Skin Care : त्वचा की देखभाल में इन सामग्रियों को करें शामिल

Glass Skin, skin care, Beauty Expert, skin care routine, Sleeping With Makeup Side Effects, fasting, Healthy Skin care tips, skin care tips, skin care tips in Hindi, winter skin care tips, Beauty Tips, How to Get Glowing Skin, Home Remedies for Glowing Skin, Tips to Get Glowing Skin, how to get healthy glowing skin,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Skin Care – चेहरे पर झुर्रियां और झाइयां अगर समय से पहले आने लगे तो खूबसूरती में ग्रहण लग जाता है। वैसे 20 से लेकर 50 की उम्र तक स्किन केयर में कुछ चीजों को शामिल करके निखरा हुआ चेहरा बरकरार रखा जा सकता है. चलिए आपको बताते हैं उन इंग्रेडिएंट्स के बारे में जिनसे कोलेजन को बूस्ट करने समेत कई दूसरे स्किन बेनेफिट्स मिल पाते हैं। Skin Care उम्र के बढ़ने के साथ हमारी त्वचा ढीली पड़ने लगती है, नेचुरली ऐसा होना नॉर्मल है लेकिन हमारी कई गलतियों की वजह से स्किन समय से पहले बूढ़ी नजर आने लगती है, 30 की उम्र के बाद कोलेजन के प्रोडक्शन में कमी आने लगती है. चेहरे पर निखार या इसे हेल्दी रखने के लिए रखरखाव बेहद जरूरी है, कभी आपने सोचा है कि आपकी 20, 30, 40 और 50 की उम्र में स्किन केयर रूटीन कैसा होना चाहिए। उम्र हर पड़ाव में किस प्रोडक्ट को देखभाल में शामिल करना चाहिए।

20 की उम्र में चेहरे की देखभाल का असर आपको लंबे समय तक नजर आ सकता है. चलिए आपको बताते हैं कि उम्र के इन पड़ावों पर स्किन केयर रूटीन कैसा होना चाहिए, साथ ही किन चीजों को इसमें शामिल करना चाहिए।

20 की उम्र में Skin Care

इस उम्र में स्किन नेचुरली ग्लो करती है क्योंकि इस दौरान कोलेजन का प्रोडक्शन बहुत बढ़िया होता है, इस दौर में स्किन पर सनस्क्रीन जरूर लगानी चाहिए, बढ़े हुए पॉल्यूशन, खराब खानपान, बिगड़े हुए लाइफस्टाइल की वजह से त्वचा काली पड़ने लगती है, धूप और गर्मी से दोगुनी मार पड़ती है। इसलिए सनस्क्रीन और हयालूरोनिक एसिड का यूज जरूर करें।

30 की उम्र में Skin Care

उम्र के इस पड़ाव में कोलेजन प्रोडक्शन डाउन हो जाता है इसलिए इसमें आपको रेटीनॉल के प्रोडक्ट्स को चूज करना चाहिए। इसमें विटामिन ए जैसे तत्व होते हैं इसलिए रेटिनॉल से स्किन में कोलेजन का प्रोडक्शन बूस्ट हो पाता है। वैसे आप विटामिन सी को भी अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकती हैं, ये विटामिन स्किन की अमूमन हर समस्या का एक इलाज है।

40 की उम्र में Skin Care

इस उम्र में आने के बाद चेहरे पर झुर्रियां और झाइयां नजर आने लगती है। त्वचा पर बुढ़ापे को आने से रोका नहीं जा सकता लेकिन कुछ चीजें करके स्किन चमकदार हो सकती है, यहां आपको रूटीन में नियासिनमाइड को रूटीन का हिस्सा बनाना चाहिए, ये विटामिन बी3 का एक रूप है। दिमाग और किडनी को हेल्दी रखने में मदद करने वाला ये विटामिन स्किन के लिए भी जरूरी है।

50 की उम्र में Skin Care

उम्र के इस पड़ाव में स्किन बेजान और ढीली नजर आने लगती है, इस दौरान स्किन में हाइट्रेशन यानी नमी की कमी ज्यादा होती है, स्किन को हेल्दी रखने में एंटीऑक्सीडेंट्स काम आते हैं, इसलिए आप ग्रीन टी जैसे प्रोडक्ट्स को रूटीन का हिस्सा बना सकती हैं, ये फ्री रेडिकल डैमेज के खतरे को कम कर सकती है।

ऐसा रखें स्किन केयर रूटीन Skin Care

उम्र के हर दौर में स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी रखने के लिए रोजाना क्लींजिंग से लेकर मॉइस्चराइजिंग के रूटीन को जरूर फॉलो करें। बीच-बीच में स्क्रबिंग और फेस पैक या मास्क का यूज भी करें। वैसे त्वचा की देखभाल में जितना ज्यादा हो सके नेचुरल इंग्रेडिएंट्स का यूज करना बेस्ट रहता है।

“सेहत” से जुड़ी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर करें –

Hair Oil Tips – बालों में तेल कब और कैसे लगाएं? जानिए बालों में तेल लगाने का सही तरीका

Skin Care Tips : खूबसूरती बढ़ाने के चक्कर में ऑयली स्किन पर भूलकर भी ना लगाए ये चीजें

Beauty Tips – गायब हो जाएगी Pigmentation की समस्या, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Skin Care – कम उम्र में ही चेहरे पर क्यों पड़ने लगती हैं झुर्रियां? जानें 7 कारण

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button