Success Story : अगरबत्ती उद्योग ने बदल दी जीवन, अगरबत्ती बनाकर कमा रही हजारों रुपये

Women Success Story : भारत की महिलाएं अब आत्मनिर्भर हो रही हैं। वो वक्‍त और समय अलग था, जब महिलाएं सिर्फ घर तक ही सीमित थी, लेकिन आज वर्तमान में महिलाएं  नए भारत के निर्माण में पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। आज स्‍वयं का व्‍यापार शुरू करना हो तो भी महिलाएं कम नहीं हैं। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाएं भी महिलाओं का सहयोग कर रही हैं। आज हम आपको एक ऐसी  महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने योजना का लाभ लेकर स्वयं का रोजगार शुरू किया और आज समाज में सम्मान के साथ जीवन यापन कर रही है। दरअसल, दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत खरगोन के मंडलेश्वर की रहने वाली घरेलू महिला अंजली अगरबत्ती बनाकर अब आत्मनिर्भर बन चुकी है, साथ ही कई लोगों को रोजगार भी दे रही है। उनके इस काम में उनके पति प्रकाश भी साथ देते हैं।

पूरा परिवार बनाता है अगरबत्ती
महिला बताती हैं कि उन्होंने वर्ष 2022 में योजना के तहत लोन के लिए नगर परिषद में आवेदन किया था। दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत स्वरोजगार के लिए उन्हें 1 लाख 50 हजार का लोन मिला। साथ ही उन्हें ब्याज पर 7% का अनुदान भी मिला है!  Loan की राशि से अपने ही घर में अगरबत्ती बनाने का कारखाना खोला ! प्रारंभ में उन्होंने 2 मशीन खरीदी और इंदौर से कच्चा माल लाकर अगरबत्ती बनाना शुरू किया। जिससे उन्हें अच्छा खासा मुनाफा होने लगा। इसी मुनाफे से उन्होंने चार और मशीन खरीद ली। अब अंजली के परिवार के सदस्य भी उनके साथ अगरबत्ती बनाते है।

MP Election 2023 : ‘BJP को दुनिया की कोई ताकत नहीं हरा सकती’

हर महीने होती है इतनी आमदनी
कारोबार बढ़ने से अंजली ने 4 से 5 लोगों को भी रोजगार दिया है, जो उनके साथ अगरबत्ती बनाने, पैकेजिंग सहित अन्य काम करते हैं. अंजली का कहना है की सारे खर्च निकालने के बाद उन्हें प्रति माह 20 हजार से ज्यादा की आमदनी मिल जाती है। जिससे वह सम्मान के साथ जीवन यापन कर रही हैं।

पति बेचते थे गलीगली कपड़ा 
पहले अंजली और उनका परिवार मेहनत मजदूरी करके अपना घर चलाते थे। उनके पति प्रकाश लश्करे गांव-गांव घूमकर कपड़े बेचते थे, जिससे घर चलाना मुश्किल होता था। लेकिन जब से कारखाना शुरू किया है तब से उनकी जिंदगी बदल गई. उनके पति भी अब कपड़े बेचने का काम छोड़कर अगरबत्ती बनाते हैं।

ऐसी सरकारी योजना से जानकारी के लिए betultalks.com को फालों करे –

MP Sambal Yojana Form 2023: संबल कार्ड पर शिवराज सरकार दे रही 2 से 4 लाख रूपये, देखें पूरी जानकारी…

Investment Tips : बिजनेस साइकिल फंड जो है निवेश का एक शानदार विकल्प, जाने कैसे काम करेगा