Subsidy Yojana : सिंचाई के लिए किसानों को मिल रही सिंचाई के लिए 80 प्रतिशत सब्सिडी

Subsidy Yojana : राज्य सरकार की ओर से भूमि एवं जल संरक्षण योजना चलाई जा रही है। इसके तहत किसानों को निजी या सामूहिक रूप से कूप का निर्माण करवाने पर सब्सिडी (subsidy) का लाभ प्रदान किया जा रहा है। सरकार कई तरह की योजनाएं चलाकर किसानों को सिंचाई यंत्रों (irrigation equipment) व सिंचाई के साधनों पर सब्सिडी (subsidy) प्रदान कर रही है। इसी कड़ी में अब किसानों को खेत में कूप यानी कुआं बनवाने के लिए सरकार 80 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है। किसान को कूप निर्माण लागत की सिर्फ 20 प्रतिशत राशि ही खर्च करनी होगी,  Subsidy Yojana इसका 80 प्रतिशत निर्माण का खर्चा सरकार की ओर से बतौर सब्सिडी (subsidy) के रूप में किसानों को दिया जाएगा। खेत में कूप यानी कुआं बनवाने से किसानों को सिंचाई कार्य में सुविधा होगी। वे किसी भी समय फसलों की सिंचाई कर सकेंगे। कुएं के माध्यम से वर्षा जल का संचय भी किया जा सकेगा। ऐसे में सरकार की कूप निर्माण पर दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ लेकर किसान अपने खेत में बहुत ही सस्ती कीमत पर कुएं का निर्माण करा सकते हैं।

सफलता की कहानी- ड्रिप सिंचाई प्रणाली लगाने से दशरथ के आए अच्छे दिन | Drip  irrigation system is successful, farmers gain large profit.

कूप निर्माण के लिए कितनी मिलेगी सब्सिडी (subsidy)

योजना के तहत किसान को निजी भूमि पर 10 फीट व्यास एवं 30 फीट गहराई का कूप बनवाने के लिए अनुदान (subsidy) दिया जाएगा। इसके तहत लाभार्थी किसान को कूप निर्माण लागत का 80 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। वहीं यदि किसान मिलकर सामुदायिक भूमि पर 15 फीट व्यास एवं 30 फीट गहराई का सिंचाई कूप बनवाते हैं तो उन्हें निर्माण लागत पर 100 प्रतिशत अनुदान प्रदान किया जाएगा।

किन किसानों को मिलेगा योजना का लाभ Subsidy Yojana

बिहार सरकार की ओर से अभी इस योजना का लाभ राज्य के 17 जिलों को प्रदान किया जा रहा है। इसमें बांका, मुंगेर, जमुई, नवादा, गया, औरंगाबाद, रोहतास, कैमूर, अरवल, जहानाबाद, नालंदा, पटना, शेखपुरा, लखीसराय, भागलपुर, भोजपुर एवं बक्सर जिले शामिल किए गए हैं। इन जिलों के किसान इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सब्सिडी (subsidy) के लिए कब करना है आवेदन Subsidy Yojana

इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बिहार सरकार की ओर से वर्ष 2023-24 में भूमि एवं जल संरक्षण कार्यक्रम के तहत निजी एवं सामुदायिक भूमि पर कूप निर्माण के लिए आवेदन मांगे गए हैं। योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। चयनित जिलों के किसान इस योजना के तहत कूप निर्माण पर सब्सिडी के लिए 25 अक्टूबर 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना का क्रियान्वयन जिलेवार एवं मदवार निर्धारित भौतिक लक्ष्य के अनुसार पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा।

Supkiir 6 टुकड़े ड्रिप सिंचाई शट-ऑफ वाल्व 1/2 इंच यूनिवर्सल ड्रिप सिंचाई  ट्यूबिंग युग्मन वाल्व : Amazon.in: बाग-बगीचा और आउटडोर

कैसे करें आवेदन Subsidy Yojana

खेत में कुआं बनवाने के इच्छुक किसान निजी रूप से अपनी खेत की भूमि पर कुएं का निर्माण करवाना चाहता है तो उसे सीधे ऑनलाइन आवेदन करना होगा। वहीं सामुदायिक भूमि पर सिंचाई के लिए कूप निर्माण के लिए समूह के मुख्य व्यक्ति को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। खेत में कुएं का निर्माण करने के इच्छुक व्यक्ति कृषि विभाग की वेबसाइट https://state.bihar.gov.in/krishi/CitizenHome.html पर दिए गए लिंक या bwds.bihar.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  

सब्सिडी पर कूप निर्माण के लिए आवेदन हेतु किन दस्तावेजों (documents) की होगी आवश्यकता

कूप निर्माण पर सब्सिडी के लिए आवेदन करते समय आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। कूप के लिए सब्सिडी हेतु आवेदन के लिए आपको जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, वे दस्तावेज इस प्रकार से हैं –

  • आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड
  • आवेदन करने वाले किसान का राशन कार्ड
  • बैंक खाता विवरण के लिए बैंक पासबुक की कॉपी
  • आवेदन करने वाले का मूल निवास प्रमाण-पत्र
  • आवेदन करने वाले किसान का पासपोर्ट साइज फोटो
  • किसान का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जिस जगह पर कुआं का निर्माण किया जाएगा उस जमीन के दस्तावेज

कूप निर्माण पर सब्सिडी के लिए आवेदन करते समय किन बातों का रखें ध्यान Subsidy Yojana

  • किसान को पहले से dbtagriculture.bihar.gov.in से प्राप्त 13 अंकों की पंजीयन संख्या का उपयोग करना होगा।
  • यदि किसान सामुदायिक भूमि पर समूह के तहत ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो उस दशा में किसान को आवेदन के साथ जमीन के दस्तावेज जिसमें एलपीसी अथवा रसीद, लाभुक किसानों की सूची, लाभुक के समूह गठन से संबंधित बैठक की कार्यवाही संलग्न करना जरूरी होगा।
सब्सिडी पर तालाब, नलकूप एवं कुएं के निर्माण के लिए आवेदन करें - Kisan  Samadhan

योजना की अधिक जानकारी के लिए कहां करें संपर्क Subsidy Yojana

योजना की अधिक जानकारी के लिए किसान भाई अपने जिले से संबंधित जिला कृषि उपनिदेशक, भूमि संरक्षण एवं सहायक निदेशक भूमि संरक्षण से संपर्क कर सकते हैं।

“सरकारी योजना में कृषियंत्रो” से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों करें –

PM Kisan Yojana के तहत रोटावेटर की खरीद पर मिलेगी बंपर सब्सिडी, जाने पूरी जानकारी

PM Awas Yojana : खुशखबरी; अब इस राज्य में भी फ्री मकान देगी सरकार