सालाना 25 लाख रुपए कमा रहा है ये NSG कमांडो, पढ़े पूरी खबर

Mukesh Manjoo Success Story :-”रिटायर्ड कमांडो” मुकेश वर्तमान किसान का किसानों से कहना है कि अपने खेत के कुछ हिस्सों में हर किसी को बाग लगाना चाहिए। जिससे की कमाई बढ़ जाती है औ  साथ ही लोगों को गौपालन भी करना चाहिए। NSG कमांडो का नाम सुनते ही बड़े- बड़े आतंकियों के पसीने आ जाते हैं. ये इतने फुर्तीले होते हैं कि पलक झपकते ही चीते की तरह वार करते हैं. लेकिन आज हम एक ऐसे एनएसजी कमांडो के बारे में बात करेंगे, जो दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के बाद अब खेती- किसानी में महारथ हासिल कर रहे हैं। इस किसान का नाम मुकेश मांजू है और ये राजस्थान में पिलानी के रहने वाले हैं। पहले मुकेश एनएसजी में कमांडर थे. साल 2018 में रिटायरमेंट लेने के बाद उन्होंने जैविक विधि से खेती शुरू की ।

फिर देखते -देखते इनकी किस्मत बदल गई. हालांकि, उनका कहना है कि रिटायरमेंट लेने से पहले ही साल 2012 में ही अपने पिता के साथ मिलकर खेती में हाथ बटाना शुरू कर दिया था. वे खेती से वर्ष में लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं। रिटायरमेंट लेने के बाद ये आधुनिक विधि से बागवानी कर रहे हैं,  इनके बाग में खजूर, अनार, अमरूद, नींबू और तरबूज- खरबूज सहित कई तरह की फसलें हैं। उन्होंने आधुनिक विधि से खेती की शुरुआत कर दी. उन्होंने अपने बाग में कीनू, खेजड़ी, नींबू, बेर और खजूर सहित कई तरह के फ्रूट्स के पेड़ लगाए हैं. उनका कहना है कि वे जैविक तरीकों से खेती कर रहे हैं.और खजूर की खेती के लिए उन्हें सरकार की तरफ से सब्सिडी भी मिलती हैं।

Schlangengurken (Cucumis sativus)

उनकी कमाई पहले के मुकाबले 10 गुना बढ़ गई है –

खास बात यह है कि मुकेश मांजू ने अपने बाग में एग्रो-टुरिज्म भी शुरू कर दिया है। लोग उनके फार्म पर आकर रुकते हैं और प्रकृति का आनंद उठाते हैं, इस दौरान मुकेश उन्हें फ्रूट्स भी खिलाते हैं और टूरिस्ट जाते समय मुकेश से कई सारे फ्रूट्स और सब्जियां भी खरीदते हैं। उनका कहना है कि खेती से उनकी कमाई पहले के मुकाबले 10 गुना बढ़ गई है. आज वे सालाना 25 लाख रुपए की कमाई कर रहे हैं।

तालाबा में कर रहे मछली पालन –

मुकेश के पास अभी साहिवाल और गिर जैसी देसी नस्लों की कई गायें भी हैं. उनके पास दो घोड़ी भी हैं। साथ ही कुछ हिस्से में वे मुर्गी पालन करते हैं। उन्होंने अपने खेतों में बारिश का पानी इकट्ठा करने के लिए एक तालाब बनवाया है।  साथ ही, इस तालाब में मछली पालन भी कर रहे हैं, जिससे उनको अच्छा मुनाफा हो रहा है।

ऐसी ही खेती किसानी से संबंधित जानकारी के लिए betultalks.com को फालो करे-

Dhan Ki Variety : धान की ये किस्में जो बारिश में भी देती है बम्फर पैदावार

ककोड़ा की खेती; बड़ा फायदेमंद है ये छोटा सा फल ‘ककोड़ा’ जानिए इसके बारे में..