Tata Nexon EV फेसलिफ्ट लॉन्ग रेंज vs पुरानी Tata Nexon EV, देखे दोनों में क्या है फर्क

Tata Nexon EV को पहली बार भारत में 2020 में लॉन्च किया गया था, और 2023 में इसमें एक महत्वपूर्ण अपडेट हुआ। अब टाटा इलेक्ट्रिक एसयूवी को दो बैटरी पैक – प्राइम और मैक्स (लंबी रेंज) के दो संस्करणों में नहीं मिलता है। अब, यह MR (मिडिल रेंज) और LR (लॉन्ग रेंज) दोनों वेरिएंट में सिर्फ एक Nexon EV है।

Tata Nexon.ev Facelift: Top 5 Things To Know

Tata Nexon EV

हाल ही में, हमें वास्तविक दुनिया की स्थितियों में अपडेटेड नेक्सॉन ईवी के लंबी दूरी के वेरिएंट (एलआर) के प्रदर्शन का परीक्षण करने का अवसर मिला। आइए देखें कि नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट का प्रदर्शन पहले संस्करण की तुलना में कैसा है।

इससे पहले कि हम परीक्षण किए गए टाटा नेक्सन ईवी के प्रदर्शन परिणामों पर आगे बढ़ें, आइए उनके बैटरी पैक और मोटर विनिर्देशों पर एक नज़र डालें जो नीचे दी गई तालिका में विस्तृत हैं:

Powertrain Options

 Tata Nexon EV (Old)Tata Nexon EV Facelift Long Range (LR)
Battery Pack30.2 kWh40.5 kWh
Power129 PS144 PS
Torque245 Nm215 Nm
Claimed RangeUp to 312 kmUp to 465 km

हालाँकि पुरानी Nexon EV 15 PS कम शक्तिशाली थी, लेकिन यह अपने मौजूदा संस्करण की तुलना में 30 Nm अधिक टॉर्क प्रदान करती थी। इस बीच, फेसलिफ़्टेड नेक्सॉन ईवी का बड़ा बैटरी पैक वैरिएंट अतिरिक्त 153 किमी की रेंज का दावा करता है।

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Acceleration Test

TestsTata Nexon EV (Old)Tata Nexon EV Facelift Long Range (LR)
0-100 kmph9.58 seconds8.75 seconds
Quarter Mile17.37 seconds at  119.82 kmph16.58 seconds at 138.11 kmph
Kickdown (20-80kmph)5.25 seconds5.09 seconds

हालांकि नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट एलआर सभी त्वरण परीक्षणों में पुराने नेक्सॉन ईवी से तेज है, लेकिन अंतर महत्वपूर्ण नहीं है। 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में, नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट केवल 0.8 सेकंड तेज है, और यह एक चौथाई मील से अधिक पुराने नेक्सॉन की तुलना में केवल 1 सेकंड तेज है।

20 से 80 किमी प्रति घंटे की किकडाउन में इनकी टाइमिंग के बीच का अंतर लगभग नगण्य हो जाता है।

Braking Test

TestsTata Nexon EV (Old)Tata Nexon EV Facelift Long Range (LR)
100-0 kmph42.60 metres40.87 metres
80-0 kmph26.64 metres25.56 metres

100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से रुकने पर, फेसलिफ्टेड नेक्सॉन ईवी की यात्रा दूरी पुराने नेक्सॉन ईवी की तुलना में 1.73 मीटर कम है। 80 किमी प्रति घंटे से ब्रेक लगाने की बात करें तो इनकी रुकने की दूरी के बीच का अंतर घटकर 1 मीटर रह जाता है। नेक्सॉन ईवी एलआर फेसलिफ्ट ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक के साथ आती है, जबकि पुरानी नेक्सॉन केवल फ्रंट व्हील पर डिस्क ब्रेक के साथ आती थी। ध्यान दें कि नेक्सॉन के दोनों संस्करणों के टायर एक जैसे (215/60 R16) हैं।

Takeaways

कुल मिलाकर, हम देख सकते हैं कि टाटा ने वास्तव में पिछले कुछ वर्षों में नेक्सॉन ईवी के यांत्रिक पहलुओं के साथ-साथ सौंदर्य प्रसाधन और सुविधाओं की सूची भी विकसित की है। भले ही नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट के लिए जीत का अंतर छोटा है, लेकिन बड़े पैमाने पर बाजार ईवी के लिए हर सुधार कड़ी मेहनत का परिणाम है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि टाटा भारत में अग्रणी इलेक्ट्रिक कार ब्रांड बना हुआ है।

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Price Comparison & Rivals

Tata Nexon EV (Old)Tata Nexon EV Facelift Long Range (LR)
Rs 14.49 lakh to Rs 17.50 lakh (last recorded)Rs 16.99 lakh to Rs 19.49 lakh

All prices are ex-showroom

पहले साल तक, नेक्सॉन ईवी का कोई प्रत्यक्ष प्रतिद्वंद्वी नहीं था। अब, Tata Nexon EV, MG ZS EV और Hyundai Kona Electric का एक किफायती विकल्प होने के साथ-साथ Mahindra XUV400 EV को टक्कर देती है। यह टाटा पंच ईवी के अधिक विशाल विकल्प के रूप में भी काम करता है।