PM Kisan Yojana के तहत इन किसानों को नहीं मिलेगी 15वीं किस्त, जानें पूरी डिटेल

PM Kisan Yojana सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह राशि किसानों को प्रत्‍येक 4 महिने के अंतराल में 2,000 रुपए की तीन किस्तों में दी जाती है। किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त मिल चुकी है और इसकी 15वीं किस्त मिलने का बेसब्री से इंतजार है। इसी बीच पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त से संबंधित एक अपडेट खबर निकलकर सामने आ रही है। इस योजना के तहत अब कई किसान 15 किस्त से वंचित किए जा सकते हैं। PM Kisan Yojana कई किसानों को इस बार पीएम किसान योजना की 15 किस्त नहीं मिल पाएगी। ऐसा इसलिए की सरकार की ओर से इस योजना के तहत अब नियमों में और सख्ती बरती जा रही है। इसके तहत किसानों को यह तीन काम करने बेहद जरूरी होंगे जब ही उसे पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त मिल पाएगी।

PM Kisan Yojana 11th installment may credit in farmers account on 31 may  2022 | PM Kisan Yojana: मिल गया जवाब, इस तारीख को किसानों के खाते में आएगी  11वीं किस्त! |

क्यों आ सकती है 15वीं किस्त के लाभार्थियों की संख्या में कमी PM Kisan Yojana

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार पीएम किसान योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। माना जा रहा है कि किसान सम्मान निधि की अगली किस्त में लाभार्थियों की संख्या में कमी आ सकती है। PM Kisan Yojana इसके तहत भूलेखों के सत्यापन के दौरान हर किस्त से पहले बड़ी संख्या में लोगों का नाम पीएम किसान योजना की लिस्ट से बाहर किया गया है। ऐसे में ऐसी स्थिति इस बार भी सामने आ सकती है। इसके अलावा ई-केवाईसी (e-KYC) नहीं कराने के कारण भी आप लिस्ट से बाहर हो सकते हैं।

15वीं किस्त के लिए कौनसे काम है करना है जरूरी PM Kisan Yojana

यदि आप चाहते हैं कि आपको 15वीं किस्त बिना किसी परेशानी के आसानी से मिल जाए तो आपको यह तीन काम अनिवार्य रूप से पूरे कर लेने चाहिए। इसमें सबसे पहला काम है ईकेवाईसी। यदि आपने अभी तक ईकेवाईसी (e-KYC) प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो इसे जल्द से जल्द पूरा कर लेना चाहिए।

PM Kisan Yojana के तहत इन किसानों को नहीं मिलेगी 15वीं किस्त, जानें पूरी डिटेल

pm kisan samman nidhi yojana update govt begins scrutiny of farmers and  records see here details | PM Kisan: पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए जरूरी  खबर! बड़े लेवल पर शुरू हुई

ईकेवाईसी की अंतिम तिथि 30 सितंबर है। इसलिए किसानों को इससे पहले इसे पूरा कर लेना चाहिए ताकि उन्हें बिना रूकावट पीएम किसान योजना का लाभ लगातार मिल सके। PM Kisan Yojana दूसरा काम है यदि आपने आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है तो इसे जल्द लिंक कराएं। इसके बिना आप ई-केवाईसी की प्रक्रिया (E-KYC process) भी पूरी नहीं कर पाएंगे। वहीं तीसरा काम अपने जमीन संबंधी दस्तावेजों को अपलोड करना क्योंकि इन्हीं का ही सत्यापन करने के बाद आपको 15वीं किस्त की राशि मिल सकेगी।

क्या होता है भूलेखों का सत्यापन PM Kisan Yojana 

पीएम किसान योजना के तहत पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त के लिए भूलखों का सत्यापन कराना बेहद जरूरी हो गया है। ऐसे में किसान बिना किसी देरी किए अपने भूलखों का सत्यापन अवश्य कराएं। इसके लिए किसान जल्द से जल्द अपने जमीन संबंधी दस्तावेजों को अपालोड करें ताकि संबंधित अधिकारी आपके भूलेखों का सत्यापन करके आपको 15वीं किस्त के लिए क्लीन चिट दे दें ताकि आपको पीएम किसान योजना का लाभ आसानी से मिल सकें। देखने में आया है कि एक ही भूमि पर पिता व पुत्र दोनों सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं। इस प्रकार के मामले सामने आने के बाद सरकार ने अब भूलेखों का सत्यापन अनिवार्य कर दिया है।

