Skin Care – चेहरे से हटाएं अनचाहे बाल, घर पर बनाएं ये उबटन, मिलेगी चमकदार त्वचा

Narak Chaturdashi, Narak Chaturdashi 2023, Narak Chaturdashi remedies, Narak Chaudas, Narak Chaudas 2023, Narak Chaudas remedy, ubtan, homemade ubtan, narak chaturdashi date, Glass Skin, skin care, Beauty Expert, skin care routine, Sleeping With Makeup Side Effects, fasting, Healthy Skin care tips, skin care tips, skin care tips in Hindi, winter skin care tips, Beauty Tips, How to Get Glowing Skin, Home Remedies for Glowing Skin, Tips to Get Glowing Skin, how to get healthy glowing skin,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Skin Care :– त्‍यौहारों का मौसम शुरू हो चुका हैं, दिवाली त्‍यौहार से एक दिन पहले नरक चतुर्दशी के दिन आज भी लोग उबटन लगाने की परम्‍परा निभाते हैं। मार्केट में आज वर्तमान समय में कई प्रकार के उबटन मिल जाते हैं, लेकिन घर पर नेचुरल चीजों से बनाया गया उबटन आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद रहता है, और इसका परिणाम भी अच्छा मिलता है। दिवाली त्‍यौहार से एक दिन पहले को नरक चतुर्दशी के रूप में मनाया जाता है। Skin Care जिस प्रकार से सभी त्‍यौहारों की अपनी कुछ परम्‍पराऍं होती हैं, ठीक उसी तरह नरक चतुर्दशी के दिन दरवाजे पर दीपक जलाने के साथ ही कई घरों में शरीर पर उबटन लगाने का रिवाज होता है। Skin माना जाता है कि इस दिन उबटन लगाने से सौंदर्य के साथ गुडलक भी मिलता है। वैसे तो आजकल हर चीज का ऑप्शन मार्केट में मिल जाता है और कई तरह के उबटन भी आप खरीद सकते हैं, लेकिन घर पर (प्राकृतिक) नेचुरल चीजों से तैयार किया गया उबटन आपकी त्वचा के लिए अधिक फायदेमंद रहता है और कोई साइड इफेक्ट होने का डर भी नहीं रहता है।

नरक चतुर्दशी के दिन अगर आपको भी उबटन लगाना है तो घर पर ही कुछ चीजों को मिलाकर इसे तैयार किया जा सकता है। इससे आपकी त्वचा पर निखार तो आएगा ही, साथ में पैसे भी कम खर्च होंगे।

Diwali 2021: रूप चतुर्दशी पर इन 5 फेस पैक से निखारें अपना रूप, दिवाली पर नजर आएगी दमकती त्वचा | Diwali 2021: 5 face packs for Narak Chaturdashi that protect your skin and gives you extra glow

ये उबटन आपकी त्वचा को बनाएं बेदाग Skin Care

निखरी और बेदाग त्वचा के लिए उबटन तैयार करना है, तो इसके लिए आपको दो चम्मच बेसन, दो चमम्च मिल्क पाउडर, दो चम्मच चंदन पाउडर, आधा चम्मच नींबू का रस, एक से डेढ़ चम्मच शहद, आधा चम्मच हल्दी चाहिए होगी। इन सभी इनग्रेडिएंट को एक बाउल में डालें। आप चाहें तो इसमें पानी, गुलाब जल या फिर दूध मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें।

इस तरह से लगाएं

घर पर तैयार किए गए इस उबटन को चेहरे लगाकर करीब 20 मिनट तक रखें और जब हल्की नमी रह जाए तो हल्के हाथों से रगड़ते हुए छुड़ाएं। इसके बाद सादा पानी से चेहरा साफ कर लें, इस उबटन को आप चेहरे के साथ ही अपने हाथ-पैरों पर भी लगा सकते हैं।

Skin Care – चेहरे से हटाएं अनचाहे बाल, घर पर बनाएं ये उबटन, मिलेगी चमकदार त्वचा

Beauty -

बेसन के उबटन से मिलेगा निखार

निखरी त्वचा किसे पसंद नहीं होती है। बेसन का उबटन आपके चेहरे की रंगत निखारने में काफी कारगर माना जाता है। इसके लिए आपको दो चम्मच बेसन के साथ एक चम्मच चंदन पाउडर और आधा चम्मच हल्दी पाउडर चाहिए होगा, अगर त्वचा ड्राई रहती है तो आधा चम्मच बादाम का तेल मिला सकते हैं, इन सभी चीजों को एक कटोरी में डालकर दूध मिलाकर उबटन तैयार कर लें।

इस तरह से लगाएं उबटन

पहले अपने चेहरे को साफ कर लें और उसके बाद उबटन को 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें, इसके बाद चेहरा साफ कर लें. उबटन लगाने के पांच से छह घंटे तक चेहरे पर फेस वॉश का इस्तेमाल न करें।

“ग्‍लोइंग स्किन” से जुडी तमाम जानकारी के लिए betultalks.com को फॉलों व शेयर अवश्‍य करें –

Health Tip – एक कप चाय पीने के है बड़े ही फायदे, आप भी जान लें…

Face Care – नरक चतुर्दशी पर ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर पर ही इस तरह तैयार करें उबटन

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button