Tata Nexon CNG अवतार में जल्द होगी लॉन्च, CNG का परीक्षण शुरू

यह भारतीय बाजार में टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ आने वाली पहली सीएनजी कार होगी

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

फेसलिफ्टेड Tata नेक्सन को पिछले साल प्री-फेसलिफ्ट संस्करण के समान टर्बो-पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्पों के साथ लॉन्च किया गया था। 2024 भारत मोबिलिटी एक्सपो में, Tata ने सबकॉम्पैक्ट एसयूवी का सीएनजी संस्करण प्रदर्शित किया, जो इसके आसन्न आगमन का संकेत देता है। हाल ही में, Nexon का एक छद्म परीक्षण मॉडल देखा गया था, और यह संभवतः आगामी CNG संस्करण ही था।

  • 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगा जो 120 पीएस और 170 एनएम उत्पन्न करता है।
  • इसमें मैनुअल और एएमटी दोनों विकल्प मिलने की उम्मीद है।
  • सीएनजी वेरिएंट लगभग 1 लाख रुपये की प्रीमियम कीमत के साथ आ सकता है।
Tata Nexon CNG Price, Specs & Launch Date

ALSO READ : TVS Raider Vs Hero Xtreme 125R – जाने दोनों में कौन है बेस्ट, जाने कीमत और फीचर

Powertrain Details

Tata Nexon CNG भारतीय बाजार में टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी का विकल्प पेश करने वाली पहली कार होगी। इसमें नियमित संस्करण के समान 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन का उपयोग किया जाएगा, जो 120 पीएस और 170 एनएम उत्पन्न करता है, हालांकि, यहां आउटपुट आंकड़े थोड़े कम होंगे।

ट्रांसमिशन विकल्प की बात करें तो Tata इसे 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पेश करेगी और इसमें टियागो एंग टिगोर सीएनजी की तरह एएमटी विकल्प भी मिल सकता है। नेक्सन सीएनजी का प्रदर्शन और माइलेज विनिर्देश अभी भी अज्ञात हैं।

Features & Safety

फिलहाल, यह निश्चित नहीं है कि सीएनजी विकल्प उच्चतम वेरिएंट में उपलब्ध होगा या नहीं, लेकिन अगर ऐसा होता है, तो यह बाजार में सबसे अच्छी तरह से सुसज्जित सीएनजी एसयूवी होगी। टॉप-स्पेक नेक्सॉन सीएनजी 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल, एक वायरलेस फोन चार्जर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें और सिंगल पेन सनरूफ जैसी सुविधाओं के साथ आएगी।

Tata Nexon price, facelift coming in 2024, new design, features and engines | Autocar India

सुरक्षा के लिहाज से, यह छह एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण (ईएससी), एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और एक ब्लाइंड व्यू मॉनिटर के साथ 360-डिग्री कैमरा के साथ आ सकता है।

Price & Rivals

Tata Nexon CNG की कीमत 8.15 लाख रुपये से 15.80 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है और सीएनजी वेरिएंट की कीमत पेट्रोल-मैनुअल वेरिएंट से लगभग 1 लाख रुपये अधिक होने की उम्मीद है। लॉन्च होने पर इसका एकमात्र सीधा प्रतिद्वंद्वी मारुति ब्रेज़ा का सीएनजी वेरिएंट होगा। रेगुलर नेक्सॉन किआ सोनेट, हुंडई वेन्यू, महिंद्रा एक्सयूवी300, निसान मैग्नाइट और रेनॉल्ट किगर को भी टक्कर देती है।

टाटा नेक्सन CNG अवतार में जल्द होगी लॉन्च, जानें पहले से कितना ज्यादा होगा दम! - Tata Nexon car will be launched soon in CNG avatar, know the specialty

ALSO READ : भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक कारें, देखिए पूरी लिस्ट

Tata Nexon के CNG वेरिएंट की खासियत

टाटा नेक्सन का फेसिलिफ्ट वर्जन पिछले साल लॉन्च किया गया था, जिसमें प्री-फेसलिफ्ट वर्जन की तरह ही टर्बो पैनल और डीजल इंजन थे. टाटा नेक्सन सीएनजी ऐसी पहली कार बनेगी, जिसमें सीएनजी वेरिएंट के साथ में टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा रहा है. इस गाड़ी के मैनुअल और AMT दोनों ऑप्शन मार्केट में आ सकते हैं.

5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन

टाटा नेक्सन अपने सीएनजी वेरिएंट में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दे सकती है. साथ ही कार के इस मॉडल में AMT ऑप्शन मिलने की भी संभावना है. टाटा ने टियागो और टिगोर मॉडल में भी AMT ऑप्शन दिया था. कार की परफॉर्मेंस और माइलेज को लेकर अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

Tata Nexon CNG के फीचर्स

टाटा नेक्सन के सीएनजी वेरिएंट में 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा है. साथ ही 10.25 इंच की ड्राइवर डिस्प्ले भी कार में दी गई है. कार में ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जर, वेंटिलेटिड फ्रंट सीट भी दी जा रही है. सेफ्टी को देखें तो कार में 6 एयर बैग्स दिए जा रहे हैं. साथ ही ISOFIX चाइल्ट सीट एंकर्स भी गाड़ी में दिया जा रहा है. सेफ्टी के लिए गाड़ी में ब्लाइंड व्यू मॉनिटर के साथ में 360 डिग्री कैमरा भी लगा है.

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button