Silai Machine Yojana : प्रधानमंत्री की इस योजना के तहत महिलाओं को मिल रही फ्री सिलाई मशीन

महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार ने एक बेहतरीन योजना की शुरुआत की है। यह योजना फ्री सिलाई मशीन योजना है। इसके तहत हर राज्य में महिलाओं को ये सुविधा दी जा रही है। चलिए हम आपको आवेदन करने का तरीका बताते हैं।

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Silai Machine Yojana :- देश के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए सिलाई मशीन योजना चलाई गई है। यह योजना पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत चलाई जाती है, जिसे हम पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के नाम से जानते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

यह योजना विवाहित महिलाओं के लिए जारी की गई है लेकिन ऐसा नहीं है कि यह योजना केवल महिलाओं के लिए है, जो पुरुष सिलाई का काम जानते हैं वे भी इसमें आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत आवेदन करने वाले पात्र नागरिकों को मुफ्त सिलाई मशीनें प्रदान की जाएंगी और प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके बाद इस योजना के लाभार्थी सोने का कारोबार कर सकते हैं और अपनी आय में इजाफा कर सकते हैं।

Free Silai Machine Yojana: महिलाओं को फ्री में मिल रही है सिलाई मशीन, जानें कैसे करें

इस योजना का लाभ कमजोर वर्ग के गरीब नागरिकों को मिलेगा। अगर आप भी पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत सिलाई मशीन लेना चाहते हैं तो आपको पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी, तभी आप सिलाई मशीन प्राप्त कर पाएंगे। पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा, जो आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

Silai Machine Yojana पंजीकरण

जो लोग सिलाई मशीन से काम करना जानते हैं वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो भी नागरिक इस योजना के लिए आवेदन करता है उसे 5 दिन से 15 दिन तक ट्रेनिंग दी जाती है। इसके अलावा प्रशिक्षण लेने वाले लोगों को प्रतिदिन ₹500 की राशि भी प्रदान की जाएगी। जब आप प्रशिक्षण पूरा कर लेंगे और सिलाई में बेहतर हो जाएंगे तो आपको इस योजना से संबंधित एक प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

यह भी पढ़े : Ladli Behna Awas Yojana की नई लिस्ट जारी, देखें लिस्ट में अपना नाम

इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद व्यक्तियों को सिलाई मशीन खरीदने के लिए ₹15000 की राशि प्रदान की जाएगी। यह योजना महिला और पुरुष दोनों के लिए बनाई गई है। ताकि वे एक सिलाई मशीन प्राप्त कर सकें और अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकें। इस योजना का फायदा यह है कि आप सिलाई मशीन से काम करके रोजगार पा सकेंगे और इसके लिए आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Free Silai Machine Yojana 2023 Know How To Apply Online In This Scheme - Amar Ujala Hindi News Live - Silai Machine Yojana:महिलाएं ध्यान दें, सरकार दे रही है मुफ्त सिलाई मशीन,

Silai Machine Yojana उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य सिलाई कार्य में कुशल कारीगर महिलाओं और पुरुषों को अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित करना है। भारत सरकार का उद्देश्य देश के बेरोजगार नागरिकों को घर बैठे रोजगार प्रदान करना है, इसलिए इस योजना के तहत मुफ्त सिलाई मशीनें दी जाती हैं ताकि वे घर पर सिलाई का काम करके अपने जीवन स्तर में सुधार कर सकें।

यह भी पढ़े : Electric Vehicle Yojana के तहत इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सरकार देगी 50 हजार रुपए, आवेदन शुरू

पीएम विश्वकर्मा मुफ्त सिलाई मशीन योजना पात्रता

  • ऐसे नागरिक जिनकी आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष तक है, आवेदन करने के पात्र होंगे।
  • यह योजना परिवार के केवल एक ही व्यक्ति को लाभ दे सकेगी।
  • इस योजना का लाभ आप केवल एक बार ही उठा सकते हैं।
  • वे नागरिक जो किसी भी राजनीतिक पद पर हैं, उन्हें पात्र नहीं माना जाएगा।

Silai Machine Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वर्तमान मोबाइल नंबर
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र आदि।

अगर आपके पास भी दिए गए सभी दस्तावेज हैं तो आप भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Which Women Are Eligible For Free Silai Machine Yojana - Amar Ujala Hindi News Live - जान लें:क्या आपको भी मिल सकती है मुफ्त में सिलाई मशीन या नहीं? एक क्लिक में

यह भी पढ़े : Mahila Samman Yojana के तहत महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये, जाने पूरी जानकारी

Silai Machine Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले संबंधित योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आवेदन करने का विकल्प दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आप अपना आधार कार्ड नंबर और फोन नंबर भरें।
  • इसके बाद अब आपके पास ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें और वेरिफाई करें।
  • अब आपको उपयुक्त श्रेणी का चयन करना होगा और फिर आवेदन पत्र में आवश्यक जानकारी एक-एक करके भरनी होगी।
  • आपको आवेदन पत्र में पूछे गए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • अंत में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा, अब आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

आज के लेख में सिलाई कार्य में रुचि रखने वाले नागरिकों को पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के बारे में बताया गया है, जैसे इस योजना में पात्रता क्या होनी चाहिए, साथ ही आवेदन करते समय किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी और आवेदन कैसे करें। इसे अच्छे से समझाया भी गया है और अब आप आसानी से आवेदन कर पाएंगे।

यह भी पढ़े : Ration Card Yojana – सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फ्री राशन, यहाँ से लिस्ट में नाम देखें

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button