Skin Care Tips : प्रदूषण बना देता है आपको उम्र से पहले बूढ़ा, जानें

Air polluation, Air polluation AQI level, Hacks of skin care, Healthy Skin care tips, Skin care tips, Scrub Technique, Scrub , Technique, fasting, Healthy Skin care tips, skin care tips, skin care tips in Hindi, winter skin care tips, Beauty Tips, How to Get Glowing Skin, Home Remedies for Glowing Skin, Tips to Get Glowing Skin, how to get healthy glowing skin,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Skin Care Tips : वर्तमान समय में हवा में बढ़ता पॉल्यूशन सेहत का दुश्मन तो बना ही हुआ है, प्रदूषण का लेवल इन दिनों डराने भी लगा इसका असर लोगों की सेहत पर तो दिख रहा है और इसी के चलते डॉक्टर लोगों को घर के बाहर मास्क लगाने की सलाह भी देते हैं। बेकार एयर क्वालिटी सेहत के लिए तो खराब होता ही है, इससे आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचता है, पॉल्यूशन का बुरा असर स्किन पर न पड़े इसलिए इस दौरान खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। Skin Care Tips आप चाहे घर से रोजाना बाहर जाएं या फिर न जाएं, खराब हवा की वजह से आपकी त्वचा पर एक्ने, इचिंग, झुर्रियां आना जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। प्रदूषण से स्किन की कई तरह की बीमारियों का रिस्क बढ़ जाता है। जिन लोगों को पहले से स्किन डिजीज है, उनमें वायु प्रदूषण इस बीमारी को बढ़ा सकता है। सिरोसिस एक ऐसा स्किन डिजीज है जो प्रदूषण से बढ़ सकता है। प्रदूषण की वजह से स्किन डैमेज भी हो जाती है और इससे स्किन पर रूखापन बढ़ जाता है।

Homemade Anti Aging Cream| चेहरे की झुर्रियों के लिए एंटी एजिंग क्रीम| Anti Aging Cream From Green Tea | homemade anti aging cream from green tea | HerZindagi

एयर पॉल्यूशन बढ़ गया है साथ ही सर्दियां भी हैं, ऐसे में त्वचा पर रूखापन बढ़ने से खुजली, जलन और रंगत डल होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस वजह से वक्त से पहले आपकी त्वचा बूढ़ी दिखाई दे सकती है. अगर इन समस्याओं पर वक्त रहते ध्यान न दिया जाए तो एक्जिमा और अन्य तरह की एलर्जी से जल्दी संक्रमित होने का डर बढ़ जाता है।

जानते हैं कि पॉल्यूशन से त्वचा को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं और कैसे करें स्किन की देखभाल-

त्वचा की क्लीनिंग और मॉइश्चराइजिंग है जरूरी Skin Care Tips

हमारे चेहरे की त्वचा काफी सेंसिटिव होती है। इसलिए चेहरे पर किसी भी चीज का सबसे ज्यादा असर पड़ता है. त्वचा को पॉल्यूशन से बचाने के लिए क्लीनिंग बेहद जरूरी है। इसके लिए दिन में दो बार किसी माइल्ड फेस वॉश से 30 सेकेंड से 1 मिनट तक मसाज करते हुए चेहरा साफ करें। नहाने के लिए भी मॉश्चराइजिंग गुणों से भरपूर साबुन या बॉडी वॉश का यूज करें. चेहरे के साथ ही पूरे शरीर पर बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें।

अंदर से त्वचा को रहाइड्रेटेडखें Skin Care Tips

जिस तरह से त्वचा की बाहरी परत को नमी देने के लिए मॉइश्चराइजर लगाते हैं। ठीक उसी तरह से स्किन को अंदर से नमी मिलना बेहद जरूरी होता हैद्य। इसके लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं और डाइट में ताजा फलों का जूस, नारियल का पानी जैसी चीजें शामिल करें।

Skin Care Tips : प्रदूषण बना देता है आपको उम्र से पहले बूढ़ा, जानें

janiye kya hai tanning

विटामिन सी युक्त खाना Skin Care Tips

हमारी सेहत के साथ ही त्वचा को भी हेल्दी रखने में पोषक तत्वों की अहम भूमिका होती है। इसलिए खानपान का खास ध्यान रखें। एक बैलेंस डाइट को फॉलो करें. तले भुने मसालेदार खाने, प्रोसेस्ड फूड्स से दूर रहें। इसके साथ ही अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर फूड्स को भी शामिल करें। ये कोलेजन (त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए जरूरी प्रोटीन) के उत्पादन में मदद करता है।

Beauty Tips :चेहरे को ग्लोइंग बनाने के साथ नुकसान भी पहुंचाती है ब्लीच, जानें इसके बारे में - Beauty Tips Side Effects Of Bleach On Skin Know How To Protect Skin During

डॉक्टर से लें परामर्श Skin Care Tips

अगर आप किसी भी तरह की स्किन संबंधी समस्या (किसी तरह की एलर्जी)आदि से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें और बताई गए स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें, वरना यह समस्या पॉल्यूशन की वजह से और भी ज्यादा बढ़ सकती है।

“स्किन” से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर करें –

Walking Benefits : रोजाना 30 मिनट पैदल चलने से मिलेंगे ये स्वास्थ्य लाभ, जानें

Health Tips – झुर्रियों का कारण बनती हैं ये आदतें, घरेलू नुस्खे से करें उपचार

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button