Tech News : फोन में Dual Band WiFi सपोर्ट है या नहीं? इस फीचर को ऐसे करे चेक

Tech News – जब हम एक नया Smartphone खरीदने के लिए जाते हैं तब हमें कई विशेष बातों को ध्यान में रखना चाहिए। अधिकतर लोग बड़े फीचर्स देखकर ही Phone खरीद लेते हैं। लेकिन, कई फीचर्स पर लोगों का ध्यान नहीं जाता। ऐसा ही एक फीचर है डुअल-बैंड WiFi सपोर्ट का, जिस पर बहुत कम ही लोगों का ध्‍यान जाता है. इस फीचर के न होने पर डुअल-बैंड राउटर पर भी डिवाइस में Fast Internet नहीं चलता है! ऐसे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं कि आप कैसे पता कर सकते हैं कि आपके डिवाइस में डुअल-बैंड WiFi का सपोर्ट है या नहीं। जब लोग नया मोबाईल फोन खरीदते हैं तब ऐसे में राशन नहीं मिलने से फीचर्स की ओर ध्यान देते हैं। लेकिन, कई बार छोटे फीचर्स को नजर अंदाज कर देते हैं। डुअल-बैंड WiFi सपोर्ट उनमें से एक है। अगर ये फीचर मौजूद न हो तो 5 GHz पर आप इंटरनेट नहीं चला पाएंगे। वैसे ये फीचर आमतौर पर बजट रेंज के Phone में ही मौजूद नहीं होता है। साथ ही पुराने Phone or Laptop में भी इस Band का Suport नहीं मिलता था. मौजूदा Phones की बात करें तो Realme C30s और Redmi A2 जैसे बजट रेंज के कुछ Populer Phone में ये फीचर नहीं मिलता हैं।

Why is Wi-Fi faster on my mobile phone than on my computer?

क्या होता है डुअल-बैंड Wifi?
डुअल-बैंड Wi-Fi ब्रॉडबैंड का एक फॉर्म है, जिसे आज कल अधिकतर प्रोवाइडर्स Offer करते हैं! डुअल Wi-Fi फ्रीक्वेंसी में 2.4GHz और 5.0GHz के लिए डुअल-बैंड होता है. ऐसे में जो Device आप उपयोग कर रहे हैं वो 2.4GHz या 5GHz से Connect हो सकता है. 2.4GHz पर वायरलेस ट्रांसमिशन के दौरान इंटरनेट के बड़े एरिया को दिया जाता है! लेकिन, इसकी Speed कम होती है. वहीं 5GHz छोटी जगह में Fast Speed देता है.

Wi-Fi Speeds On Phone Are Twice As Fast As On Laptop

आपके फोन में Dual Band WiFi सपोर्ट है या नहीं? ऐसे करें पता

  • Manual या Packaging को करें चेक फोन के बॉक्‍स या स्‍पेसिफिकेशन्‍स शीट को पढकर देखें कि वहॉं हुअल बैंड वाई-फाई की जानकारी दी गई है, या नहीं। आप कस्‍टमर केयर सपोर्ट या ऑनलाईन रिटेलर्स की भी Help ले सकते हैं, डुअल बैंड वाई-फाई स्‍टैंडड्र्स और फ्रीकवेंसी बैंड्र्स के जरिए दर्शाया जाता हैं।
  • 802.11a/b/g/n/ac/ax: ये वाई-फाई स्‍टैंडडर्स हैं, ac और ax डुअल बैंड वाई-फाई सपोर्ट करते हैं, इसी तरह 2.4 GHZ और 5 GHZ लिखा गया हैं तो साफ है कि डिवाइस में डुअल-बैंड वाईफाई का सपोर्ट हैं।
  • WiFi Setting : पहले स्‍मार्टफोन में वाईफाई या नेटवर्क सेंटिग में जाऍं। अगर आपके डिवाइस में डुअल बैंड वाईफाई का सपोर्ट होता तो आपको उपलब्‍ध वाईफाई नेटवर्क्‍स के लिए सर्च करते समय 2.4 GHZ  और 5GHZ  का ऑप्‍शन नजर आ जाएगा।
  • Advanced WiFi Setting: कुछ डिवाइसेज में आपको वाई-फाई सेटिंग में थोडा सर्च कर सर्पोर्टेड बैंडस को लेकर जानकारी जुटानी होगी। आपको सेटिंग्‍स में डुअल-बैंड 802.11a.802.11ac या 802.11n जैसे टर्म्‍स देखने होंगे।
  • थर्ड पार्टी ऐप्‍स: ऐप स्‍टोर्स पर कुछ ऐप भी हैं जो आपके डिवाइस के हार्डवेयर को लेकर तमाम जानकारियॉं देते हैं, जिनमें वाई-फाई भी शामिल है, ऐसा ही एक ऐप वाई-फाई Analyzer है जो वाईफाई बैंडस की पहचान करता हैं, जिनसे आपका डिवाइस कनेक्‍ट कर सकता हैं।

ऐसी टेक्निकल जानकारी के लिए betultalks.com को फालो करे –

Driving Tips : गाड़ी चलाते समय हमेशा ध्यान रखें ये 5 जरूरी बातें

Old Bangles – रक्षाबंधन पर बेकार पड़ी चूड़ियों को फेंक नहीं, ऐसे करें डैकोरेशन के लिए यूज