कैसे होता है भूलेखों का सत्यापन PM Kisan Yojana

नए किसान मुखियाओं के भूलेखों का सत्यापन किया जाता है। इसके तहत अब ऐसे परिवारों को चिन्हित करने का काम किया जा रहा है जिनके माता-पिता जीवित है उसके बावजूद बेटे भी जमीन के मालिक बन गए हैं। माता अथवा पिता को ही इसका लाभ मिलेगा, परिवार के अन्य युवा किसानों को इसका लाभ नहीं दिया जाएगा। इसके लिए राजस्व विभाग से तहसील स्तर पर लेखापाल सम्मान निधि पाने वाले किसानों के भूलेखों का सत्यापन करते हैं। जिस परिवार के मुखिया को सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है, उसके बेटों को इसका लाभ नहीं दिया जाएगा। भूलेखों के सत्यापन के बाद ही ई-केवाईसी की प्रक्रिया की जा सकेगी। बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी किसान के परिवार में सदस्यों की संख्या और बेटों के नाम कराई गई जमीन का ब्यौरा पीएम किसान पोर्टल पर दर्ज किया जाता है। इसके अलावा आयकर दाता, उच्चतम आय की श्रेणी के किसान, केंद्र सरकार के कर्मियों और पेंशनधारकों को भी चिन्हित किया जाता है जो कि इस योजना का लाभ लेने के पात्र नहीं है।

PM Kisan Yojana 2023: जानिए कब तक आ सकती 15वी क़िस्त, इन किसानो को नही  मिलेगा 15वी क़िस्त का लाभ, जानिए क्यों - Ayushman Bharat

कैसे करें 15वीं किस्त के लिए ईकेवाईसी PM Kisan Yojana

यदि आपने अभी तक ईकेवाईसी (eKYC) की प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो आपको पीएम किसान योजना के तहत पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाले 2,000 रुपए की किस्त नहीं मिल पाएगी। ईकेवाईसी कराने का तरीका बेहद आसान है। इसके लिए आपको आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक खाता पासबुक, भूमि का विवरण और ईमेल आईडी लेकर निकटतम सीएससी सेंटर पर जाना होगा। वहां आप ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। यदि स्वयं ई-केवाईसी की प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी करना चाहते हैं आपको अपने मोबाइल पर पीएम किसान मोबइल एप गुगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इसे डाउनलोड करने के बाद आप फेस ऑथेंटिकेशन ई-केवाईसी कर सकेंगे यानी अपना चेहरा दिखाकर ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। फेस ऑथेंटिकेशन ई-केवाईसी करने की प्रक्रिया इस प्रकार से है-

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान मोबाइल एप को ओपन करना होगा।
  • इसके बाद आपको पीएम किसान मोबाइल एप पर अपना रजिस्ट्रेशन आईडी दर्ज करके ओटीपी के माध्यम से लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करने बाद डैशबोर्ड पर यदि आपका केवाईसी नहीं किया गया है तो आपको चेक हियर टू कंम्पलीट योअर ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • यदि आप दूसरों का ई-केवाईसी करना चाहते हैं तो अपने ही अकाउंट पर लॉगिन करके ई-केवाईसी फॉर अदर वेनिफिशरीज के विकल्प पर क्लिक करके आसानी से दूसरों की ई-केवाईसी भी कर सकते हैं।
  • अब आपके मोबाइल की स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको फेस ऑथेंटिकेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आपके मोबाइल का कैमरा खुल जाएगा जिसमें आपको अपना फोटो लेना है। जैसे ही आपका फोटो खींच जाएगा वैसे ही तुरंत आपका फेस ऑथेंटिकेशन पूरा हो जाएगा।
  • इस तरह आप पीएम किसान मोबाइल एप का इस्तेमाल करके घर बैठे फेस ऑथेंटिकेशन द्वारा ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
PM किसान योजना: नहीं किए ये 3 काम तो अटक जाएगी सम्मान निधि की 15वीं किस्त - pm  kisan yojana Farmers should complete these three work to get 15th  installment pmkisan gov

आधार को मोबाइल से कैसे लिंक कराएं PM Kisan Yojana

तीसरा काम आधार को मोबाइल से लिंक करना भी अनिवार्य है और जिस मोबाइल को आपने आधार से लिंक करवा रखा है उसे अपने पास रखें ताकि आपको पीएम किसान योजना से संबंधित सूचना समय-समय पर मिल सके। किस्त की राशि भी आप इस मोबाइल पर आए मैसेज के जरिये चेक कर सकेंगे। PM Kisan Yojana इसलिए अपने आधार को भी मोबाइल से लिंक करना जरूरी है। इस काम के लिए आप अपने बैंक जहां आपका खाता है वहां जाकर अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नं. जो आधार से लिंक कराना है आदि जरूरी दस्तावेज देकर उसे लिंक करा सकते हैं। बैंक अधिकारी आपसे फॉर्म भरवाकर आधार को मोबाइल से लिंक कर देंगे।

PM Kisan Yojana : सरकार का किसानों को तोहफा, क्या है फायदा, पढ़ें डीटेल्स

Free Scooty Yojana के तहत अब महिलाओं को मिलेगी फ्री में स्कूटी