Tech News : सर्दियों में Room Heater पहुंचा सकता है आपको नुक्सान, हो जाएं सावधान

Do Room Heaters Have Side Effects, Winter Room Heater, Winter , Room Heater, Room Heater Precaution, Winter Safety, Tech News, Winter Care, Astha, Asthama, Skin Care, Breathlessness, Healthy Lifestyle, Lifestyle, Kitchen Hacks, Recipes, Kitchen tips, Cooking Hacks, Kitchen Tips and Tricks,,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Tech News: उत्तर भारत में सर्दियों का आगाज हो गया है, और अगले कुछ सप्ताह में सर्दी बढ़ सकती है। ऐसे में लोगों ने अपने घरों के रूम हीटर निकालकर रख लिए हैं। ठंड के मौसम में रूम हीटर चलाकर कमरे में बैठना काफी आरामदायक लगता है, बड़ी संख्‍या में लोग सर्दी से निजात पाने के लिए रूम हीटर का उपयोग करते हैं। Heater हालांकि रूम हीटर का इस्तेमाल कम ही करना चाहिए, वरना ये स्‍वास्‍थ्‍य के लिए गंभीर खतरे पैदा कर सकता है, जानकारों की मानें तो रूम हीटर को रातभर भूलकर भी नहीं चलाना चाहिए। पिछले कुछ वर्षो में रूम हीटर की वजह से लोगों की मौत के कई मामले सामने आए हैं, जिसे देखते हुए जानकार इसका इस्तेमाल सावधानी से करने की सलाह देते हैं।

Room Heater Use During Winter Things To Remember In Hindi | room heater use during winter things to remember | HerZindagi

Tech News : सर्दियों में Room Heater पहुंचा सकता है आपको नुक्सान, हो जाएं सावधान

प्रिवेंटिव हेल्थ एंड वेलनेस डिपार्टमेंट की डॉक्‍टर के अनुसार सर्दियों में रूम हीटर का इस्तेमाल बहुत सावधानी के साथ उपयोग में लाना चाहिए। रूम हीटर को थोड़ी-थोड़ी देर के लिए चलाने में फायदा है, रात के समय हीटर चलाकर सोने की गलती नहीं करनी चाहिए, वरना यह जानलेवा हो सकता है, दरअसल अगर कमरे में वेंटिलेशन अच्छा न हो, तो रातभर हीटर चलाकर सोने से कमरे में कार्बन मोनोऑक्साइड गैस बढ़ सकती है, और ऑक्सीजन की मात्रा कम हो सकती है। ऐसे में लोगों की सोते-सोते मौत भी हो सकती है। इससे बचने के लिए पूरी रात रूम हीटर नहीं चलाना चाहिए और इससे साइड इफेक्ट को कम करने के लिए ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करना चाहिए। अस्थमा और सांस के मरीजों को हीटर कम ही चलाना चाहिए।

heater in a closed room is dangerous, it can suffocate you, know the reason | Side Effects Of Heater: कंपकंपाती सर्दी में बंद कमरे में ना जलाएं हीटर, घोंट सकता है आपका

ज्यादा रूम हीटर चलाने के साइड इफेक्ट्स

1 – डॉक्टर के अनुसार रूम हीटर कमरे की हवा को ड्राई कर देता है, जिससे स्किन ड्राईनेस की समस्या हो सकती है, जिनकी स्किन पहले से ड्राई है, वे रूम हीटर को अवॉइड करें।

2 – रूम हीटर ज्यादा चलाने से आपकी आंखों पर भी बुरा असर पड़ता है. इससे आंखों में ड्राईनेस हो सकती है और इरिटेशन महसूस हो सकती है, अगर ऐसा हो, तो हीटर बंद कर दें।

3 – कुछ लोगों को रूम हीटर चलाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है, इसके अलावा हीटर से निकलने वाली गर्म हवा हमारी नाक को ड्राई करके समस्याएं पैदा कर सकती है।

4 – अस्थमा या सांस के अन्य मरीजों को ज्यादा देर तक हीटर नहीं चलाना चाहिए, वरना ऐसा करने से कमरे में ऑक्सीजन का स्तर कम हो सकता है, इससे सांस लेने में परेशानी हो सकती है।

5 – रूम हीटर से कार्बन मोनो ऑक्साइड गैस निकलती है, जो सेहत को नुकसान पहुंचाती है। यही वजह है कि लोगों को लंबे समय तक लगातार रूम हीटर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

“Lifestyle” से जुडी जानकारी के लिए betultalks.com को फॉलों व शेयर जरूर करे –

Noise ने भारत में अपनी नई Smartwatch की लॉन्च ! जाने कीमत और फीचर्स…

Xiaomi लाया 108MP कैमरे वाला सस्ता और शानदार फोन, जानिए फीचर्स

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button