Shanidev Upay: शनिवार को करे ये असर उपाय; शनिदेव की कृपा से बेहिसाब होगा पैसा

Shanidev Upay: शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है। इस दिन शनिदेव की पूजा और कुछ उपाय करके शनिदेव को प्रसन्न किया जा सकता है। कहा जाता है कि शनि देव प्रसन्न होने पर भक्तों को धनवान बना देते हैं। वहीं शनि की क्रूर दृष्टि इंसान का सर्वनाश कर देती है। ऐसे में हर व्यक्ति की कामना होती है कि उसके जीवन में शनिदेव की कृपा बनी रहे. इसके लिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं। इतना ही नहीं, शनि देव को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है।

इन 5 राशियों के जातकों को विशेष ध्यान रखना चाहिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस समय धनु, मकर और कुंभ राशि के जातकों पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है। वहीं दूसरी ओर मिथुन और तुला राशि के जातकों को परेशानी हो रही है। ऐसे में इन 5 राशियों के जातकों को शनिवार के दिन विशेष रूप से शनिदेव की पूजा करनी चाहिए। इसके अलावा कुंडली में कमजोर शनि के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए शनिवार के दिन शनि देव की पूजा करनी चाहिए।

इन हरकतों से शनिदेव नाराज हो जाते हैं

  • माना जाता है कि किसी भी कमजोर व्यक्ति को कष्ट देने से शनिदेव नाराज हो जाते हैं।
  • कहा जाता है कि दूसरों के धन का अनादर करने वाले और उनका धन हड़पने वाले लोगों को शनि कभी क्षमा नहीं करते हैं।
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्रकृति को नुकसान पहुंचाने वालों को शनि भारी दंड देते हैं।

वहीं दूसरी ओर यदि आप दूसरे लोगों को धोखा भी देते हैं तो भी आपको शनि की कुदृष्टि का शिकार बनना पड़ सकता है।

यह उपाय शनिवार के दिन करें
ज्योतिष शास्त्र में शनि के शुभ प्रभावों को शांत करने के लिए कई उपाय बताए गए हैं। शनि को न्याय प्रिय देवता कहा जाता है ऐसे में सत्य की राह पर चलने वाले लोगों को शनि की विशेष कृपा प्राप्त होती है। यदि कोई व्यक्ति शनि की छाया में है तो वह अपनी जीवनशैली में बदलाव कर उसे प्रसन्न करने का प्रयास कर सकता है।

  • शनिवार के दिन ॐ शं शनैश्चराय नमः मंत्र का जाप करें।

शनिवार के दिन शनि चालीसा का पाठ करना विशेष फलदायी होता है। ऐसा करने से शनि के अशुभ प्रभाव में कमी आती है।

  • शनिदेव की कृपा पाने के लिए शास्त्रों में कहा गया है कि काला कंबल दान करें। कहा जाता है कि शनिवार के दिन काला कंबल दान करने से अशुभ से अशुभ शनि भी शुभ फल देने लगते हैं। शनिवार की शाम के बाद काला कंबल दान करना अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि दान करते समय किसी तरह का दावा न करें।

(अस्वीकरण: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारी पर आधारित है। BETUL TALKS एस इसकी पुष्टि नहीं करता है।)