Skin Care Tips : लौकी से बना ये फेस पैक स्किन को बनाएगा ग्लोइंग, देखे कैसे?

Skin Care Tips :- लौकी को हमेशा से सबसे स्वास्थ्यवर्धक सब्जियों में से एक माना गया है। लौकी का नाम सुनते ही कई लोग मुंह बनाने लगते हैं, लेकिन यह सब्जी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लौकी को और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए लोग अलग-अलग तरीकों से इसका सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौकी न सिर्फ शरीर के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। जी हां, त्वचा संबंधी समस्याओं के मामले में लौकी हमेशा कारगर साबित होती है। (Skin Care Tips) आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए आप लौकी का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं और त्वचा के लिए लौकी के क्या फायदे हैं, तो आइए जानते हैं।

Lauki Face Pack Skin Care Tips In Hindi | सप्ताह में बस एक बार लगाएं लौकी  से बने ये फेस पैक, मिलेगी साफ और निखरी त्वचा | TheHealthSite.com हिंदी

लौकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है? – Skin Care Tips

लौकी में 90% से अधिक पानी होता है, जो त्वचा को हाइड्रेट और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। लौकी में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों से बचाते हैं और महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। लौकी में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा को गोरा और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। लौकी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों और फुंसियों से लड़ने में मदद करते हैं। लौकी का ठंडा प्रभाव त्वचा को मुलायम और ठंडा करने में मदद करता है।

Also Read – Detox Benefits – पैरों को भी डिटॉक्स करना है जरूरी, अपनाएं डिटॉक्स करने का सही तरीका –

त्वचा के लिए लौकी का उपयोग कैसे करें? – Skin Care Tips

लौकी को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें और चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद धो लें. लौकी को कद्दूकस करके उसमें दही और शहद मिलाकर फेस मास्क बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें। लौकी के जूस में गुलाब जल मिलाकर टोनर बनाएं। इसे रोजाना सुबह-शाम चेहरे पर लगाएं। लौकी को कद्दूकस करके बेसन और दही के साथ मिलाकर स्क्रब बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और 5-10 मिनट बाद धो लें।

Homemade Face Pack : ग्लोइंग त्वचा के लिए आजमाएं घर का बना फेस पैक |  Homemade Face Pack : Try Homemade Face Pack for Glowing Skin | TV9  Bharatvarsh

लौकी और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक – Skin Care Tips

सामग्री:
लौकी – 1/2 कप (कद्दूकस की हुई)
मुल्तानी मिट्टी – 1 चम्मच
दही – 1/2 चम्मच (वैकल्पिक)
शहद – 1/2 छोटा चम्मच (वैकल्पिक)

Also Read – Beauty Tips – इस तरह से करें मेकअप, आएगा नेचुरल ग्लो और दिखेंगी खूबसूरत

तरीका:

  1. लौकी को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें.
  2. एक कटोरे में लौकी का रस, मुल्तानी मिट्टी, दही (वैकल्पिक) और शहद (वैकल्पिक) मिलाएं।
  3. मिश्रण को अच्छे से मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें.
  4. चेहरे और गर्दन को साफ करके सुखा लें.
  5. तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं।
  6. इसे 15-20 मिनट तक सूखने दें.
  7. ठंडे पानी से धोएं.
  8. मॉइस्चराइजर लगाएं.

Also Read – Mustard Oil For Hair – सरसों तेल में मिला कर बालों में लगाएं ये चीज, बाल बनेंगे खूबसूरत और मुलायम

skin care and beauty care with face pack how face pack work on skin |  Beauty Care Tips: स्किन क्योर नहीं करते फेस मास्क, फिर क्यों दी जाती है  इन्हें लगाने की सलाह?