Skin Care Tips : झुर्रियों से मुक्त त्वचा पाने के लिए घरेलू उपचार

Skin Care Tips :-  वर्तमान में भागदौड भरी जिंदगी में बढ़ती उम्र में चेहरे पर झुर्रियां आना आम बात हैं लेकिन 30 पार करते ही अगर आपके चेहरे पर रिंकल्स नजर आने लगे हैं तो इस ओर ध्यान देना जरूरी है तो आज हम किचन में रखी कुछ चीज़ों के बारे में जानेंगे Skin Care Tips जिनके इस्तेमाल से काफी हद तक पा सकते हैं रिंकल्स से छुटकारा।

Photo woman checking wrinkles doing antiaging face yoga exercises to firm and tighten skin

वैसे तो बहुत ज्यादा धूप का एक्सपोजर, पॉल्यूशन स्किन को खराब करते ही हैं, लेकिन स्किन से जुड़ी कई सारी प्रॉब्लम्स के लिए हमारी कुछ आदतें भी जिम्मेदार होती हैं। Skin Care Tips चेहरे पर समय से पहले नजर आने वाली झुर्रियों का सीधा कनेक्शन हमारी अनहेल्दी हैबिट्स से है। जिसकी वजह से 30 की उम्र में ही चेहरे पर बुढ़ापे के लक्षण नजर आने लगे हैं, तो इन्हें दूर करने का एकमात्र ऑप्शन मेडिकल ट्रीटमेंट ही नहीं है, बल्कि कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी रिंकल्स की प्रॉब्लम को कर सकती हैं दूर।

Skin Care Tips : झुर्रियों से मुक्त त्वचा पाने के लिए 30 प्रभावी घरेलू उपचार

जान लें इनके बारे में – Skin Care Tips

एग व्हाइट

एग व्हाइट से भी रिंकल्स की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। अंडे को तोड़कर उसकी सफेदी को फेटने के बाद अपने चेहरे पर लगा लें। एग व्हाइट स्किन में कसावट लाता है। यह छोटी-छोटी फाइन लाइंस को भी कम करता है। एग व्हाइट पोर्स को भी खोलता है और स्किन से एक्स्ट्रा सीबम को एब्जॉर्ब करता है।

अंडे से बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती, सस्ते में बनाएं 3 फेसपैक - egg white  facepack for glowing and clear skin-mobile

नारियल तेल

चेहरे पर जहां- जहां रिंकल्स नजर आ रहे हैं, वहां पर नारियल तेल से मसाज करें। साथ ही नारियल तेल की मसाज से चेहरे की चमक भी बढ़ती है। ये फेस के रिंकल्स को मिटाने में मदद करेगा क्योंकि नारियल तेल स्किन को मॉयश्चराइज रखता है।

नारियल तेल के फायदे और नुकसान - Nariyal tel ke fayde aur nuksan

एलोवेरा

एलोवेरा की पत्तियों से उसका जेल निकालकर चेहरे पर इससे मसाज करें। एलोवेरा में विटामिन ई की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है, जो स्किन के टेक्सचर को सुधारती है। Skin Care Tipsआप चाहें तो एलोवेरा को एग व्हाइट के साथ मिक्स करके भी चेहरे पर अप्लाई कर सकती हैं। यह फेस पैक डाई स्किन के लिए भी बहुत बेहतरीन होता है।

क्या आप कभी भी फेस पर अप्लाई कर लेते हैं एलोवेरा ? इस समय पर न करें  इस्तेमाल, हो सकती हैं कई दिक्कतें - what is right time to use aloe vera

ग्रीन टी

फेस की रिंकल्स के आप ग्रीन टी को शहद के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकती है। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो स्किन, रिंकल्स को कम और स्किन के ढीलेपन को कम करने में हेल्प करता है।

Best Green Tea Brands In India: ये हैं भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली ग्रीन  टी, जानें कीमत - Best Green Tea Brands In India: ये हैं भारत में सबसे  ज्यादा बिकने

दही

दही में ऑलिव ऑयल को मिक्स करके पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को रिंकल्स वाली जगह पर लगाएं। वैसे इसे पूरे चेहरे पर भी अप्लाई कर सकते हैं।  दही में मौजूद लैक्टिक एसिड और दूसरे नेचुरल एंजाइम्स पोर्स को साफ करते हैं, स्किन को टाइट करते हैं और रिंकल्स की समस्या दूर करते हैं।  

दही के साथ इन चीजों को खा रहे हैं तो हो सकती हैं पाचन से लेकर स्किन संबंधी  परेशानी, देखें लिस्ट - avoid these food item to eat with curd can effect

Note:-  यह जानकारी सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं कोई भी परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें

“स्किन” से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर करें –

Healthy Tips : स्टैमिना बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स, कभी नहीं होगी थकान

Hair Care Tips – नेचुरल कंडीशनर का काम करता हैं केला, देखे ये हेयर मास्क