्वारा लगातार सब्सिडी योजनाएं चलाई जा रही जिनका लाभ किसानों को बडे़ रूप में मिल रहा है। कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के साथ ही अब किसानों के लिए एक और बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। किसानों को इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर पर भी भारी सब्सिडी दी जाएगी। ये सब्सिडी किसानों को अतिरिक्त रूप से मिलेगी। सरकार इलेक्ट्रिक पैसेंजर वाहनों पर सब्सिडी देने के साथ अब इलेक्ट्रिक भारी वाहनों पर भी सब्सिडी देने की तैयारी में है। Tractor Subsidy 2023 इससे किसानों को काफी फायदा होगा। किसान कम लागत में बेहतरीन ट्रैक्टर की खरीद कर पाएंगे। सरकार के इस कदम से खेती में मशीनीकरण को बल मिलेगा। इससे इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की बिक्री में भी बड़ी तेजी आने की संभावना है। सरकार की कोशिश है कि फेम 3 के अंतर्गत इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर एवं अन्य वाहनों को सब्सिडी के दायरे में लाया जाए। सरकार का भारी उद्योग मंत्रालय सब्सिडी का प्रस्ताव तैयार कर चुका है।

Cellestial E-Mobility Electric Tractors, 27 HP

कितना होगा किसानों को फायदा Tractor Subsidy 2023

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर पर सब्सिडी मिलने से किसानों को काफी फायदा होगा। सरकार इलेक्ट्रिक पैसेजर वाहनों पर सब्सिडी दे रही है। लेकिन भारी इलेक्ट्रिक वाहनों पर भी सब्सिडी मिलने से किसानों को काफी फायदा मिलेगा। इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर किसानों के 90% लागत खर्च को कम कर सकता है। इससे छोटे और मध्यम वर्ग के किसान काफी लाभान्वित होंगे। इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर पर सब्सिडी मिलने से छोटे किसान भी कम पैसों में ट्रैक्टर की खरीदी कर सकते हैं और खेती में उपयोग में ला सकते हैं। Subsidy किसानों की ज़रूरत के हिसाब से देखा जाए तो 80 से 90% किसानों की जरूरत मिनी ट्रैक्टर से भी पूरी हो जाती है। इसलिए इलेक्ट्रिक मिनी ट्रैक्टर की खरीदी से किसान न सिर्फ खेती की लागत को कम कर पाएंगे बल्कि इस कदम से किसान काफी कम निवेश में अपने घर ट्रैक्टर ला सकेंगे। प्रगतिशील किसान के तौर पर अपनी पहचान बना सकेंगे।

सोनालिका ने लॉन्च किया पहला ई ट्रैक्टर 'टाइगर', जानें क्या है इसकी खूबी |  Zee Business Hindi

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की खासियत एवं फीचर्स Tractor Subsidy 2023

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर बहुत सारे किसानों की जरूरतों को पूरा करता है। इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की मदद से सामान्य खेती के ज्यादातर कार्य तो कर ही सकते हैं, साथ ही इससे बागवानी भी बहुत ही प्रभावी तरीके से की जा सकती है। इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की कुछ खासियत इस प्रकार है।

  • इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर पर्यावरण के बेहद अनुकूल होते हैं।
  • इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर से खेती में लागत को कम किया जा सकता है।
  • इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की मदद से कृषि में खर्च को 90% तक कम किया जा सकता है।
  • घर से ही इसे चार्ज किया जा सकता है या आसपास के चार्जिंग स्टेशन से भी ट्रैक्टर की चार्ज किया जा सकता है। 
  • इलेक्ट्रिक चार्ज स्टेशन लगातार बड़ी संख्या में स्थापित किए जा रहे हैं, इससे किसानों को काफी लाभ मिलने वाला है।
Cellestial 27 HP Electric Tractor-2023, Features, Specifications, And More

कितनी मिलेगी सब्सिडी Tractor Subsidy 2023

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर पर मिलने वाली सब्सिडी की बात करें तो अन्य वाहनों की तरह ही इस पर भी 20 से 25 फीसदी सब्सिडी दी जा सकती है। इससे इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के निर्माण की लागत में काफी कमी आ जाएगी। गौरतलब है कि इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के निर्माण की लागत वर्तमान में अधिक हैं, क्योंकि इसके निर्माण में बैटरी कॉस्ट भी काफी ज्यादा पड़ता है। इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के निर्माण की लागत 20 से 25 फीसदी कम होने से किसान, इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर सस्ते में खरीद सकेंगे। अगर ट्रैक्टर की मूल कीमत 5 लाख रुपए होगी तो किसान को इस ट्रैक्टर की खरीदी में 3.75 लाख से 4 लाख रुपए की लागत लगेगी। यानी 1 लाख से 1.25 लाख रुपए तक की किसानों की सीधी बचत हो पाएगी।

Tractor Subsidy 2023 : ट्रैक्टर खरीदने पर सरकार देगी सब्सिडी, जानें कैसे मिलेगा लाभ

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री का आंकड़ा Tractor Subsidy 2023

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में तेजी से इजाफा हो रहा है। वर्ष 2023 में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री 10 लाख यूनिट से ज्यादा हो चुकी है। जिसमें तमिलनाडू की कंपनी को काफी फायदा हुआ है। 40% से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन तमिलनाडू की कंपनियों ने बेचे हैं। तमिलनाडू की 3 कंपनियों ने 4.10 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री की है। ओला, टीवीएस जैसी बड़ी कंपनियों ने बड़ी मात्रा में वाहनों की बिक्री की है। तमिलनाडू सरकार को उम्मीद है कि साल 2025 तक इलेक्ट्रिक व्हीकल की मैन्युफैक्चरिंग में 50 हजार करोड़ रुपए का निवेश आएगा और तमिलनाडू में 1.5 लाख से ज्यादा नौकरियां भी पैदा होगी।

बता दें कि देश में 20 सितंबर तक 10.44 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। 4.14 लाख वाहनों का निर्माण तमिलनाडू में हुआ है। सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने देश में बढ़ रहे इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को काफी सकारात्मक बताया है।

Cellestial E-Mobility Electric Tractors, 27 HP

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर Tractor Subsidy 2023

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की सूची इस प्रकार है।

  • एचएवी 55 S1 प्लस (HAV 55 S1 PLUS)
  • ऑटोनेक्सट X20H4 (AUTONXT X35H2)
  • एचएवी 50 एस 1 (HAV 50 S1)
  • एचएवी 55 एस 1 (HAV 55 S1)
  • सेलस्टियल 27 एचपी (CELLESTIAL 27 HP)
  • सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक (SONALIKA TIGER ELECTRIC)
  • ऑटोनेक्सट X45H2 (AUTONXT X45H2)
  • एचएवी 45 एस 1 (HAV 45 S1)
  • एचएवी 45 एस 1 (CELLESTIAL 35 HP)
  • सेलस्टियल 55 एचपी (CELLESTIAL 55 HP)

”सरकारी योजनाओं” से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर करे –

Ladli Bahana Yojana : अक्टूबर की इस तारीख को जारी होगी महिलाओं के खाते में पांचवी किस्त…

Vishwakarma Samman Yojana 2023 : इस योजना के तहत सरकार देगी दसलाख रुपये, ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन