भारत में पहली बार CNG कार ला रही है Skoda, देखें टेस्टिंग के दौरान क्या आया सामने

Skoda Kushaq CNG : अब भारत में एसयूवी गाड़ियां भी सीएनजी अवतार में आ गई हैं। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान लोगों के लिए ईवी एक अच्छा विकल्प है, लेकिन कीमत अभी भी ज्यादा है। ऐसे में सीएनजी ही एक मात्र विकल्प बचा है। मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, हुंडई और टोयोटा इस सेगमेंट में हैं, लेकिन अब भारत में पहली बार स्कोडा अपनी सीएनजी कार ला रही है और इसकी टेस्टिंग शुरू हो गई है। कंपनी अपने सीएनजी व्हीकल पर तेजी से काम कर रही है।

Skoda Kushaq CNG को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान स्पाई किया गया है। सूत्र के मुताबिक, स्कोडा कुशक कंपनी की पहली सीएनजी कार के तौर पर दस्तक देगी, लेकिन इससे पहले स्कोडा की मोंटे कार्लो को भी टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। हालांकि कंपनी ने अभी तक इस सीएनजी वेरियंट को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। आइए जानते हैं टेस्टिंग के दौरान क्या-क्या देखने को मिला।

स्कोडा कुशक सीएनजी
आपको बता दें कि सुरक्षा के लिहाज से ग्लोबल एनसीएपी ने कुशक को 5 स्टार रेटिंग दी है। स्कोडा की यह पहली कार नहीं है जिसे टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। भारत में अभी तक भारतीय बाजार में कंपनी द्वारा सिर्फ पेट्रोल या डीजल से चलने वाली कारें ही बेची जाती हैं। इसके साथ ही इसकी दूसरी खासियत यह होगी कि सीएनजी के साथ ऑटोमैटिक वर्जन वाली यह देश की पहली कार होगी।


वर्तमान में, Skoda Kushaq को दो टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाता है। इनमें 1.0-लीटर इंजन है जो 113 bhp पावर और 178Nm टॉर्क जनरेट करता है और 1.5-लीटर इंजन जो 148 bhp पावर और 250 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसके पहले इंजन में सीएनजी का विकल्प मिलने की संभावना है।

Source: Internet