Tata Group की बड़ी डील, टाटा संस ने 835 करोड़ रुपए में टाटा प्ले में खरीदी 10% हिस्सेदारी

TATA संस ने ग्रुप की एक और कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा दी है. टाटा संस ने सिंगापुर की निवेश कंपनी टेमासेक से 10% शेयर खरीदकर टाटा प्ले में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा दी है। इस समझौते के बाद टाटा प्ले में टाटा ग्रुप की हिस्सेदारी 70 फीसदी हो गई है. (Tata Group) मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह डील करीब 100 मिलियन डॉलर (835 करोड़ रुपए) में हुई है। टाटा ग्रुप ने अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए सिंगापुर की एक निवेश फर्म से शेयर खरीदे हैं, जिसके बाद हिस्सेदारी बढ़कर 70% हो गई है।

Tata Sons Tata Play Deal Update; Acquires Temasek 10% Stake | टाटा संस ने  टाटा प्ले में 10% और स्टेक खरीदी: ​​​​​टेमसेक से ₹835 करोड़ में हुई डील,  DTH कंपनी में हिस्सेदारी

Tata Group की बड़ी डील, टाटा संस ने 835 करोड़ रुपए में टाटा प्ले में खरीदी 10% हिस्सेदारी

बदलाव के बारे में आईटी मंत्रालय को जानकारी दी

खबरों के मुताबिक टाटा प्ले ने नियमों के मुताबिक इस बदलाव से जुड़ी जानकारी सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को दे दी है. आपको बता दें कि टाटा प्ले मनोरंजन क्षेत्र में टाटा ग्रुप का एकमात्र बिजनेस है, जो सीधे ग्राहक से जुड़ा है। (Tata Group) इसकी कीमत करीब 1 अरब डॉलर आंकी गई है. यह देश की सबसे बड़ी डीटीएच कंपनी है और इसका ग्राहक आधार 21 मिलियन है। इसके बाद अब टाटा प्ले में टाटा ग्रुप की हिस्सेदारी 70% और वॉल्ट डिज़्नी की 30% हो गई है।

प्रमोटर: प्रमोटरों ने रैली का लाभ उठाया, कंपनी के शेयर बेचे - द इकोनॉमिक  टाइम्स

Also Read – Gold Silver Price Today : जानिए 30 अप्रैल का लेटेस्ट रेट, ये है 10 ग्राम Gold का नया भाव

डिज़्नी को टाटा प्ले में 20% हिस्सेदारी मिली

रिपोर्ट्स के मुताबिक, टाटा इसकी हिस्सेदारी खरीदने के लिए डिज्नी से भी बातचीत कर रही है। दरअसल, डीटीएच बिजनेस डिज्नी के मुख्य बिजनेस से अलग है, इसलिए वह इससे बाहर निकलने की योजना बना रही है। देश में 21वीं सदी फॉक्स का कारोबार खरीदने के बाद डिज्नी को टाटा प्ले में 20% हिस्सेदारी मिल गई। डिज़्नी ने अपने स्टार इंडिया व्यवसाय को रिलायंस के Viacom18 के साथ विलय करने का निर्णय लिया है। इस विलय के बाद यह 8.5 अरब डॉलर की बड़ी मीडिया कंपनी बन जाएगी.

टाटा ग्रुप ने बनाया नया रिकॉर्ड, एक साल में की 10 लाख करोड़ रुपये की कमाई |  Tata Group created a new record, earned Rs 10 lakh crore in a year | TV9  Bharatvarsh

Also Read 1st May 2024 से बदलने वाले हैं इन बड़े बैंकों के नियम, पॉकेट पर होगा असर

डिज़्नी एंटरटेनमेंट के दूसरे सेगमेंट में काम करना

यह भी माना जा रहा है कि डिज्नी अब मनोरंजन क्षेत्र के दूसरे क्षेत्र में काम कर रहा है और अपने कारोबार का विलय टाटा प्ले के साथ करना चाहता है। टाटा प्ले के शुरुआती शेयर बेचने की योजना को सेबी ने मई 2023 में मंजूरी दे दी थी। दरअसल, टाटा प्ले ने नवंबर 2022 में सेबी के पास गुप्त दस्तावेज दाखिल करने वाली देश की पहली कंपनी बनने के बाद आईपीओ लॉन्च करने की योजना बनाई थी।

टाटा समूह का प्रस्तावित आईपीओ: शेयर बाजार की खराब स्थिति के कारण टाटा प्ले की प्रारंभिक शेयर बिक्री योजना (आईपीओ) को स्थगित कर दिया गया था। गौरतलब है कि टाटा प्ले को टाटा स्काई के नाम से जाना जाता है। इसकी शुरुआत 2001 में हुई थी। यह देशभर में काफी लोकप्रिय है। टेमासेक नाम की एक निवेश कंपनी ने 2007 में इस प्लेटफॉर्म में पैसा लगाया था।

Also Read – हफ्ते के पहले दिन Share Market में जबरदस्त तेजी, सेंसेक्स 904 तो निफ्टी 215 अंक उछला