Tea Side Effects : दिन में 2 बार से ज्‍यादा चाय पीते है तो संभल जाओ

Tea Side Effects : चाय भारतीय लोगो के लिये एनर्जी ड्रिंक से कम नही है, अगर बिस्‍तर पर ही चाय मिल जाये तो दिन अच्‍छा जाता है, लोग सफर पर जाने से पहले, सफर के बीच में और मंजिल पर पहॅुचने तक भी चाय पीते है, ऑफिस से अगर ब्रेक के लिये बहाना बनाना हो तो इसी के नाम से बहाना बनाते है। भारतीयों के लिये चाय का बहुत महत्‍व है, पर क्‍या आप जानते है ज्‍यादा चाय आपकी आंत खराब कर सकती है।

  • कुछ लोग उपवास में भूख मिटानें और एनर्जी के लिये चाय पर डिपेंड रहते है, जिस चाय की चुस्‍की को आप अलग अलग बहाने के साथ लेते है, जिसे एनर्जी का सोर्स मानते है, क्‍या वो वाकई में एनर्जी देती है
  • अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने बताया कि इस पर स्‍टडी की गई है जिसमें पता चला है कि दूध वाली चाय के हर कप में 40 मिलिग्राम कैफीन होता है। ज्‍यादा चाय पीने से आप कैफीन के आदि हो सकते है।
  • आपको बता दे कि खाली पेट चाय पीने से मेटाबॉलिक सिस्‍टम बिगड़ जाता है, इसी सिस्‍टम की वजह से हमलोग जो खाते पीते है उसको पचाकर उर्जा में बदलने के प्रोसेस होता है। जिसे मेटाबॉलिज्‍म कहते है।
  • आसान शब्‍दों मे कहे तो यह वह प्रोसेस है जो कैलोरी को उर्जा में बदल देता है, शरीर में मेटाबॉलिज्‍म की प्रक्रिया 24 घण्‍टे चलती रहती है।
  • अगर आपको सुबह चाय पीने की आदत है तो साथ में हल्‍का फुल्‍का जरूर खाये।
  • एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि एक दिन में 1 से 2 कप चाय पीना चाह‍यिे। अगर गले में खराश सर्दी जुकाम जैसी दिक्‍कत है तो 2 से 3 कप हर्बल टी पी सकते है।

गुड़ वाली चाय है सेहत के लिये लाभदायक

चीनी की जगह गुड़ वाली चाय पीने में टेस्‍टी तो लगती है साथ ही इसमें विटामिन ए और बी, फॉस्‍फोरस, आयरन, कैल्शियम पाये जाते है, लेकिन यह सोचना की गुड़ वाली चाय डायबिटिज पेशेंट के लिये सेफ है तो यह बिल्‍कुल गलत है।

उम्‍मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा इसी तरह के अन्‍य लेख पढ़ने के लिये betultalks.com पर क्लिक करे।