Shankhpushpi Benefits – जानिए शंखपुष्पी से होने वाले फायदों और इसके उपयोग के बारे में…

Shankhpushpi Benefits, Shankhpushpi Ke Fayde , Shankhpushpi, Health benefits of shankhpushpi, Health, Health tips, Lifestyle, Trending news, Vastu Tips, vastu, vastu for prosperity, vastu shastra, Expert tips, Global Content,

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Shankhpushpi Benefits :– शंखपुष्पी मानव शरीर के लिए अमृत समान है, जी हां, शंखपुष्पी शरीर के सभी अंग पर इस तरह प्रभाव करती है कि यह अमृत तुल्य बन जाता है। शंखपुष्पी के फुल शंख की तरह होते हैं। इसे मॉर्निंग ग्लोरी भी कहा जाता है क्योंकि यह सुबह-सुबह खिला रहता है। आयुर्वेद में इसका सदियों से कई बीमारियों में उपयोग किया जाता है। आमतौर पर लोग शंखपुष्पी को याददाश्त तेज करने वाले मानते हैं, लेकिन शंखपुष्पी कई बीमारियों के इलाज में सहायक है। आयुर्वेद में इसे तीनों दोष यानी पित्त, वात्त और कफ दोष के लिए दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। शंखपुष्पी को लेकर कई रिसर्च भी हो चुके हैं जिनमें इसके कई गुणों के बारे में जानकारी मिली है।

GreenBourne मेडिसिनल शंखपुष्पी लाइव प्लांट : Amazon.in: बाग-बगीचा और आउटडोर

शंखपुष्पी के अद्भुत फायदे

1. दिल के लिए रामबाण – एनसीबीआई जर्नल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक शंखपुष्पी हाई ब्लड प्रेशर को बहुत जल्दी कम कर देती है। शंखपुष्पी हार्ट संबंधी कई तरह के जोखिम को भी कम करती है, शंखपुष्पी में एथेनोलिक एसिड पाया जाता है जो फैटी एसिड को कम करता है. इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हार्ट ब्लॉक, आर्टरीज में ब्लड क्लॉट के रिस्क को बहुत कम हो जाता है।

2.दिमाग के लिए टॉनिक हालांकि शंखपुष्पी के नाम से टैबलेट, पाउडर, सीरप भी बाजार में मिलते हैं और इसी उद्येश्य से इसका इस्तेमाल किया जाता है कि इससे दिमाग तेज होता है। लेकिन रिसर्च में भी यह प्रमाणित हो चुका है कि शंखपुष्पी का सेवन याददाश्त को तेज करता है, शंखपुष्पी में एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवेनोएड्स कंपाउड होते हैं जो सेंट्रल नर्वस सिस्टम को उद्दीपीत करते हैं। इससे संज्ञानात्मक क्षमता में वृद्धि होती है, यही वजह है कि शंखपुष्पी का सेवन मानसिक थकान को भी दूर करता है। यानी शंखपुष्पी दिल के साथ-साथ दिमाग के लिए भी टॉनिक का काम करती है।

Shankhpushpi Benefits – जानिए शंखपुष्पी से होने वाले फायदों और इसके उपयोग के बारे में…

शंखपुष्पी के फायदे और नुकसान - Shankhpushpi Benefits and Side Effects in Hindi

3. एंग्जाइटी-डिप्रेशन से राहत – शंखपुष्पी तन के साथ-साथ मन को भी ठीक करती है, शंखपुष्पी में एंटी-स्ट्रेस, एंटी-डिप्रेसिव, एंटी-एंग्जाइटी गुण होता है, यह हर तरह के मनोवैज्ञानिक दबाव के कारण उपजी बीमारियों में बहुत मददगार है। शंखपुष्पी में दिमाग में केमिकल न्यूरोट्रांसमीटर को बैलेंस करता है डोपामाइन को बढ़ा देता है जिससे सेरोटोनिन और कॉर्टिसोल हार्मोन कम हो जाता है और दिमाग को सुकून पहुंचाता है।

4. स्किन के लिए भी बेनिफिट – स्किन इंफेक्शन से लड़ने में शंखपुष्पी बेहद शक्तिशाली औजार है। शंखपुष्पी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्किन से फ्री रेडिकल्स को निकाल देते हैं, फ्री रेडिकल्स विकृत कोशिकाएं होती हैं जिनके कारण अन्य कोशिकाएं भी विकृत होने लगती है और इससे स्किन में कई तरह की बीमारियां होती है। इसलिए शंखपुष्पी का सेवन दाद, खाज, खुजली, एग्जिमा, सनबर्न, सोरोसिस जैसी बीमारियों में फायदेमंद होता है।

5. अन्य फायदे – शंखपुष्पी दिल, दिमाग और मूड के अलावा अल्सर, मिर्गी, उल्टी, बुखार, डायबिटीज, सन स्ट्रोक, ब्लीडिंग, डाइजेशन, अनिद्रा, एनोरेक्सिया, इंफेक्शन आदि में बहुत फायदेमंद है। शंखपुष्पी महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है, यह पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग को रोकता है, साथ ही यह प्रेग्नेंसी के लिए भी टॉनिक का काम करती है, शंखपुष्पी और अश्वगंधा को दूध में मिलाकर पीने से गर्भाशय मजबूत होता है और इससे गर्भपात का जोखिम कम हो जाता है।

“हेल्‍थ” से जुडी जानकारी के लिए हमारे पेज betultalks.com को फॉलों व शेयर करें –

Pimples: बिगाड़ रहे चेहरे की खूबसूरती मुहांसे, तो घर में करें ये 5 उपाय…

Morning Walk Benefits: जानें सर्दियों में सुबह नंगे पैर घास पर चलने के फायदे?

न्यूज़ को शेयर करने के नीचे दिए गए icon क्लिक करें

Related Articles

Back to top button