Tata Nexon EV को पहली बार भारत में 2020 में लॉन्च किया गया था, और 2023 में इसमें एक महत्वपूर्ण अपडेट हुआ। अब टाटा इलेक्ट्रिक एसयूवी को दो बैटरी पैक – प्राइम और मैक्स (लंबी रेंज) के दो संस्करणों में नहीं मिलता है। अब, यह MR (मिडिल रेंज) और LR (लॉन्ग रेंज) दोनों वेरिएंट में सिर्फ एक Nexon EV है।
Tata Nexon EV
हाल ही में, हमें वास्तविक दुनिया की स्थितियों में अपडेटेड नेक्सॉन ईवी के लंबी दूरी के वेरिएंट (एलआर) के प्रदर्शन का परीक्षण करने का अवसर मिला। आइए देखें कि नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट का प्रदर्शन पहले संस्करण की तुलना में कैसा है।
इससे पहले कि हम परीक्षण किए गए टाटा नेक्सन ईवी के प्रदर्शन परिणामों पर आगे बढ़ें, आइए उनके बैटरी पैक और मोटर विनिर्देशों पर एक नज़र डालें जो नीचे दी गई तालिका में विस्तृत हैं:
Powertrain Options
Tata Nexon EV (Old) | Tata Nexon EV Facelift Long Range (LR) | |
Battery Pack | 30.2 kWh | 40.5 kWh |
Power | 129 PS | 144 PS |
Torque | 245 Nm | 215 Nm |
Claimed Range | Up to 312 km | Up to 465 km |
हालाँकि पुरानी Nexon EV 15 PS कम शक्तिशाली थी, लेकिन यह अपने मौजूदा संस्करण की तुलना में 30 Nm अधिक टॉर्क प्रदान करती थी। इस बीच, फेसलिफ़्टेड नेक्सॉन ईवी का बड़ा बैटरी पैक वैरिएंट अतिरिक्त 153 किमी की रेंज का दावा करता है।
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Acceleration Test
Tests | Tata Nexon EV (Old) | Tata Nexon EV Facelift Long Range (LR) |
0-100 kmph | 9.58 seconds | 8.75 seconds |
Quarter Mile | 17.37 seconds at 119.82 kmph | 16.58 seconds at 138.11 kmph |
Kickdown (20-80kmph) | 5.25 seconds | 5.09 seconds |
हालांकि नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट एलआर सभी त्वरण परीक्षणों में पुराने नेक्सॉन ईवी से तेज है, लेकिन अंतर महत्वपूर्ण नहीं है। 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में, नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट केवल 0.8 सेकंड तेज है, और यह एक चौथाई मील से अधिक पुराने नेक्सॉन की तुलना में केवल 1 सेकंड तेज है।
20 से 80 किमी प्रति घंटे की किकडाउन में इनकी टाइमिंग के बीच का अंतर लगभग नगण्य हो जाता है।
Braking Test
Tests | Tata Nexon EV (Old) | Tata Nexon EV Facelift Long Range (LR) |
100-0 kmph | 42.60 metres | 40.87 metres |
80-0 kmph | 26.64 metres | 25.56 metres |
100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से रुकने पर, फेसलिफ्टेड नेक्सॉन ईवी की यात्रा दूरी पुराने नेक्सॉन ईवी की तुलना में 1.73 मीटर कम है। 80 किमी प्रति घंटे से ब्रेक लगाने की बात करें तो इनकी रुकने की दूरी के बीच का अंतर घटकर 1 मीटर रह जाता है। नेक्सॉन ईवी एलआर फेसलिफ्ट ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक के साथ आती है, जबकि पुरानी नेक्सॉन केवल फ्रंट व्हील पर डिस्क ब्रेक के साथ आती थी। ध्यान दें कि नेक्सॉन के दोनों संस्करणों के टायर एक जैसे (215/60 R16) हैं।
Takeaways
कुल मिलाकर, हम देख सकते हैं कि टाटा ने वास्तव में पिछले कुछ वर्षों में नेक्सॉन ईवी के यांत्रिक पहलुओं के साथ-साथ सौंदर्य प्रसाधन और सुविधाओं की सूची भी विकसित की है। भले ही नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट के लिए जीत का अंतर छोटा है, लेकिन बड़े पैमाने पर बाजार ईवी के लिए हर सुधार कड़ी मेहनत का परिणाम है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि टाटा भारत में अग्रणी इलेक्ट्रिक कार ब्रांड बना हुआ है।
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Price Comparison & Rivals
Tata Nexon EV (Old) | Tata Nexon EV Facelift Long Range (LR) |
Rs 14.49 lakh to Rs 17.50 lakh (last recorded) | Rs 16.99 lakh to Rs 19.49 lakh |
All prices are ex-showroom
पहले साल तक, नेक्सॉन ईवी का कोई प्रत्यक्ष प्रतिद्वंद्वी नहीं था। अब, Tata Nexon EV, MG ZS EV और Hyundai Kona Electric का एक किफायती विकल्प होने के साथ-साथ Mahindra XUV400 EV को टक्कर देती है। यह टाटा पंच ईवी के अधिक विशाल विकल्प के रूप में भी काम करता है।