Skin Care: गलती से भी चेहरे पर न लगाएं ये किचन की ये चीजे , त्वचा पर पड़ेगा असर…

Skin Care LIfestyle,Skin,skin care, Skin Care, Skin Care Tips, Beauty Tips, Skin Care Kitchen Hacks, Skin Care precautions,स्किन केयर, स्किन केयर टिप्स, ब्यूटी टिप्स, स्किन केयर के घरेलू उपाय, स्किन केयर को लेकर खास टिप्स

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Skin Care: आजकल लोग चमकदार त्वचा पाने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। कई लोग घरेलू नुस्खे भी आजमाते हैं. केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स से बचने के लिए घरेलू उपाय अपनाने की भी सलाह दी जाती है, लेकिन बिना सोचे-समझे कुछ उपाय अपनाने से त्वचा को नुकसान भी हो सकता है।

चूंकि हम सभी की त्वचा एक-दूसरे से काफी अलग होती है। ऐसे में इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि इंटरनेट पर उपलब्ध घरेलू नुस्खे काम करेंगे। कई बार इनके इस्तेमाल के बाद हानिकारक परिणाम भी देखने को मिले हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हें गलती से भी त्वचा पर नहीं आजमाना चाहिए…

  1. टैन त्वचा पर बेसन न लगाएं

धूप से त्वचा का कालापन हो जाने के बाद अक्सर लोग इसे हटाने के लिए बेसन से स्क्रब करना शुरू कर देते हैं, लेकिन बेसन त्वचा में जलन भी पैदा कर सकता है। Skin Care:  इसलिए इससे बचना चाहिए. टैनिंग हटाने के लिए आप बेसन की जगह टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की जलन कम हो जाती है।

Forest Department Vacancy: वन विभाग में निकली भर्ती, नोटिफिकेशन हुआ जारी देखे पात्रता

  1. भूलकर भी अखरोट का स्क्रब न लगाएं

स्किन एक्सफोलिएशन के लिए अक्सर चेहरे पर अखरोट का स्क्रब नहीं लगाना चाहिए। इससे चेहरे की खूबसूरती खराब हो सकती है। इसके कण त्वचा के लिए बहुत कठोर होते हैं। इसलिए इसका इस्तेमाल चेहरे को साफ करने के लिए नहीं करना चाहिए। यदि त्वचा खुजलीदार और संवेदनशील है तो इसका उपयोग कभी नहीं करना चाहिए। विशेषज्ञों के मुताबिक, अखरोट के स्क्रब की जगह दही का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

  1. नींबू और संतरे का प्रयोग

त्वचा में चमक लाने के लिए कभी भी नींबू या संतरे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। दोनों ही त्वचा पर गंभीर जलन पैदा कर सकते हैं। नींबू प्रकाश संवेदनशीलता को बढ़ाने का काम करता है और सूरज की रोशनी के संपर्क में आने पर यह त्वचा को काला भी कर सकता है। चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए नियासिनमाइड या Skin Care:  विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए। ये जलन पैदा किए बिना त्वचा का रंग सुधार सकते हैं।

  1. सेब का सिरका न लगाएं

चेहरे पर सेब का सिरका लगाने से भी बचना चाहिए। यह त्वचा के लिए काफी कठिन हो सकता है। इससे जलन हो सकती है. लैक्टिक एसिड सीरम त्वचा पर लगाना बेहतर हो सकता है। यह त्वचा को सुखाए बिना एक्सफोलिएशन का काम करता है। इसकी मदद से मुंहासों के निशानों को खत्म किया जा सकता है।

सर्दियों में आइसक्रीम खाना हो सकता है हार्ट अटैक को न्योता, स्वास्थ्य विशेषज्ञ क्यों करते हैं मना?

Interesting GK Questions – दुनिया में छोटा भारत किस देश को कहा जाता है?

Forest Department Vacancy: वन विभाग में निकली भर्ती, नोटिफिकेशन हुआ जारी देखे पात्रता

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button