Stock SIP vs Mutual Fund SIP : 1 करोड़ रुपये जल्दी पाने के लिए कहां से लगाएं पैसा ?

Stock SIP vs Mutual Fund SIP :- बचत और निवेश की खबरों पर नजर रखने वाले लोगों ने SIP के बारे में खूब चर्चाएं सुनी होंगी. SIP का मतलब है सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान. इसमें आप नियमित अंतराल पर कुछ रकम जमा करते रहते हैं और यह पैसा जमा होता रहता है. इसके बाद साल दर साल कंपाउंडिंग की मदद से आपका छोटा निवेश काफी बड़ा हो जाता है। SIP यह एसआईपी की मूल संरचना है। Stock SIP आमतौर पर म्यूचुअल फंड एसआईपी की ही बात की जाती है। हम आपको स्टॉक एसआईपी के बारे में भी बताएंगे।

इन दोनों प्रकार की एसआईपी में क्या अंतर है, कौन सी एसआईपी ज्यादा फायदेमंद है और किसमें जोखिम कम है, इन तीन बिंदुओं के बारे में आपको बताने की कोशिश की जाएगी। Mutual Fund आइये इनके बारे में विस्तार से जानने का प्रयास करते हैं।

Stock SIP vs Mutual Fund SIP : 1 करोड़ रुपये जल्दी पाने के लिए कहां से लगाएं पैसा ?

म्यूचुअल फंड एसआईपी क्या है?
आप नियमित अंतराल पर म्यूचुअल फंड में पैसा जमा करते रहते हैं। यहां से भी, आपका पैसा अंततः शेयरों में चला जाता है। आप चाहें तो अपनी पसंद के अनुसार अपने पोर्टफोलियो में विविधता ला सकते हैं और चुन सकते हैं कि किस सेक्टर के स्टॉक में ज्यादा पैसा लगाया जाएगा। होता यह है कि अगर एक स्टॉक कमजोर हो रहा है तो दूसरा स्टॉक उसकी भरपाई कर देता है। म्यूचुअल फंड का प्रबंधन पेशेवर फंड मैनेजरों द्वारा किया जाता है। इसलिए यहां भी सुरक्षा का एहसास है.

स्टॉक एसआईपी क्या है?
इसमें कोई भी फंड मैनेजर आपके पैसे की देखभाल नहीं कर रहा है. आपको नियमित अंतराल पर किसी एक शेयर में पैसा लगाना होगा. जब शेयर की कीमत गिरती है, तो आप इसे बड़ी मात्रा में खरीदते हैं ताकि आप लागत औसत का लाभ उठा सकें। Fund हालाँकि, जब बाज़ार गिरता है तो स्टॉक एसआईपी पर भारी प्रभाव पड़ता है।

क्या बेहतर?
जोखिम की बात करें तो जाहिर तौर पर स्टॉक एसआईपी में जोखिम ज्यादा है। म्यूचुअल फंड एसआईपी में जोखिम भी है लेकिन इसका ज्यादा असर नहीं होता है। लेकिन रिटर्न के मामले में स्टॉक एसआईपी ज्यादा अच्छा रिटर्न देता है। अगर बाजार अच्छा चल रहा है तो स्टॉक एसआईपी आपको म्यूचुअल फंड एसआईपी से कहीं ज्यादा रिटर्न दे सकता है।

Interesting GK Questions : कौन सा जानवर है जो अपनी जीभ को नहीं हिला सकता है?

iPhone की वाट लगाने Realme ला रहा है अपना नया स्मार्टफोन, टीजर में देखने को मिले हैं यह शानदार फीचर्स