Top Variety of Rose – कम लागत में कई गुना मुनाफा, गुलाब की खेती कर किसान कमाएं लाखों रुपये

Top Variety of Rose, agriculture news, agriculture news in india,, farming in india, Latest Agriculture News, Best Fertilizer For Rose Plant, Rose Varieties, Rose cultivation, Rose,, Flower farming, subsidy,, agriculture news, Farmers Income, farming news, Rose Flower Farming, Government Scheme News and Updates , Rose images , Rose seeds , Cultivation of marigold , Rose Farming Information , govt Scheme, Business , yojana ,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Top Variety of Rose :- भारत में कई जगह तो गुलाब को बगीचे की शान भी कहा जाता है! सर्दियों की शुरुआत में घर के बगीचे में अगर फूलों के पौधे न हों तो शायद सर्दियों का मज़ा कम ही रहता है, आज कई तरह के फूलों के चलते पूरा बगीचा दिखाई देता है, लेकिन उसमें अगर गुलाब का फूल न तो भी अधूरा-अधूरा सा लगता है। भारत में कई जगह तो गुलाब को बगीचे की शान भी कहा जाता है, भारत में इसकी 150 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं, Rose लेकिन आज हम आपको इसकी पांच किस्मों हाइब्रिड टी, छोटा गुलाब, अल्बा गुलाब, फ्लोरिबंडा गुलाब और क्लाइम्बिंग रोज के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। Variety और इन्हीं से लगातार पुरानी किस्मों की जगह नई किस्मों को विकसित किया जाता है, यह सभी किस्मों के फूल उपहार, साज सज्जा में सबसे ज्यादा प्रयोग किए जाते हैं।

क्लाइम्बिंग रोज (Climbing Roses)

क्‍लाइम्बिंग रोज (Climbing Roses) यह गुलाब चढ़ाई वाली लंबी छड़ें खंभों, बाड़ों, मेहराबों और गज़ेबोस तक अपना रास्ता बनाने के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित हैं. इन पौधों की बेल 20 से 30 फीट तक लम्बी हो सकती है।

छोटा गुलाब (Miniature Roses)

छोटा गुलाब (Miniature Roses) जैसा कि इसके नाम से ही यह पता चल जाता है, कि छोटा गुलाब बड़े गुलाबों की छोटी प्रतिकृतियां हैं जो छोटी कॉम्पैक्ट झाड़ियाँ हो सकती हैं, यह घरों में डेक या आँगन में कंटेनरों/बर्तनों में अच्छी तरह से उगाई जा सकती हैं, इनकी ऊंचाई आमतौर पर 15 से 30 इंच के बीच होती है. छोटे बगीचों के लिए यह किस्म बिल्कुल उपयुक्त होती है।

हाइब्रिड टी गुलाब (Hybrid Tea Roses)

यह गुलाब का सबसे लोकप्रिय वर्ग है, जिसमें 30 से 50 पंखुड़ियों वाले बड़े सुंदर फूल होते हैं, जो गुलाब के लंबे तने से निकलते हैं। ऐसे हजारों हाइब्रिड टी गुलाब हैं, जिनकी खेती की जाती है और इन्हीं से लगातार पुरानी किस्मों की जगह नई किस्मों को विकसित किया जाता है।

Top Variety of Rose – कम लागत में कई गुना मुनाफा, गुलाब की खेती कर किसान कमाएं लाखों रुपये

अल्बा गुलाब (Alba Roses)

अल्बा गुलाब संकर किस्म है, जो सबसे पुराने बगीचे के गुलाबों में से कुछ हैं, इन्हें 100 ईस्वी पूर्व की प्रजाति भी माना जाता है। इनमें सुंदर नीली-हरी पत्तियों और सफेद या हल्के गुलाबी फूलों के साथ लंबी, सुंदर झाड़ियाँ होती हैं, अल्बा गुलाब देर से वसंत या गर्मियों की शुरुआत में एक बार खिलते हैं और सबसे कठोर गुलाबों में से हैं।

फ्लोरिबंडा गुलाब (The Floribunda Roses)

ये फूल आम तौर पर फूलों के छोटे समूहों में खिलते हैं. पसंदीदा फूलों की किस्मों में ‘आइसबर्ग’, ‘जूलिया चाइल्ड’, ‘केचप एंड मस्टर्ड’ और ‘एंजेल फेस’ शामिल हैं. यह गुलाब की एक नई किस्म है, जिसे ‘प्लीज ईजी टू प्लीज’ कहा जाता है।

ऐसी जानकारी के लिए हमारे पेज “betultalks.com को फॉलों व शेयर अवश्‍य करें –

Dhan Kharid : धान बिक्री के लिए 3 लाख से अधिक किसानों ने कराया पंजीकरण

Sugarcane Variety – किसान गन्ने की इन 5 किस्मों की करें खेती और पाएं भारी उपज

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button