Tomato Price : टमाटर की कीमत में ग‍िरावट, प्‍याज बढ़ा सकती है च‍िंता

Tomato Price : टमाटर की कीमत नीचे आने से आम आदमी को राहत म‍िली है. टमाटर के रेट में ग‍िरावट का ही असर है क‍ि देश में वेज और नॉन वेज थालियों की कीमत में सितंबर के महीने में मासिक आधार पर गिरावट आई है. एक रिपोर्ट के आधार पर यह जानकारी दी गई. Tomato Price क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स के भोजन की थाली की लागत के मासिक संकेतक में रोटी चावल दर (RRR) के अनुसार, सितंबर में वेज थाली में 17 प्रत‍िशत और नॉन वेज थाली में 9 प्रतिशत की गिरावट आई है.

टमाटर का रेट मासिक आधार पर 62 प्रतिशत घटा Tomato Price

टमाटर की कीमत मासिक आधार पर 62 प्रतिशत घटकर सितंबर में 39 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई. अगस्त में टमाटर 102 रुपये प्रति किलोग्राम पर था. इसकी कीमत में नरमी थाली की कीमत कम होने का प्रमुख कारण है. रिपोर्ट के अनुसार, सालाना आधार पर सितंबर में शाकाहारी थाली की कीमत में एक प्रतिशत की मामूली गिरावट आई है. वहीं गेहूं और पाम तेल की ऊंची कीमतों के कारण नॉन-वेज थाली की कीमत में 0.65 प्रतिशत का मामूली इजाफा हुआ.

Tomato Price : टमाटर की कीमत में ग‍िरावट, प्‍याज बढ़ा सकती है च‍िंता

स‍िलेंडर की कीमत में भी ग‍िरावट Tomato Price
रिपोर्ट में बताया गया कि सितंबर में प्याज की कीमतें मासिक आधार 12 प्रतिशत बढ़ीं. इसके इस पर ही स्थिर रहने की संभावना है क्योंकि 2023 में खरीफ की फसलों का उत्पादन कम रहने के आसार हैं. खरीफ की फसलों में चावल, ज्वार, बाजरा, मक्का, मूंग, मूंगफली, गन्‍ना, सोयाबीन और कपास आद‍ि आते हैं. ईंधन के दाम का वेज और नॉन वेज थालियों की कुल लागत में क्रमशः 14 प्रतिशत और आठ प्रतिशत योगदान रहता है. इसमें सितंबर में क्रमिक रूप से 18 प्रतिशत की गिरावट आई, क्योंकि 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,103 रुपये से घटकर 903 रुपये हो गई.

LPG Rate : अक्टूबर के पहले दिन ही महंगाई का झटका, देखे नए रेट